पीएनबी मेटलाइफ ने रिटेल ग्राहकों के लिए तीन अनूठे आॅफर के साथ अपने प्रोडक्ट पोर्टफोलियो का विस्तार किया

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 04 अगस्त 2020 –  पीएनबी मेटलाइफ इंश्योरेंस तीन नए अनूठे आॅफर के साथ अपने प्रोडक्ट पोर्टफोलियो का विस्तार कर रही है, पीएनबी मेटलाइफ गारंटीड फ्यूचर प्लान, मेरा मेडिक्लेम प्लान और पीएनबी मेटलाइफ स्मार्ट प्लेटिनम प्लस। पीएनबी मेटलाइफ में ग्राहक केंद्रितता की बुनियाद पर सभी आॅफर खड़े होते हैं। यह आॅफर भी कंपनी के ‘सर्किल ऑफ लाइफ’ अवधारणा के पूरक हैं, जो ग्राहकों की जरूरतों का आकलन करते हैं और उन्हें विभिन्न वित्तीय आवश्यकताओं पर समाधान प्रदान करते हैं, जिनमें शामिल हैं – बच्चों की शिक्षा, परिवार संरक्षण, दीर्घकालिक बचत और सेवानिवृत्ति। इस कसौटी पर खरा उतरने और विभिन्न खंडों में ग्राहकों की उभरती जरूरतों को ध्यान में रखते हुए इन प्लान को बनाया गया है।
पीएनबी मेटलाइफ गारंटीड फ्यूचर प्लान, एक गारंटीकृत बचत जीवन बीमा योजना है जो आपदा के समय परिवार को दीर्घकालिक गारंटी लाभ और वित्तीय सुरक्षा के दोहरे लाभ प्रदान करती है। प्लान, पर ग्राहक अपना पूर्ण पूर्ण नियंत्रण रख सकता है और ग्राहक की जरूरतों और सामथ्र्य के आधार पर बचत अनुसूची को अनुकूलित करने में मदद करता है। यह ग्राहकों को एकमुश्त, आय या इसके संयोजन के रूप में अपने भविष्य की गारंटी वाले पे-आउट को चुनने की सुविधा देता है जो विभिन्न लक्ष्यों के लिए वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने में मददगार रहेगा।
कंपनी ने रेलिगेयर हेल्थ इंश्योरेंस के साथ साझेदारी में, मेरा मेडिक्लेम प्लान लॉन्च किया है, जो एकल पॉलिसी के तहत स्वास्थ्य और जीवन बीमा के लाभों को जोड़ती है। नया समाधान ग्राहकों को जीवन बीमा कवरेज के साथ गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा, कैशलेस अस्पताल में भर्ती होने की सुविधा देता है।
इसके अतिरिक्त, कंपनी ने पीएनबी मेटलाइफ स्मार्ट प्लेटिनम प्लस, एक संपूर्ण जीवन बचत उन्मुख यूनिट-लिंक्ड बीमा प्लान (यूलिप) शुरू करने के लिए भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (इरडाई) से भी अनुमोदन प्राप्त किया है। योजना एक दुर्भाग्यपूर्ण निधन के मामले में लोगों को परिवार की सुरक्षा के लिए जीवन बीमा कवर भी प्रदान करती है और साथ ही लोगों को अपने लक्ष्य प्राप्त करने के लिए अनुकूलित समाधान भी प्रदान करती है, जिसमें वह विकल्प भी शामिल है, जिसमें गंभीर बीमारी के दौरान धन सृजन नहीं हो पाता।
पीएनबी मेटलाइफ के एमडी और सीईओ आशीष कुमार श्रीवास्तव ने कहा, ‘पीएनबी मेटलाइफ में, हम ‘ग्राहक केंद्रितता’ में विश्वास करते हैं और हमारे इस लक्ष्य के अनुरूप समाधान प्रदान करने की दिशा में लगातार काम करते हैं। जरूरत-आधारित समाधान देने के लिए संकल्पित हमारे ‘सर्किल ऑफ लाइफ’ विजन के एक भाग के रूप में, हम ग्राहकों को उनके जीवनकाल में वित्तीय कल्याण प्रदान करते हैं, नए प्रोडक्ट भी जीवन और स्वास्थ्य सुरक्षा के साथ-साथ धन सृजन की आवश्यकता को भी पूरा करेंगे। पीएनबी मेटलाइफ ने अपने प्रतिभागी पॉलिसियों के लिए बोनस की घोषणा भी की है, जो इन अनिश्चित समय में भी बनी हुई है। हम प्रोडक्ट इनोवेशंस में अपने प्रयासों का निवेश करना जारी रखते हुए हमारे मूल्यवान ग्राहकों की जीवन-स्तर की जरूरतों को पूरा करने वाले और अधिक उत्पादों को पेश करेंगे।’
पीएनबी मेटलाइफ फ्यूचर प्लान अपना वित्तीय लक्ष्य पूरा करने के लिए एक कोष बनाने के लिहाज से अलग-अलग विकल्पों की गारंटी देता है। यह योजना 103 फीसदी से लेकर 245 फीसदी वार्षिक प्रीमियम तक की गारंटीकृत आय के साथ आती है। 30,000 रुपये से अधिक के वार्षिक प्रीमियम पर 4 फीसदी से लेकर 12 फीसदी तक का वार्षिक उच्च प्रीमियम अवाॅर्ड मिल सकता है, इसके अलावा एक आय के अलावा बूस्टर विकल्प चुन सकते हैं जो निर्दिष्ट अंतराल पर उन्हें 3 फीसदी से लेकर 406 फीसदी तक अतिरिक्त आय का भुगतान करेगा। यह योजना ग्राहकों को जन्मदिन या वर्षगांठ जैसे विशेष अवसरों पर परिपक्वता राशि प्राप्त करने की अनुमति देती है। पॉलिसीधारक, भुगतान किए गए प्रीमियम पर 80 (सी) और 10 (10 डी) के तहत प्राप्त लाभ पर आयकर लाभ लेने के लिए भी पात्र होगा।
