बायोसीड ने हाइब्रिड चावल के बायोटेक्नोलाॅजी अनुसंधान एवं विकास के लिए आईआरआरआई के साथ की साझेदारी

Editor-Rashmi sharma

जयपुर 24 सितम्बर 2020 –  नई दिल्लीः इंटरनेशनल राईस रीसर्च इन्सटीट्यूट (आईआरआरआई) एवं डीसीएम श्रीराम लिमिटेड केे हाइब्रिड सीड कारोबार बायोसीड ने एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

बायोसीड एसईए के एक्ज़क्टिव डायरेक्टर डाॅ परेश वर्मा एवं आईआरआरआई के महानिदेशक डाॅ मैथ्यू मोरेल द्वारा इस समझौते पर हस्ताक्षर किए गए, जिसके तहत बायोसीड अपनी कंपनी के बायोटेक्नोलाॅजी रीसर्च के लिए आईआरआरआई की विश्वस्तरीय अनुसंधान सुविधाओं एवं तकनीकी विशेषज्ञता का इस्तेमाल कर सकेगी। इस समझौते के तहत आईआरआरआई की अनुसंधान सुविधाओं, टेक्नोलाॅजी प्लेटफाॅर्म तथा प्रशिक्षण एवं कन्सलटेन्सी सेवाओं का लाभ उठाया जा सकेगा।

इसके अलावा बायोसीड, हाइब्रिड चावल के विकास के लिए आईआरआरआई के टू-लाईन्स स्टडी ग्रुप के साथ भी जुड़ेगी। इस अध्ययन से जुड़े मौजूदा सदस्यों के साथ मिलकर बायोसीड नई हाइब्रिड किस्मों के लिए संयुक्त अनुसंधान एवं विकास प्रक्रिया में भी हिस्सा लेगी। यह समझौता निजी क्षेत्र के साथ आईआरआरआई की सामरिक साझेदारी की प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है।

‘‘आईआरआरआई के साथ साझेदारी करते हुए बायोसीड को बेहद खुशी का अनुभव हो रहा है।’’ डाॅ वर्मा ने कहा। ‘‘इससे बायोसीड आईआरआरआई की अनुसंधान क्षमता का उपयोग कर अपनी बायोटेक्नोलाॅजी परियोजनाओं का आधुनिकीकरण कर सकेगी और क्षेत्र के किसानों के लिए वैल्यू-एडेड खाद्य फसलों के विकास को बढ़ावा दे सकेगी।’’

‘‘आईआरआरआई निजी क्षेत्र के साझेदारों जैसे बायोसीड का स्वागत करती है, जो स्थायी कृषि एवं खाद्य सुरक्षा के लिए इनोवेशन एवं अनुसंधान में योगदान देंगे। यह समझौता दक्षिण एवं दक्षिण-पूर्वी एशिया में हमारी अनुसंधान क्षमता बढ़ाने में मदद करेगा और जलवायु के अनुसार पोषण सुरक्षा को सुनिश्चित करते हुए फसलों में सुधार लाएगा।’’ रेमी बिटाॅन, आईआरआरआई टेक ट्रांसफर के प्रमुख ने कहा। ‘‘इसके अलावा हमारे टू-लाईन्स स्टडी ग्रुप में बायोसीड की साझेदारी चावल की नई हाइब्रिड किस्मों के विकास को बढ़ावा देगी जो चावल के किसानों के लिए फायदेमंद साबित होगा।’’

बायोसीड के बारे में
बायोसीड, भारत के अग्रणी विविध कारोबार सदन डीसीएम श्रीराम लिमिटेड का हाइब्रिड बीज कारोबार है। भारत एवं फिलीपीन्स में संचालन के साथ बायोसीड आनुवंशिक रूप से उत्कृष्ट हाइब्रिड एवं सब्ज़ियों की फसलों के अनुसंधान में सक्रिय है जो सिंचाई की बेहतर तकनीकों के साथ किसानों की उतपादकता बढ़ाकर उनके भविष्य को उज्जवल बना सकें।
वेबसाईट bioseed.com

आईआरआरआई के बारे में
इंटरनेशनल राईस रीसर्च इन्सटीट्यूट दुनिया का अग्रणी अनुसंधान संगठन है जो चावल विज्ञान के माध्यम से गरीबी एवं भुखमरी मिटाने; चावल किसानों एवं उपभोक्ताओं के स्वास्थ्य में सुधार लाने एवं उनके कल्याण; भावी पीढ़ियों के लिए चावल उगाने हेतु अनुकूल वातावरण के निर्माण में सक्रिय है।ONECGIAR के तहत, आईआरआरआई ऐसे साझेदारों के साथ समझौते करता है जो CGIAR इंटेलेक्चुअल असेट मैनेजमेन्ट सिद्धान्तों का अनुपालन करते हैं।
वेबसाईटः irri.org

About Manish Mathur