महिंद्रा के क्रांतिकारी आईमैक्‍स टेलीमैटिक्‍स कनेक्‍टेड व्‍हीकल टेक्‍नोलॉजी से भारतीय व्‍हीकल फ्लीट मैनेजमेंट में आयेगा महत्‍वपूर्ण बदलाव

Edit-Rashmi Sharma

मुंबई 26 अगस्‍त 2020 –  महिंद्रा ट्रक एंड बस (एमटीबी), जो 19.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर वाले महिंद्रा समूह का एक घटक है, ने अपनी क्रांतिकारी कनेक्‍टेड व्‍हीकल तकनीक, महिंद्रा आईमैक्‍स आज लॉन्‍च की। यह नया टेलीमैटिक्‍स प्‍लेटफॉर्म, सीवी रेंज – जिसमें एचसीवी की ब्‍लेज़ो एक्‍स रेंज, आईसीवी एवं एलसीवी की फ्यूरियो रेंज व बसों का क्रूजियो रेंज शामिल है – अनुपालक महिंद्रा के बीएस6 उत्‍सर्जन मानकों के अनुसार तैयार है। यह नई तकनीक, कंपनी के बुद्धिमान ग्राहकों के लिए एमटीबी रेंज के मूल्‍य प्रस्‍ताव को अधिक मजबूत बनाने का वायदा करती है।

फ्यूलस्‍मार्ट तकनीक युक्‍त जांचे-परखे गये गये बीएस6 इंजन्‍स (एमपॉवर एवं एमडीआई टेक) और मजबूत एग्रीगेट्स के साथ, महिंद्रा की नई आईमैक्‍स तकनीक – जिसमें 90 प्रतिशत पार्ट्स पहले के बीएस4 वाहनों के ही हैं – की मदद से, फ्लीट ओनर्स और ट्रांसपोर्टर्स सक्षमता के साथ सुविधाजनक तरीके से बीएस6 वाहनों के ओनरशिप का अनुभव प्राप्‍त कर सकेंगे।

इस मौके पर, महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड के बिजनेस हेड, कॉमर्शियल व्‍हीकल्‍स, जलज गुप्‍ता ने कहा, ”महिंद्रा, कनेक्‍टेडे व्‍हीकल तकनीक में अग्रणी है, जो कि बढ़ते हुए इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स आधारित व्‍हीकल कंट्रोल्‍स के मद्देनजर, बीएस6 के नये दौर में और भी अधिक महत्‍वपूर्ण हो गया है।”

श्री गुप्‍ता ने आगे बताया, ”महिंद्रा आईमैक्‍स टेलीमैटिक्‍स समाधान नवीनतम टेलीमैटिक्‍स तकनीक पर आधारित है और हमारे बीएस6 वाहनों के लिए हमारे ब्रांड का वादा है – हर ची़ज गारंटी के साथ। यह एक इंटेलिजेंट फ्लीट टेलीमैटिक्‍स समाधान है जिसमें उत्‍कृष्‍ट टेलीमैट्री तकनीक जैसे कि ड्युअल कैन (कंट्रोलर एरिया नेटवर्क), 4जी एवं अन्‍य प्रमुख डिजिटल तकनीकें, मशीन लर्निंग एवं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग किया गया है, ताकि वाहन के स्‍वास्‍थ्‍य एवं प्रदर्शन के बारे में अच्‍छी तरह से जानकारी मिल सके। इससे फ्लीट ओनर्स को उनका मुनाफा बढ़ाने में मदद मिलेगी।”

महिंद्रा आईमैक्‍स जैसी सही टेलीमैटिक्‍स प्‍लेटफॉर्म के साथ, फ्लीट ऑपरेशंस की बढ़ी हुई क्षमता से परिसंपत्ति उत्‍पादकता/फ्लीट उपयोग में बढ़ोत्‍तरी होगी, परिचालन की लागत कम होगी और फ्लीट की सुरक्षा बढ़ेगी। महिंद्रा आईमैक्‍स, एक इंटेलिजेंट प्‍लेटफॉर्म है और यह बाजार में उपलब्‍ध अन्‍य पेशकशों के मुकाबले अलग तरह का समाधान है जो मुख्‍य रूप से लोकेशन ट्रैकिंग-आधारित सेवाओं एवं बेसिक व्‍हीकल इलेक्‍ट्रॉनिक डेटा पर केंद्रित है।

