आईडीबीआई बैंक ने बीएफएसआई सेगमेंट के लिए नेशनल ऑटोमेटेड क्लीयरिंग हाउस (एनएसीएच) फेसिलिटी के दो नए वेरिएंट लॉन्च किए

Edit-Rashmi Sharma

मुंबई 13 अगस्त 2020 –  आईडीबीआई बैंक ने काॅर्पोरेट ग्राहकों, खास तौर पर बीएफएसआई सेगमेंट के ग्राहकों के लिए एनएसीएच फेसिलिटी के दो नए वेरिएंट- ई-एनएसीएच और बी-एनएसीएच लॉन्च करने की घोषणा की है। इसके साथ, बैंक अपने कॉर्पोरेट ग्राहकों की सुविधा के लिए एक वेब आधारित समाधान प्रदान करेगा। इससे उन्हें अपने इंटरबैंक, उच्च मात्रा वाले और ऐसे इलेक्ट्रॉनिक लेनदेन जो अलग-अलग अवधि में बार-बार किए जाते हैं, उन्हें पूरा करने में और आसानी रहेगी। बैंक का अपने कॉर्पोरेट ग्राहकों के लिए डिजिटल समाधानों को और बढ़ाने के क्रम में एक और उत्पाद जोड़ने की दिशा में यह एक और कदम है। हाल ही में बैंक ने फास्टैग प्रोडक्ट भी लॉन्च किया, जो राजमार्गों पर टच फ्री टोल भुगतान करने का एक डिजिटल तरीका है। बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए अधिक से अधिक डिजिटल उत्पादों को पेश करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता जताई है, ताकि ग्राहक अपनी सुविधानुसार बैंकिंग सेवाओं का पूरा उपयोग कर सकें।

एनएसीएच फेसिलिटी के दो नए वेरिएंट की लॉन्चिंग के इवेंट में बोलते हुए आईडीबीआई बैंक के एमडी और सीईओ श्री राकेश शर्मा ने कहा, ‘‘उद्योगों के लिए इस तरह के विशिष्ट समाधान वर्तमान दौर की जरूरत भी है और ऐसे साॅल्यूशन दरअसल ग्राहकों के लिए बैंकिंग अनुभव को और बेहतर बनाते हैं। ग्राहक केंद्रित बैंक होने के नाते, हमें ग्राहक सेवा वितरण प्रक्रिया में इस तरह की कोई कमी हो तो उसका पता लगाने के लिए प्रयास करना चाहिए, और इस तरह के उत्पादों को पेश करके ग्राहकों की संतुष्टि में सुधार लाने पर लगातार काम करना चाहिए।

आईडीबीआई बैंक वर्ष 2001 में भारत में कैश मैनेजमेंट सर्विसेज (सीएमएस) की शुरुआत करने वाले अग्रणी बैंकों में से एक है। इसके पास मुंबई के बेलापुर में स्थित एक मजबूत इन-हाउस सीएमएस ट्रांजेक्शन माॅनिटरिंग और आॅपरेशंस डिपार्टमेंट है। बैंक अपने कॉर्पोरेट ग्राहकों के लिए विभिन्न नए युग के सीएमएस उत्पाद पेश करता है। इनमें प्रमुख हैं- एपीआई संचालित डायनेमिक वर्चुअल अकाउंट, होस्ट-टू-होस्ट, फास्टैग एक्वायरिंग सॉल्यूशन, बल्क पेमेंट्स मॉड्यूल, ई-फ्रेट और बीबीपीएस आदि।

About Manish Mathur