कल्‍याण ज्‍वेलर्स इंडिया लिमिटेड ने सेबी में डीआरएचपी दाखिल किया

Edit-Rashmi Sharma

मुंबई 25 अगस्‍त 2020 – कल्‍याण ज्‍वेलर्स इंडिया लिमिटेड (कल्‍याण ज्‍वेलर्सया कंपनी”), जो टेक्‍नोपार्क एडवाइजर्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा 21 अगस्‍त 2020 जारी इंडियन ज्‍वेलरी रिटेल की इंडस्‍ट्री रिपोर्ट के अनुसार 31 मार्च 2020 को राजस्‍व के आधार पर भारत की सबसे बड़ी ज्‍वेलरी कंपनियों में से एक है, ने अपने प्रस्‍तावित आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ”) के लिए भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी”) के यहां ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्‍पेक्‍टस (डीआरएचपी”) दाखिल किया है।

कल्‍याण ज्‍वेलर्स की स्‍थापना इसके संस्‍थापक और प्रवर्तकों में से एक, श्री टी.एस. कल्‍याणरामन द्वारा की गयी थी, जिन्‍हें 45 वर्षों से अधिक समय का रिटेल का अनुभव है और 25 वर्षों से अधिक ज्‍वेलरी इंडस्‍ट्री में अनुभव है। कंपनी ने वर्ष 1993 में केरल के थ्रिसुर में एक शोरूम के साथ अपना ज्‍वेलरी बिजनेस शुरू किया था।

कल्‍याण ज्‍वेलर्स पूरे भारत में मौजूदगी वाली ज्‍वेलरी कंपनी है। 30 जून, 2020 के आंकड़ों के अनुसार, इसके 107 शोरूम्‍स भारत के 21 राज्‍यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों में स्थित हैं और मध्‍य-पूर्व में 30 शोरूम्‍स के साथ इसकी अंतर्राष्‍ट्रीय मौजूदगी है। इसके सभी शोरूम्स का परिचालन एवं प्रबंधन कंपनी द्वारा किया जाता है। वित्‍त वर्ष 2020 में, कल्‍याण ज्‍वेलर्स के परिचालन से इसे 101,009.18 मिलियन रुपये का राजस्‍व प्राप्‍त हुआ, जिसमें से 78.19 प्रतिशत भारत से और 21.81 प्रतिशत मध्‍य-पूर्व से प्राप्‍त हुआ था। कल्‍याण ज्‍वेलर्स अपने ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म, www.candere.com के जरिए भी ज्‍वेलरी की बिक्री करता है।

कल्‍याण ज्‍वेलर्स के 10 रु. अंकित मूल्‍य के इक्विटी शेयर्स (”इक्विटी शेयर्स”) का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) कुल 17,500 मिलियन रु. तक का है, जिसमें कुल 10,000 मिलियन रु. तक का फ्रेश इश्‍यू (”फ्रेश इश्‍यू”) और कुल 7,500 मिलियन रु. तक का ऑफर फॉर सेल शामिल है, जिसमें श्री टी.एस. कल्‍याणरामन (”प्रवर्तक विक्रेता शेयरधारक”) के 2,500 मिलियन रु. तक के और हाइडेल इन्‍वेस्‍टमेंट लिमिटेड (”निवेशक विक्रेता शेयरधारक”) के 5,000 मिलियन रु. तक के इक्विटी शेयर्स शामिल हैं। इस ऑफर में कुल 20 मिलियन रु. के इक्विटी शेयर्स आरक्षित हैं, जो पात्र कर्मचारियों के लिए हैं।

आईपीओ के ग्‍लोबल कोऑर्डिनेटर्स और बुक रनिंग लीड मैनेजर्स (”जीसीबीआरएलएम”), एक्सिस कैपिटल लिमिटेड, सिटीग्रुप ग्‍लोबल मार्केट्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, आईसीआईसीआई सिक्‍योरिटीज लिमिटेड और एसबीआई कैपिटल मार्केट्स लिमिटेड हैं। आईपीओ का बुक रनिंग लीड मैनेजर (”बीआरएलएम”) बीओबी कैपिटल मार्केट्स लिमिटेड है।

ये इक्विटी शेयर्स, बीएसई और एनएसई पर सूचीबद्ध किये जाने के लिए प्रस्‍तावित हैं।

About Manish Mathur