यू ग्रो कैपिटल ने 400 करोड़ के देयता आधार को मजबूत किया

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 13 अगस्त 2020  – यू ग्रो कैपिटल ने 400 करोड़ के देयता आधार को मजबूत किया, जुलाई डिस्बर्सल्स कोविड-पूर्व स्थिति 80% तक वापस आया

क्यू1एफवाई 21, 2020 के हाइलाइट्स

लोन पोर्टफोलियो

·         30 जून, 2020 के अंत में कंपनी का एयूएम 7,343 ग्राहकों के साथ 847.4 करोड़ रुपये था. कुल लोन बुक में से 69% सुरक्षित है. शिक्षा, लाइट इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रिकल उपकरण और घटकों सहित अन्य क्षेत्रों में कुल लोन बुक का 54% हिस्सा है जबकि राज्य स्तर पर भौगोलिक एकाग्रता अधिकतम 21% है.

·         लॉकडाउन के बीच सभी यू-ग्रो कैपिटल लोकेशन पर डिस्बर्सल्स फिर से शुरू हो गए हैं, जुलाई के आंकड़ों के साथ प्री-कोविड ​​स्तरों के लगभग 80% तक पहुंच गया है.

·         कंपनी निकट भविष्य में आवश्यक वस्तुओं / सेवाओं प्रदाताओं और ईसीएलजीएस के लिए अपने संजीवनी कार्यक्रम के माध्यम से उधार देने पर केंद्रित है, दोनों के लिए उच्च बाजार की मांग के साथ प्रदर्शन किया गया.

देयता

·         क्यू1 वित्त वर्ष 2021 के अंत तक देयता बुक 387 करोड़ तक पहुंच गई, जो कई सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के बैंकों से अलग-अलग रूपों में आई, जिनमें ऋण, एनसीडी और वाणिज्यिक पेपर  शामिल हैं.

·         मार्च-जुलाई 2020 के बीच की अवधि में, कंपनी ने 150 करोड़ रूपए की बढ़ोतरी की है, जिसमें से 100 करोड़ से अधिक अभी तक नहीं निकाले गए हैं.

·         यू-ग्रो कैपिटल ने आंशिक गारंटी योजना और टीएलटीआरओ 2.0 सहित चुनिंदा सरकारी कार्यक्रमों के माध्यम से देयता प्राप्त की है

·         कंपनी ने जुलाई 2020 में कमर्शियल पेपर्स का पहला सेट जारी किया है – 12 महीने के कार्यकाल में 10 करोड़ के अंकित मूल्य के साथ

·         पिछले 6 महीनों में कंपनी की उधार दरों में काफी कमी आई है, 30 जून 2020 तक औसत दर 10.5% है

·         कंपनी बैलेंस शीट पर 300 करोड़ से अधिक तरलता बनी हुई है

कोविड-19 प्रतिक्रिया

·         मोराटोरियम 2.0 के तहत 81% की तुलना में कंपनी का ऋण मोराटोरियन 1.0 के तहत 63% था, नन-मोराटोरियम बुक 100% के करीब संग्रह क्षमता के साथ जारी है

·         कंपनी ने कुल प्रावधान (संचयी) के 11.63 करोड़ रुपये में 4.49 करोड़ कोविद-19 के लिए है. यह विनियामक मानदंडों द्वारा आवश्यक से अधिक उच्च प्रावधान कवरेज है.

·         वर्क फ्रॉम होम फेज के दौरान कर्मचारियों की पूर्ण उत्पादकता सुनिश्चित करने के लिए काम की प्रक्रियाओं को पूरी तरह से डिजिटल कर दिया गया है, जिसमें ग्राहकों के साथ व्यक्तिगत बातचीत को डिजिटल समकक्षों के साथ प्रतिस्थापित किया जा रहा है

  वित्तीय प्रदर्शन

  • कंपनी की कुल आय क्यू1एफवाई21 के लिए 73 करोड़ रुपये पीएटी के साथ 30.79 करोड़ रहा और 99.42% का सीआरएआर
  • कंपनी का नेट वर्थ 30 जून, 2020 तक 1 करोड़ रुपये, प्रति शेयर बुक वैल्यू 131.31 रुपये.
  • कंपनी का जीएनपीए और एनएनपीए का आंकड़ा क्रमशः 02% और 0.57% है.

