अशोक लेलैंड ने ‘बड़ा दोस्‍त’ के लॉन्‍च के साथ एलसीवी पोर्टफोलियो को बढ़ाया

Edit-Rashmi Sharma

चेन्‍नई 15 सितंबर, 2020: हिंदुजा समूह की प्रमुख कंपनी और भारत के अग्रणी वाणिज्यिक वाहन निर्माता, अशोक लेलैंड ने एलसीवी (लाइट कॉमर्शियल व्‍हीकल) में अपनी पेशकशों पर जोर देते हुए आज बड़ा दोस्‍त लॉन्‍च किया। इसके जरिए, कंपनी ने घरेलू एलसीवी बाजार की आवश्‍यकताएं पूरी करने की अपनी क्षमता बढ़ाई। बड़ा दोस्‍त, दोस्‍त ब्रांड द्वारा निर्मित मजबूत नींव पर निर्मित है। दोस्त ब्रांड को इसकी विश्‍वसनीयता, माइलेज और आराम के लिए जाना जाता है। इसमें तकनीक एवं ड्राइवर की सुविधा के हिसाब से ग्राहकोन्‍मुखी खूबियां मौजूद हैं और साथ ही, यह अत्‍याधुनिक एवं भविष्‍योन्‍मुखी भी है। नवीनतम BS-VI इंजन से सुसज्जित, बड़ा दोस्‍त दो वैरिएंट्स – i4 और i3 में है और इनकी पेलोड क्षमता इस श्रेणी में सर्वोत्‍तम यानी कि क्रमश: 1,860 कि.ग्रा. और 1,405 कि.ग्रा. है। बड़ा दोस्‍त को शुरू में 7 राज्‍यों में लॉन्‍च किया जा रहा है और यह अगले 3 महीनों में धीरे-धीरे पूरे भारत में उपलब्‍ध होगा। अभी फिजिकल और डिजिटल दोनों ही प्‍लेटफॉर्म्‍स के जरिए यह बुकिंग्स एवं डिलिवरी के लिए उपलब्‍ध है। इसकी एक्‍स-शोरूम कीमतें (मुंबई) के लिए 7.75 लाख रु. एवं 7.95 लाख रु. (i3 LS और LX) और 7.79 लाख रुपये एवं 7.99 लाख रुपये (i4 LS और LX) हैं।

अशोक लेलैंड के चेयरमैन, श्री धीरज हिंदुजा ने बताया, ”आज का दिन हमारे लिए बेहद महत्‍वपूर्ण है, क्‍योंकि हमने टॉप 10 ग्‍लोबल सीवी निर्माताओं में शामिल होने के हमारे सपने की दिशा में कदम रखा है। घरेलू रूप से विकसित यह नया प्‍लेटफॉर्म हमारी दीर्घकालिक एलसीवी रणनीति का एक प्रमुख हिस्‍सा है, जो अशोक लेलैंड को इस सेगमेंट की एक गंभीर एवं प्रमुख कंपनी के रूप में स्‍थान दिलाने पर लक्षित है। इस नये प्‍लेटफॉर्म पर लॉन्‍च किये जा रहे पहले दो वाहन, बड़ा दोस्‍त i3 और  i4 के साथ-साथ अन्‍य वर्तमान पेशकशें हमारे एलसीवी प्रोडक्‍ट पोर्टफोलियो को परिपूर्ण बनाती हैं। हमारी रेंज अब राइड-हैंड ड्राइव और लेफ्ट-हैंड ड्राइव दोनों ही विकल्‍पों में उपलब्‍ध होगी, जिससे अंतर्राष्‍ट्रीय बाजारों में हमारी क्षमता अधिक बढ़ सकेगी। समुचित समय में विद्युत-चालित संस्‍करणों को भी लाये जाने की योजनाओं पर कार्य चल रहा है।

