icici-bank-and-phonepe-partner-to-issue-fastag
icici-bank-and-phonepe-partner-to-issue-fastag

आईसीआईसीआई बैंक ने किसानों की साख को निर्धारित करने के लिए उपग्रह डेटा का उपयोग शुरू किया

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 25 अगस्त 2020 -आईसीआईसीआई बैंक ने आज कृषि क्षेत्र में अपने ग्राहकों की साख का आकलन करने के लिए पृथ्वी की परिक्रमा करने वाले उपग्रहों से सैटेलाइट डेटा-इमेजरी का उपयोग करने की घोषणा की। इस तरह आईसीआईसीआई बैंक सैटेलाइट डेटा-इमेजरी का उपयोग करने वाला देश का पहला बैंक बन गया है और दुनिया के कुछ बैंकों में से एक है जिसने किसानों के त्वरित ऋण निर्णय लेने के लिए भूमि, सिंचाई और फसल पैटर्न से संबंधित विभिन्न मानदंडों को सीखने और जनसांख्यिकीय और वित्तीय मानदंडों के साथ समन्वय करने के लिए उपग्रह डेटा का उपयोग किया है। नवीन प्रौद्योगिकी के इस प्रयोग से किसानों को अपनी मौजूदा साख बढ़ाने में मदद मिलेगी, पहली बार ऋणदाताओं को बेहतर सुविधाएं मिल सकती हैं। इसके अलावा, उपग्रह की मदद से, भूमि का सत्यापन संपर्क रहित तरीके से किया जाता है और ऋण का मूल्यांकन कुछ दिनों में किया जाता है, जिसमें आम तौर पर उद्योग में 15 दिन तक का समय लगता है।

बैंक ने पिछले कुछ महीनों में महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और गुजरात के 500 से अधिक गांवों के लिए उपग्रह डेटा का उपयोग किया है और जल्द ही इस पहल के तहत देश भर में 63,000 से अधिक गांवों को कवर करने की योजना है।

जबकि लोगों को घर के अंदर रहने और कोरोनावायरस महामारी के मद्देनजर यात्रा से बचने की सलाह दी जाती है, यह पहल बेहद फायदेमंद है। अंतर्देशीय क्षेत्रों से मिट्टी, फसल और सिंचाई के पैटर्न का तेजी से और तकनीकी विश्लेषण करने के लिए उपग्रह डेटा का उपयोग करने की इस प्रक्रिया को ग्राहक या बैंक अधिकारियों को भूमि का दौरा करने की आवश्यकता नहीं है। यह किसानों को यात्रा, संचालन या किसी भी लॉजिस्टिक लागत की किसी भी परेशानी के बिना बैंक को विश्वसनीय जानकारी प्रदान करने का महत्वपूर्ण लाभ देता है।

इस पहल के बारे मंे जानकारी देते हुए आईसीआईसीआई बैंक के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर श्री अनूप बागची ने कहा, “आईसीआईसीआई बैंक ग्राहक सुविधा बढ़ाने के लिए प्रौद्योगिकी में अग्रणी नवाचार का उपयोग करने में सबसे आगे है। हम हमेशा इंटरनेट बैंकिंग (1998), मोबाइल बैंकिंग (2008), टैब बैंकिंग (2012), 24/7 टच बैंकिंग शाखाएँ (2012), सॉफ्टवेयर रोबोटिक्स (2016) और ब्लॉकचैन परिनियोजन (2016) जैसे वित्तीय सेवा उद्योग में अग्रणी नवाचार तकनीकों को पेश करने में सबसे आगे रहे हैं।‘‘