आज, महिंद्रा के बीएस4 फ्लीट ग्राहकों को अपूर्व सफलता मिल रही है, उनकी फ्लीट की ईंधन की खपत 10 प्रतिशत तक कम हुई है। दरअसल, कुछ ग्राहक तो प्रति दिन प्रति वाहन चले किलोमीटर की दृष्टि से परिसंपत्ति की 100 प्रतिशत तक उत्‍पादकता हासिल कर रहे हैं। और इसका श्रेय महिंद्रा आईमैक्‍स प्‍लेटफॉर्म द्वारा प्रदत्‍त बुद्धिमानीपूर्ण सुझावों को जाता है, जिसे बीएस4 के पूर्व दौर में ग्राहकों के सहयोग से तैयार करके सॉफ्ट लॉन्‍च किया गया था।

महिंद्रा आईमैक्‍स टेलीमैटिक्‍स प्‍लेटफॉर्म के विशिष्‍ट लाभ:

मुख्‍य रूप से लोकेशन ट्रैकिंग-आधारित सेवाओं और बेसिक व्‍हीकल परफॉर्मेंस विश्‍लेषण पर केंद्रित सामान्‍य टेलीमैटिक्‍स समाधानों के विपरीत, इंटेलिजेंट और क्रांतिकारी महिंद्रा आईमैक्‍स निम्‍नलिखित विशेषताओं के चलते बिल्‍कुल अलग है:

एंबेडेड डिवाइस क्षमता – महिंद्रा आईमैक्‍स एंबेडेड डिवाइस की मुख्‍य क्षमता यह है कि यह बड़े पैमाने पर हाई फ्रीक्‍वेंसी इंजन एवं एलायड सिस्‍टम डेटा को सुरक्षित तरीके से एब्‍जॉर्ब कर लेता है और रियलटाइम आधार पर सर्वर प्रोसेसिंग के लिए 4जी एयरवेव्‍स पर भेजता है। इस प्रकार, वाहन से महिंद्रा आईमैक्‍स डिवाइस के जरिए भेजे गये डेटा की मात्रा बाजार में उपलब्‍ध पुराने टेलीमैटिक्‍स सिस्‍टम्‍स की अपेक्षा औसतन 600 प्रतिशत अधिक होती है।

डिजिटल ट्विन प्‍लेटफॉर्म – जब महिंद्रा आईमैक्‍स क्‍लाउड सर्वर्स पर इतनी भारी मात्रा में डेटा आता है, तो महिंद्रा आईमैक्‍स डिजिटल ट्विन प्‍लेटफॉर्म लेवल का मशीन लर्निंग एल्‍गोरिथ्म्स एवं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मॉडल्‍स, सही-सही और सटीक, विश्‍वसनीय एवं पूर्वानुमान योग्‍य बिजनेस एवं इंजीनियरिंग अंतर्दृष्टि प्रदान करने में मदद करते हैं। जहां अधिकांश टेलीमैटिक्‍स समाधान बिना किसी आगे के इंटेलिजेंस या बिल्‍ट-इन विश्‍लेषण के व्‍हीकल डेटा लाकर दिखाते हैं, वहीं महिंद्रा आईमैक्‍स में मशीनी इंटेलिजेंस को बढ़ाने की विशिष्‍ट एवं बेजोड़ क्षमता है, जो इसकी विश्‍वसनीयता, कुशलता को बढ़ाती है और यह भारतीय सीवी इंडस्‍ट्री में पहला ऐसा समाधान है।

 इस समाधान की क्षमता एवं अनूठेपन को जानने और यह समझने के लिए कि यह तकनीक किस प्रकार ग्राहकों के लिए हमारी सर्विस गारंटी को बल देती है, इस वास्‍तविक घटना पर विचार करें जो लॉकडाउन 1.0 के दौरान एक ग्राहक के वाहन के साथ हुई। सिस्‍टम में लगा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, जो कई सहसंबद्ध व्‍हीकल मानकों की निगरानी करता है, से वाहन के इंजन कूलिंग सिस्‍टम में वास्‍तविक समस्‍या से पैदा होने से 33 घंटे पहले ही अंदाजा लग गया; अर्थात् वाहन ने अपने ईसीयू के जरिए हाई कूलेंट टेम्परेचर फॉल्‍ट कोड का संदेश वाहन को भेजा। हमारे नाउ 24X7 हेल्‍पलाइन और अपटाइम मॉनिटरिंग टीम एवं ग्राहक के पास सही समय से प्रेडिक्टिव एलर्ट उपलब्‍ध हो जाने और कस्‍टमर सपोर्ट टीम द्वारा फुर्ती से उठाये गये कदम के चलते, संभावित रूप से गाड़ी की बड़ी खराबी से बचा जा सका और हमारे मोबाइल सर्विस बैन द्वारा मामूली मरम्‍मत किये जाने के बाद, ड्राइवर अपनी ट्रिप पर निर्बाध रूप से चलते चला गया।

महिंद्रा आईमैक्‍स की विशेषताओं के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया दिये गये लिंक पर क्लिक करें:

https://www.mahindratruckandbus.com/imaxx.aspx

 

About Manish Mathur