फ्रीचार्ज ने डिजिटल इकोसिस्‍टम बढ़ाने हेतु लघु और मध्‍यम व्‍यवसायों के लिए नई सुविधाएं शुरू की

Editor-Rashmi Sharma

गुरूग्राम, 23 सितंबर, 2020: वित्‍तीय सेवाओं के प्रमुख डिजिटल प्‍लेटफॉर्म्‍स में से एक, फ्रीचार्ज ने आज फ्रीचार्ज बिजनेस एप्‍प पर अनूठी सुविधाएं – पैसा प्‍लस, पेमेंट लिंक्‍स, डाइनैमिक क्‍यूआर, डिजिटल खाता और ऑन-डिमांड सेटलमेंट शुरू की। इन सुविधाओं के जरिए मर्चेंट अपने ग्राहकों को बेहतर तरीके से सेवाएं प्रदान कर सकेंगे और उनके साथ अच्‍छी तरह जुड़े रह सकेंगे।

पेमेंट लिंक्‍स, अपने ग्राहकों या व्‍यापारिक सहयोगियों से उन्‍हें प्रदत्‍त वस्‍तुओं या सेवाओं के लिए डिजिटल तरीके से भुगतान प्राप्‍त करने का अत्‍यावश्‍यक व कारगर तरीका है। कोविड-19 महामारी ने दैनिक जीवन ही नहीं बल्कि दुनिया भर के सभी बाजारों व इंडस्‍ट्री सेक्‍टर्स को भी प्रभावित किया है और इसके चलते सोशल डिस्‍टेंसिंग इन दिनों एक नया नियम बन चुका है। यहां, फ्रीचार्ज पेमेंट लिंक सेवाएं बेहद लाभदायक साबित होती हैं, क्‍योंकि इसके जरिए सरलतापूर्वक और सुरक्षित तरीके से पेमेंट किये जा सकेंगे और प्राप्‍त किये जा सकेंगे। इस प्रोडक्‍ट के जरिए, बिजनेस अपने ग्राहकों को एसएमएस, ईमेल या व्‍हाट्सएप्‍प के जरिए लिंक भेज सकते हैं जिससे वो उस लिंक का उपयोग करके लंबित भुगतान कर सकते हैं। लिंक प्राप्‍त होने के बाद, ग्राहक यूपीआई, कार्ड्स या नेटबैंकिंग के जरिए पेमेंट कर सकते हैं।

फ्रीचार्ज पैसा प्‍लस के जरिए लघु और मध्‍यम बिजनेस (एसएमबी) छोटे मर्चेंट्स को उनके ग्राहकों के लिए रिवार्ड या रियायती दर के रूप में अपने स्‍वयं के डिजिटल शॉपिंग/गिफ्ट वाउचर्स जारी करने की अनुमति देकर कस्‍टमर लॉयल्‍टी बढ़ाने में उनकी मदद कर सकते हैं। इन वाउचर्स से, ग्राहकों को छूट या रीफंड की पेशकश के साथ खरीदारी करने के लिए प्रोत्‍साहित किया जाता है। इससे ग्राहकों से जुड़ाव बढ़ाने में मदद मिलेगी।

फ्रीचार्ज खाता, पुराने ‘खाता-बही’ का एक विशेषीकृत डिजिटल रिकॉर्ड बुक है, जिसके जरिए मर्चेंट पार्टनर्स अपने ग्राहकों के साथ किये गये सभी ट्रांजेक्‍शंस का अकाउंट मेंटेन रख सकते हैं। मर्चेंट्स, आसानी मोबाइल सत्‍यापन प्रक्रिया के जरिए ग्राहकों को सरलता से जोड़ सकते हैं। नंबर का सत्‍यापन हो जाने पर, वो ग्राहक के खाते से लेन-देन कर सकते हैं और अपनी बकाया राशि के भुगतान के लिए स्‍वचालित रिमाइंडर भेज सकते हैं। खाते का यह डिजिटलीकृत मेंटनेंस मर्चेंट और ग्राहक दोनों को प्रत्‍येक क्रेडिट व डेबिट की जानकारी प्रदान करके उनके बीच संपूर्ण पारदर्शिता सुनिश्चित करता है। इस प्रकार, यह मर्चेंट्स के लिए अधिक उन्‍नत एवं सहयोगपूर्ण सुविधा प्रदान करता है जो ग्राहकों के बेहतर प्रबंधन में सहायक है।