‘‘हमने उपग्रह डेटा के उपयोग की एक और भविष्य की तकनीक प्रस्तुत की है, जो किसानों को ऋण देने के लिए ऋण की पात्रता के लिए महत्वपूर्ण उपयोगी जानकारी विश्लेषण प्रदान करेगा। इससे पहले, अंतर्देशीय किसानों को अपनी भविष्य की आय का अनुमान प्राप्त करने के लिए भूमि के स्थान, सिंचाई के स्तर और फसलों की गुणवत्ता के पैटर्न जैसे विभिन्न मानदंडों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए अंतर्देशीय स्थानों का दौरा करना पड़ता था। अब पृथ्वी की परिक्रमा करने वाले एक उपग्रह ने हमें कल्पना से लेकर संपर्क रहित और अविश्वसनीय रूप से बड़े क्षेत्रों तक बहुत सी जानकारी प्रदान करने की क्षमता प्रदान की है। इस जानकारी को जनसांख्यिकीय और वित्तीय मामलों के साथ जोड़कर किसानों की भूमि जोत पर अधिक सटीक जानकारी प्रदान करता है। हमारा मानना है कि इस प्रौद्योगिकी के उपयोग से पहली बार ऋण सुविधा प्राप्त करने वाले किसानों के लिए ऋण की पहुंच बढ़ेगी और साथ ही औपचारिक ऋण प्राप्त करना आसान होगा। यही नहीं, वर्तमान में जिन किसानों को कर्ज मिल रहा है, उनकी साख भी बढ़ेगी। 500 से अधिक गांवों से उत्साहजनक प्रतिक्रिया के साथ, हम जल्द ही इस तकनीक से ऋण देने के लिए देश के 63,000 से अधिक गांवों को कवर करेंगे।”

बैंक ने एग्री-फिनटेक कंपनियों के साथ भागीदारी की है जो वाणिज्यिक उपयोग के लिए स्पेस टैक्नोलाॅजी और मौसम की जानकारी प्राप्त करने में विशेषज्ञता रखती हैं। बैंक इन कंपनियों के साथ मिलकर काम कर रहा है ताकि किसानों की साख का आकलन करने के लिए मिट्टी, सिंचाई और फसल के पैटर्न का गहराई से अध्ययन किया जा सके और 40 से अधिक मानदंडों के साथ एक रिपोर्ट तैयार की जा सके। पृथ्वी के चारों ओर उपग्रहों से प्राप्त छवि का विश्लेषण करने के लिए एल्गोरिदम का उपयोग किया जाता है। इसके अलावा, बैंक जिला स्तर, ग्राम स्तर के साथ-साथ व्यक्तिगत भूमि के लिए रिपोर्ट तैयार करने के लिए एक स्कोरिंग मॉडल पर काम कर रहा है, जो कि क्रेडिट पात्रता निर्धारित करने के लिए महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने के लिए कृषि की पिछली और भविष्य की आय, फसल के समय और आय के स्रोत का अनुमान प्रदान करेगा।

बैंक द्वारा उपयोग किए जाने वाले कुछ प्रमुख उपग्रह डेटा निम्नलिखित हैंः-

ऽ पिछले वर्षों में वर्षा और तापमान के आंकड़े
ऽ पिछले वर्षों में जमी मिट्टी की नमी का स्तर
ऽ सतह के पानी की उपलब्धता
ऽ फसल परिवर्तन की प्रवृत्ति, जिसमें फसल का नाम, अस्थायी रोपण और फसल सप्ताह, फसल की स्थिति और उपज अनुपात शामिल हैं
ऽ अक्षांश, देशांतर और भूमि सीमा सहित कृषि भूमि के स्थान का विवरण
ऽ आसपास के गोदामों और मंडियों के लोकेशंस।

यह नवीन तकनीक केसीसी (किसान क्रेडिट कार्ड) ऋण प्राप्त करने के लिए किसानों की मदद करेगी। बैंक के ग्राहकों के साथ-साथ जो ग्राहक नहीं हैं, वे भी इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। 30 जून 2020 को समाप्त तिमाही में बैंक के 571.77 बिलियन रुपए के ग्रामीण ऋण पोर्टफोलियो में केसीसी का हिस्सा एक तिहाई है।

आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड के बारे मेंः ‘आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड (एनवायएसईः आईबीएन) समेकित परिसंपत्तियों के आधार पर निजी क्षेत्र का भारत का सबसे बड़ा बैंक है। 30 जून 2020 को बैंक की समेकित कुल संपत्ति 14,43,576 करोड रुपए थी। आईसीआईसीआई बैंक की सहायक कंपनियों में भारत की अग्रणी निजी क्षेत्र बीमा, परिसंपत्ति प्रबंधन और प्रतिभूति ब्रोकरेज कंपनियां और देश की सबसे बड़ी निजी इक्विटी फर्में शामिल हैं। यह भारत सहित 15 देशों में मौजूद है।

About Manish Mathur