टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड ने थाईलैंड में सुरथानी-फुकेत ट्रांसमिशन लाइन प्रोजेक्ट को पूरा किया

Edit-Rashmi Sharma
मुंबई 13 अगस्त 2020 – भारत की सबसे तेजी से विकसित हो रही और सबसे अधिक सराहनीय इन्फ्रास्ट्रक्चर कंपनियों में से एक टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड और उनके संघ साझेदार द्वारा थाईलैंड में 200 किमी के सुरथानी – फुकेत ट्रांसमिशन लाइन परियोजना के महत्वपूर्ण 110 किमी के हिस्से को सफलतापूर्वक पूरा किया गया है। 500 किलो वैट क्षमता की यह ट्रांसमिशन लाइन घने जंगलों और पहाड़ी इलाकों से गुजरती है जिसके कारण यह काम काफी चुनौतीपूर्ण रहा, इसीलिए इसका सफलतापूर्वक पूरा होना एक उपलब्धि माना जा रहा है।
इस ट्रांसमिशन लाइन द्वारा फुकेत में अतिरिक्त बिजली आएगी जिससे वहां के नागरिकों के जीवन में सुधार होगा।  टाटा प्रोजेक्ट्स के नेतृत्व में उद्यम संघ द्वारा बनाए गए 110 किमी लंबे मार्ग में से करीबन 80 किमी मार्ग का काम टाटा प्रोजेक्ट्स ने और शेष काम उनके साझेदार ने किया है।  कंपनी ने ट्रांसमिशन लाइनों की स्ट्रिंगिंग के लिए ड्रोन तकनीक का उपयोग किया जिससे समय की बचत हुई और मानवी काम भी कम हुआ।
परियोजना के बारे में टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड के सीओओ श्री. विवेक गौतम ने कहा, इस महत्वपूर्ण ट्रांसमिशन लाइन परियोजना का काम सफलतापूर्वक पूरा हुआ यह हमारे लिए यह बहुत ही ख़ुशी और गर्व की बात है, यह परियोजना हमारी सर्वोत्कृष्ट विशेषज्ञता और व्यापक अनुभव का प्रमाण है। थाईलैंड में हमारी दूसरी ट्रांसमिशन लाइन परियोजना को सफलतापूर्वक पूरा करके हमने एक बार फिर न केवल भारत में बल्कि दुनिया भर में अपनी एक्जीक्यूशन क्षमताओं को साबित किया है। इसी प्रकार से लगातार आगे बढ़ते हुए, भविष्य में भी हम विश्व स्तर की परियोजना प्रबंधन तकनीकों और सुरक्षा में जरा भी समझौता न करते हुए उच्चतम मानकों का उपयोग करते हुए परियोजनाओं को समय पर पूरा करते रहेंगे।”
 सभी टॉवर्स की नींव तैयार करने के लिए रेडी मिक्स्ड कंक्रीट का उपयोग किया गया है जो 100 प्रतिशत ठोस गुणवत्ता का प्रतीक है। इसके अतिरिक्त, टाटा प्रोजेक्ट्स ने रेडी मिक्स्ड कंक्रीट ट्रकों के आवागमन के लिए सड़कें भी तैयार की।
इस परियोजना का एक अनूठा पहलू यह है कि यह फांग-गा प्रांत से गुजरने वाली पहली 500 केवी ट्रांसमिशन लाइन है। फांग-गा दक्षिणी थाईलैंड में एक प्रांत है, जो मलय प्रायद्वीप के पश्चिमी तट पर अंदमान सागर के किनारे पर स्थित है।
सुरथानी – फुकेत ट्रांसमिशन लाइन परियोजना से पहले, टाटा प्रोजेक्ट्स के नेतृत्व में संघ ने अगस्त 2019 में 80 किमी लंबी, 500 केवी क्षमता की रोई एट 2 – चियाफुम 2 ट्रांसमिशन लाइन परियोजना को सफलतापूर्वक पूरा किया। यह कंपनी द्वारा थाईलैंड में सफलतापूर्वक पूरी की गयी पहली ट्रांसमिशन लाइन परियोजना थी।
टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड
टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड भारत की सबसे तेजी से विकसित हो रही और सबसे अधिक सराहनीय इन्फ्रास्ट्रक्चर कंपनियों में से एक है।  यह कंपनी कई बड़े और पेचीदे शहरी और इंडस्ट्रियल इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स का सफलतापूर्वक कार्यान्वयन करती आ रही है।  इंडस्ट्रियल सिस्टम्स एसबीजी, कोर इन्फ्रा एसबीजी, अर्बन इन्फ्रा एसबीजी और सर्विसेस एसबीजी यह टाटा प्रोजेक्ट्स के चार स्ट्रैटेजिक बिज़नेस ग्रुप्स (एसबीजी) हैं।
ऊर्जा विनिर्माण संयंत्रों, ऊर्जा प्रेषण और वितरण व्यवस्था, सम्पूर्णतः एकीकृत रेल और मेट्रो व्यवस्था, व्यापारिक इमारतें और हवाईअड्डे, केमिकल प्रोसेस प्लान्ट्स, जल और भुक्तशेष जल प्रबंधन समाधान, सम्पूर्ण खनन उद्योग, धातु शुद्धिकरण व्यवस्था, गुणवत्ता जांच सेवाएं आदि में यह कंपनी शुरू से लेकर अंत तक सभी महत्वपूर्ण समाधान प्रदान करती है।
प्रोजेक्ट्स को निर्देशित समय में पूरा  करना,वैश्विक स्तर के प्रोजेक्ट प्रबंधन टेक्निक्स के इस्तेमाल और सुरक्षा के विषय में जरा सी भी लापरवाही न करने के लिए यह कंपनी नवाजी जाती है।

About Manish Mathur