लॉन्‍च के मौके पर, फ्रीचार्ज के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी, सिद्धार्थ मेहता ने कहा, हमारा जोर ऐसे विशिष्‍ट और स्‍मार्ट समाधान उपलब्‍ध कराने पर है जिससे न केवल डिजिटल ट्रांजेक्‍शंस को बढ़ावा मिले, बल्कि व्‍यवसायों व ग्राहकों दोनों के लिए ही लाभपूर्ण हो और इस प्रकार, पेमेंट प्‍लेटफॉर्म को तेजी से उपयोग में लाने हेतु सहायता प्रदान करना है। सोशल डिस्‍टेंसिंग बनाये रखने की मौजूदा परिस्थिति के मद्देनजर, भुगतान के इस तरह के सुरक्षित तरीके इन-ट्रांजेक्‍शंस की आवश्‍यकता को समाप्‍त करते हैं और छोटे व्‍यवसायों को इस अनिश्चितता भरे समय में सहायता प्रदान करते हैं।

 हमें आशा है कि हमारे ग्राहकों और मर्चेंट्स को इस एप्‍प के जरिए त्रुटिरहित अनुभव प्राप्‍त होता रहेगा जिससे मर्चेंट और ग्राहक के बीच का संबंध मजबूत होगा। फ्रीचार्ज ग्राहकोन्‍मुखता पर प्रमुख रूप से जोर देता है और हम आगे भी ग्राहकों को इस तरह की खुशियां देना जारी रखेंगे।

 लॉन्‍च की गई इन सुविधाओं से मर्चेंट्स को अपने कारोबार को बढा़ने और ग्राहकों अधिक लॉयल्‍टी हासिल करने में मदद मिलेगी और छूटे ग्राहक भी बेहतर तरीके से जुड़ सकेंगे और वो बार-बार दुकान से सौदा लेने के लिए के लिए प्रोत्‍साहित होंगे। मर्चेंट बस एक क्लिक करके आसानीपूर्वक डिजिटल तरीके से सभी रिकॉर्ड्स ढूंढ सकते हैं और इस प्रकार, उन्‍हें फिजिकल रूप में खाता-बही रखने, अनेकानेक हार्ड कॉपीज रखने और बही में प्रविष्टि करते रहने की झंझट नहीं होगी।

वर्तमान परिस्थिति ने कई चुनौतियां पैदा की है और इस प्रकार, छोटे खुदरा विक्रेताओं के कारोबारी सस्‍टेनेंस को प्रभावित किया है, और अपना कारोबार चलाते रहने के लिए, उन्‍हें उनके ग्राहकों की आवश्‍यकताओं एवं बिजनेस मॉडल्‍स पर दोबारा विचार करना होगा। फ्रीचार्ज का रिमोर्ट पेमेंट समाधान और वीएएस पेशकश से वो न केवल अपने व्‍यवसाय को निर्बाध रूप से चलाते रह सकेंगे, बल्कि इससे उन्‍हें स्‍वयं को धीरे-धीरे डिजिटल बनने में मदद भी मिलेगी। यह बदलाव दीर्घकालिक रूप से रहने वाला है और इसलिए डिजिटल तरीका अपनाकर ही स्‍वयं को उपयोगी बनाये रखा जा सकेगा।