मेरा मेडिक्लेम प्लान जीवन बीमा के साथ व्यापक स्वास्थ्य और अस्पताल में भर्ती बीमा के लिए कवरेज प्रदान करता है। इस योजना में 7,500 से अधिक अस्पतालों के रेलिगेयर हेल्थ इंश्योरेंस के नेटवर्क पर कैशलेस अस्पताल में भर्ती की सुविधा है। यह योजना 540 से अधिक डे केयर उपचारों, वैकल्पिक उपचारों जैसे कि आयुर्वेद, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी को भी कवर करती है और एक नो क्लेम बोनस प्रदान करती है जो दो वर्षों में 220 फीसदी व पांच वर्षों में 250 फीसदी तक वृद्धि को कवर करने में मदद करती है। यह अनूठा प्लान ग्राहकों के लिए जीवन और स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम दोनों पर 7.5 फीसदी की छूट देता है। साथ ही धारा 80 (सी) और 80 (डी) दोनों के तहत दोहरे कर लाभ की पेशकश करके लागत प्रभावी समाधान प्रदान करता है।
पीएनबी मेटलाइफ स्मार्ट प्लेटिनम प्लस एक संपूर्ण जीवन सुरक्षा और बचत उन्मुख यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान है। इस योजना में एनिमिक केयर बेनिफिट की सुविधा है जो ग्राहकों को स्वास्थ्य की समस्याओं के खिलाफ अपने लक्ष्यों को सुरक्षित करने में मदद करता है और बीमाकर्ता सूचीबद्ध पांच गंभीर बीमारियों में से किसी के निदान के मामले में भविष्य के सभी प्रीमियम का भुगतान करता है। यह योजना 1 वर्ष की अवधि के फंड मैनेजमेंट चार्ज और फंड बूस्टर के 10वें वर्ष के अंत में भुगतान की जाने वाली सुविधाओं के माध्यम से अतिरिक्त आवंटन प्रदान करती है जो फंड वैल्यू को बढ़ाते हैं और ग्राहकों को लंबे समय तक निवेश के लिए प्रोत्साहित करते हैं। यह समग्र योजना पॉलिसीधारक को लाभ चुनने की स्वतंत्रता, प्रीमियम भुगतान की अवधि, बीमित रकम और कई तरह के फंडों की विविधता के माध्यम से पोर्टफोलियो की विभिन्न प्रकार की संभावनाओं के जरिए संभावित धन सृजन की क्षमता प्रदान करती है। यह अलग-अलग फंड के आधार पर स्विच करने का लचीलापन भी प्रदान करता है। जोखिम के आधार पर और आंशिक रूप से लॉक-इन पीरियड के बाद फंड वैल्यू से पैसे निकालने की सुविधा देती है। कंपनी ने अब तक अपने पोर्टफोलियो में 22 यूनिट लिंक्ड फंड्स दिए हैं जिनमें पीएनबी मेटलाइफ वच्र्यु फंड द्वितीय और पीएनबी मेटलाइफ वच्र्यु फंड को एक प्रमुख स्वतंत्र निवेश अनुसंधान संगठन मॉर्निंगस्टार की ओर से इंश्योरेंस लार्ज कैप कैटेगरी में टॉप 10 में स्थान दिया गया है (30 जून, 2020 तक)। यह रैंकिंग कंपनी के मजबूत फंड प्रबंधन की गवाही देती है जो बाजार से जुड़े उत्पादों के माध्यम से निवेश करने वाले अपने ग्राहकों के लिए मूल्यवर्धित विकास प्रदान करने की प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है।
पीएनबी मेटलाइफ द्वारा लॉन्च किए गए उत्पादों की यह तिकड़ी उपभोक्ता की उन्नत जरूरतों और मांगों को पूरा करती है। तीन उत्पादों में से, एमआर मेडिक्लेम प्लान और पीएनबी मेटलाइफ गारंटीड फ्यूचर प्लान पीएनबी मेटलाइफ के बैंकाश्युरेंस, एजेंसी के साथ-साथ ऑनलाइन चैनलों पर उपलब्ध हैं। कोरोना के दौर में जहां जनता ‘न्यू नार्मल’ की ओर जा रही है, वैसे ही स्वास्थ्य और जीवन की रक्षा और धन सृजन का महत्व आज जितना हो गया है, उतना पहले कभी नहीं था। पीएनबी मेटलाइफ, ग्राहक संतुष्टि के लिए अपने गतिशील और सदा-विकसित होने वाले दृष्टिकोण के माध्यम से जीवन के हर नए मोड़ पर अपने ग्राहकों की सेवा करने का प्रयास करती रहेगी।

पीएनबी मेटलाइफ इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के बारे में
पीएनबी मेटलाइफ, मेटलाइफ इंटरनेशनल होलिं्डग्स एलएलसी (एमआईएचएल), पंजाब नेशनल बैंक लिमिटेड (पीएनबी), जम्मू-कश्मीर बैंक लिमिटेड, एम. पालोनजी एंड कंपनी प्राइवेट लिमिटेड और अन्य निजी निवेशकों के बीच संयुक्त उद्यम है। एमआईएचआई और पीएनबी बहुमत वाले शेयरधारक हैं।