अशोक लेलैंड के प्रबंध निदेशक और मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी, श्री विपिन सोंढी ने कहा, ”एलसीवी सेगमेंट में हमारे लिए भारी क्षमता मौजूद है। वर्तमान बाजार में इस सेगमेंट की अगुवाई में सीवी इंडस्‍ट्री पटरी पर लौट रही है। बड़ा दोस्‍त के साथ, हम अब इस बाजार के महत्‍वपूर्ण हिस्‍से की आवश्‍यकता पूरी कर सकेंगे जो कि बेहद संभावनाओं भरा है। एलसीवी हमारे कारोबार को आगे बढ़ाने वाले व्‍यवसायों में से एक है जिसका वित्‍त वर्ष20 में हमारे सेल्‍स वॉल्‍यूम में लगभग 40 प्रतिशत की हिस्‍सेदारी रही है। इस वर्ष भी यह लगातार आगे बढ़ रहा है। इस नये, दमदार बड़ा दोस्‍त प्रोडक्‍ट की पेशकश के साथ, हमें पक्‍का विश्‍वास है कि दुनिया भर में गुणवत्‍ता एवं लाभ की इच्‍छा रखने वाले हमारे ग्राहकों का परिवार बढ़ेगा।

अशोक लेलैंड के सीओओ, श्री नितिन सेठ ने कहा, ”हमारे दोस्‍त एलसीवी अपने-अपने खंडों में कुछ सबसे सफल वाहन हैं। वर्ष 2011-12 में पहले दोस्‍त के लॉन्‍च के बाद से, हमने कमजोर पोर्टफोलियो के बावजूद बाजार में अच्‍छी हिस्‍सेदारी हासिल करना जारी रखा। कार-जैसे अनुभव और ग्राहकोन्‍मुखी एप्रोच वाले दोस्‍त ब्रांड ने ग्राहकों का भरोसा हासिल किया है। मुझे पूरा भरोसा है कि बड़ा दोस्‍त सही समय पर लाया गया बिल्‍कुल सही उत्‍पाद है, और यह दोस्‍त ब्रांड की विरासत को बुलंदियों पर पहुंचायेगा। यह होसुर स्थित हमारे नव-स्‍थापित, उत्‍कृष्‍ट एवं पहले पूर्णत: रोबोटिक क्‍यूबिंग लाइन पर तैयार किया जायेगा। 24×7 सर्विस सपोर्ट और सर्वोत्‍तम ग्राहक अनुभव के दम पर, यह हमारी ब्रांड फिलॉसफी आपकी जीत, हमारी जीतका एक वास्‍तविक उदाहरण होगा।

बड़ा दोस्‍त, पूर्णत: नये मजबूत एलसीवी प्‍लेटफॉर्म पर निर्मित पहला उत्‍पाद है और यह लॉन्‍च के समय दो वैरिएंट्स i3 व i4 में उपलब्‍ध होगा। इसमें 80 हॉर्सपावर का इंजन लगा है, जो सर्वोत्‍तम कोटि की शक्ति एवं माइलेज प्रदान करता है, सर्वश्रेष्‍ठ पेलोड और अपनी श्रेणी में सर्वाधिक बॉडी लंबाई वाला है जिससे ग्राहक प्रत्‍येक ट्रिप पर अधिक मुनाफा कमा सकते हैं। अपने कम टर्निंग रेडियस और सर्वश्रेष्‍ठ ग्राउंड क्‍लीयरेंस के चलते, बड़ा दोस्‍त शहर के भीतर और एक शहर से दूसरे शहर के प्रयोगों के लिए उपयुक्‍त वाहन है और यह आसानीपूर्वक सभी तरह के भूभागों पर चल सकता है।

बड़ा दोस्‍त में फर्स्‍ट-इन-सेगमेंट 3-सीटर वॉकथ्रू केबिन है, जो बेहतरीन आराम पहुंचाता है। इसमें फोल्‍डेबल बैक रेस्‍ट और कोलैप्सिबल हैंड-ब्रेक है, जिसका इस्‍तेमाल ग्राहक ट्रिप्‍स के बीच आराम से लेटने के लिए कर सकते हैं। अर्गोनॉमिक तरीके से लगा डैश माउंटेड गियर शिफ्ट लीवर, ड्युअल टोन डैशबोर्ड और डिजिटल इंस्‍ट्रुमेंट क्‍लस्‍टर केबिन की खूबसूरती को बढ़ाता है और ग्राहक को प्रीमियम-कार जैसा अनुभव प्रदान करता है। यह वाहन पावर स्टियरिंग से सुसज्जित है और ग्राहकों के लिए एसी का भी विकल्‍प है, जिससे लंबे ट्रिप्‍स का अनुभव आनंदायक हो सकता है।