एक्सिस बैंक के हिस्‍सा के रूप में, फ्रीचार्ज का उद्देश्‍य स्‍वयं को ऐसा व्‍यापक एवं मुक्‍त डिजिटल वित्‍तीय सेवा प्‍लेटफॉर्म बनाना है जिससे अपने एसएमबी सहयोगियों को ऐसी पेशकशें उपलब्‍ध कराई जा सकें जिसे वो आसानीपूर्वक उपयोग कर सकें। एफसी एप्‍प को डाउनलोड करके, आप मिनटों में इन सारी सेवाओं का लाभ ले सकते हैं।

फ्रीचार्ज के विषय में:

फ्रीचार्ज का मुख्‍यालय गुरूग्राम, हरियाणा में है। यह भारत की अग्रणी डिजिटल भुगतान कंपनी है। एक्सिस बैंक की 100% अनुषंगी, फ्रीचार्ज अपने ग्राहकों को व्‍यापक तरह की वित्‍तीय सेवाएं एवं उत्‍पाद जैसे कि पेमेंट्स, इन्‍वेस्‍टमेंट, ऋण, बचत, बीमा, डिजिटल गोल्‍ड एवं क्रेडिट कार्ड उपलब्‍ध कराने पर अधिकाधिक जोर दे रही है। फ्रीचार्ज के इन्‍वेस्‍टमेंट से जुड़े प्रोडक्‍ट्स में एफडी से लेकर म्‍युचुअल फंड्स और डिजिटल गोल्‍ड तक शामिल हैं। यह छोटे डेबिट ईएमआई से लेकर बड़े लोन्‍स तक उपलब्‍ध कराती है, जिनमें से सभी एक्सिस बैंक द्वारा समर्थित हैं। फ्रीचार्ज को सुरक्षित एवं आसान यूटिलिटी बिल्‍स जैसे कि बिजली, गैस, लैंडलाइन, मोबाइल रिचार्ज, ब्रॉडबैंड, डीटीएच के भुगतान की सुविधा प्रदान करने के लिए हमेशा से जाना जाता रहा है। यह कंपनी लेनदेन को आसान और तेज बनाकर लक्षित उपयोगकर्ताओं के लिए लाभपूर्ण प्रस्‍ताव देने पर जोर देती है। विभिन्‍न भुगतान विधियों को सहायता प्रदान करने वाले विशाल इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर की मौजूदगी के साथ, फ्रीचार्ज के उपयोगकर्ता अपने पसंदीदा ऑफलाइन या ऑनलाइन मर्चेंट के यहां उत्‍पादों एवं सेवाओं जैसे कि इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स, ट्रैवल, फूड, ऑनलाइन शॉपिंग, मूवीज आदि के लिए वैलेट, यूपीआई, नेटबैंकिंग, डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड्स के जरिए भुगतान कर सकते हैं या वो ऋण के रूप में भी पेमेंट कर सकते हैं। फ्रीचार्ज के डिजिटल क्रेडिट कार्ड को विशेष रूप से डिजाइन किया गया है, ताकि दैनिक भुगतान को अधिक लाभपूर्ण बनाया जा सके। इसका उद्देश्‍य उपयोगकर्ताओं को सुविधा प्रदान करना और समग्र वित्‍तीय सेवा प्‍लेटफॉर्म उपलब्‍ध कराना है।

फ्रीचार्ज, मर्चेंट बिजनेस से जुड़ी एक प्रमुख कंपनी है और यह लगातार नये-नये प्रोडक्‍ट्स तैयार कर रही है ताकि छोटे खुदरा विक्रेताओं को उनके ग्राहकों तक अधिक व्‍यक्तिगत स्‍तर पर पहुंचने में मदद कर सके। पैसा प्‍लस, खाता और पेमेंट लिंक जैसे विशिष्‍ट उत्‍पादों को छोटे मर्चेंट्स की आवश्‍यकताओं को ध्‍यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है।

अधिक जानकारी के लिए, कृपया https://www.freecharge.com पर जाएं या फ्रीचार्ज एप्‍प डाउनलोड करें

About Manish Mathur