ऑपरेशनल पैरामीटर्स

  • जीआरओ पार्टनर नेटवर्क (डीएसए एस) अब 393, क्यू4एफवाई20 के मुकाबले 11% की वृद्धि.
  • कुल 177 कर्मचारी नौ शाखाओं में शामिल हो गए हैं: मुंबई (प्रधान कार्यालय), दिल्ली, कोलकाता, बैंगलोर, चेन्नई, हैदराबाद, अहमदाबाद, जयपुर और पुणे.
  • सोशल डिस्टेंसिंग नॉर्म्स को ध्यान में रखते हुए, कंपनी ने इन-पर्सन प्रक्रिया के बजाय वीडियो पीडीएस का संचालन करने वाले समेकित प्लेटफॉर्म पर काम कर रहा है. अंडरराइटिंग मानकों को बनाए रखा है और ग्राहकों या कर्मचारियों के स्वास्थ्य को खतरे में नहीं डाला है.
  • कंपनी ने सीजीटीएमएसई के साथ पंजीकरण किया है, जो 2 करोड़ की क्रेडिट सुविधाओं के लिए और सूक्ष्म और लघु उद्यमों के लिए 75% क्रेडिट गारंटी की अनुमति देता है.
  • कंपनी ने कोविड-19 अवधि के दौरान लागत अनुकूलन उपाय किए हैं, जिससे परिचालन व्यय पर महत्वपूर्ण बचत हुई है.

बीएसई में सूचीबद्ध प्रौद्योगिकी केन्द्रित प्लेटफॉर्म यू ग्रो कैपिटल, ने आज क्यू1 एफ वाई 21 के लिए अपने वित्तीय परिणामों की घोषणा की. प्रौद्योगिकी और नवाचार पर आधारित, यू ग्रो कैपिटल एसएमई ऋण अंतर को पाटने की दिशा में प्रयास करता है. हमने पिछले कुछ महीनों के लॉकडाउन को कंपनी के रणनीतिक मोर्चों को बढ़ाने की दिशा में चिंतन और काम करने के एक महत्वपूर्ण अवसर के रूप में देखा. इसमें मौजूदा प्रक्रियाओं की समीक्षा और अंडरराइटिंग प्रक्रियाओं को डिजिटाइज़ करने के लिए तकनीक का उपयोग और उन्हें नए लोगों के साथ दूरस्थ रूप से एमएसएमई की आवश्यकता को दूर करने में सक्षम होने के लिए संपर्क रहित करने की आवश्यकता थी.

यू ग्रो कैपिटल के कार्यकारी अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, श्री शचींद्र नाथ ने परिणामों पर टिप्पणी करते हुए कहा, “2020 में कदम रखते हुए, पहले से ही आर्थिक मंदी का खामियाजा भुगतना पड़ रहा था, जब महामारी ने दर्द को और बढ़ा दिया. हमारे लिए, परिस्थितियों ने डिजिटलीकरण के रूप में काम करने की व्यवस्था का आह्वान किया, ताकि इन अभूतपूर्व समय में प्रभावी ढंग से काम किया जा सके. ऐसा करने के बाद, सभी यू-ग्रो लोकेशन पर हमारे डिस्बर्सल ने लॉकडाउन परिदृश्य के बीच जमीन हासिल कर ली है. हमारे जुलाई के डिस्बर्सल आंकडे कोविड के पूर्व ​​स्तरों के लगभग 80% तक पहुंच गया है. धीरे-धीरे अर्थव्यवस्था के खुलने के साथ, भारतीय छोटे व्यवसायों ने अपनी परिचालन क्षमता को फिर से हासिल करने की दिशा में छोटे कदम उठाने शुरू कर दिए हैं और इस तरह तरलता की तलाश कर रहे हैं. जैसा कि संजीवनी कार्यक्रम और ईसीएलजीएस के साथ हमारी सफलता में परिलक्षित होता है. मोराटोरियम 2.0 के तहत हमारा लोन बुक कवर 63% है, जो कि मोराटोरियम 1.0 के दौरान 81% से कम है. अपने फंडिंग बेस को मजबूत करने के लिए, हम 150 करोड रु से अधिक की देयता जुटाने में कामयाब रहे. पीजीसी और टीएलटीआरओ 2.0 जैसी सरकारी योजनाओं के तहत, और विभिन्न स्रोतों से हमने ये पैसे जुटाए और हमारे पास अपनी भावी देयता आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एक मजबूत पाइपलाइन है. मेरा मानना ​​है कि ऋण देने के क्षेत्र में अब हम आगे बढ रहे है और अच्छी तरह से चलने वाली फर्मों को आने वाले महीनों में अपनी बाजार हिस्सेदारी बनाने का अवसर मिलेगा.”

 

About Manish Mathur