होण्डा 2व्हीलर्स ने अनूठे तरीके से मनाया टीचर्स डे!

Edit-Rashmi Sharma

गुरूग्राम, 7 सितम्बर, 2020ः डाॅ सर्वपल्ली राधाकृष्णन केे जन्मदिवस के उपलक्ष्य में होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इण्डिया प्रा. लिमिटेड ने अनूठे तरीके से टीचर्स डेे का जश्न मनाया! कोविड-19 महामारी के चलते सभी स्कूल और काॅलेज बंद हैं, ऐसे में होण्डा 2 व्हीलर्स इण्डिया ने खासतौर पर देश के स्कूली एवं काॅलेज अध्यापकों के लिए डिजिटल सड़क सुरक्षा जागरुकता प्रशिक्षण- ‘होण्डा रोड सेफ्टी ई-गुरूकुल’ का आयोजन किया।

देश के वास्तुकारों यानि अध्यापकों को सड़क सुरक्षा के बारे में जागरुक बनाने के लिए होण्डा के सेफ्टी इंस्ट्रक्टर्स ने 1 घण्टे के डिजिटल लर्निंग प्रोग्राम के ज़रिए 1650 से अधिक स्कूली एवं काॅलेज अध्यापकों को प्रशिक्षण प्रदान किया। उत्तर (दिल्ली, जयपुर, लुधियाना, करनाल, चण्डीगढ़, इटावा, औरेया) से लेकर दक्षिण (चेन्नई, कोयम्बटूर, त्रिची, हैदराबाद, विशाखापटनम) तक और पूर्व (कटक, भुवनेश्वर, बिलासपुर, दुर्ग और सम्बलपुर) से लेकर पश्चिम (ठाणे, येओला, नागपुर, पुणे, नासिक, पनवेल, अहमदनगर, सतारा, जलगांव और औरंगाबाद) तक होण्डा ने देश के 27 शहरों में सड़क सुरक्षा का संदेश प्रसारित किया। अध्यापकों को सम्मान देतेहुए 600 से अधिक स्कूली एवं काॅलेज छात्रों ने इस अखिल भारतीय वर्चुअल कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

इस अवसर पर श्री प्रभु नागराज, सीनियर वाईस प्रेज़ीडेन्ट- ब्राण्ड एण्ड कम्युनिकेशन्स, होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इण्डिया प्रा. लिमिटेड ने कहा, ‘‘अध्यापक छात्रों को मार्गदर्शन प्रदान करते हैं। कोविड-19 महामारी की शुरूआत के बाद से अध्यापकों की भूमिका एवं ज़िम्मेदारी और भी बढ़ गई है, क्योंकि वे छात्रों को पढ़ाने के लिए निरंतर नए तरीके अपना रहे हैं। इस अध्यापक दिवस के मौके पर होण्डा ने सभी अध्यापकों के प्रति आभार व्यक्त किया। होण्डा उन्हें सड़क सुरक्षा के महत्वपूर्ण पहलुओं पर शिक्षित कर सड़क सुरक्षा को सुनिश्चित करना चाहती है। हमें विश्वास है कि यह आॅनलाईन प्रशिक्षण प्रोग्राम न केवल अध्यापकों को सड़क सुरक्षा के बारे में जागरुक बनाएगा, बल्कि युवा छात्रों को भी सड़क सुरक्षा एवं सुरक्षित राइडिंग का संदेश देकर उन्हें प्रेरित करेगा।’’

सत्र को रोचक और जानकारीपूर्ण बनाने के लिए होण्डा के रोड सेफ्टी इन्स्ट्रक्टर्स ने सड़क सुरक्षा लर्निंग प्रोग्राम के माध्यम से सड़क सुरक्षा जागरुकता को बढ़ावा दिया। 1 घण्टे तक चले वीडियो सत्र के दौरान थ्योरी, वीडियोज़ एवं केस स्टडीज़ के माध्यम से सड़क सुरक्षा से संबंधित निम्नलिखित महत्वपूर्ण विषयों पर प्रशिक्षण दिया गयाः

1. टैफिक लाईट और सिगनल को समझना (रूकें, आगे बढ़ें, बायां मोड़, दायां मोड़, सीधे जाएं और धीमे चलें)
2. सड़क सुरक्षा के नियम, संकेत एवं चिन्ह (अनिवार्य, सावधानी, सूचनात्मक संकेतः पीली, सफेद और दोहरी लाईन)
3. सड़क दुर्घटना के दौरान चोट से बचने के लिए ऐहतियाती उपाय (वाहन चलाने/ पोस्चर का सही तरीका, सीटबेल्ट या हेलमेट एवं राइडिंग के दौरान अन्य गियर्स का उपयोग)
4. सड़क पर उचित व्यवहार (अपनी लेन में रहें, साइकल चलाते समय बाइसाइकल टैªक का और पैदल चलते समय फुटपाथ का प्रयोग करें)
5. ओवरटेकिंग, मोड, इंटरसैक्शन, राउण्ड-अबाउट पर विशेष सावधानी रखें।
6. राईड/ड्राइव पर निकलने से पहले वाहन की जांच करें, वाहन के रखरखाव पर ध्यान दें।

हर सत्र के बाद एक प्रश्नोत्तर सत्र का आयोजन भी हुआ, जिसमें विभिन्न विषयों पर सवालों के समाधान किए गए।
सड़क सुरक्षा के लिए होण्डा की सीएसआर प्रतिबद्धताः
समाज के प्रति ज़िम्मेदार काॅर्पोरेट होने के नाते, होण्डा 2व्हीलर्स इण्डिया अपने 14 टैªफिक टेªनिंग पार्कों, 4 सेफ्टी ड्राइविंग एजुकेशन सेंटरों तथा स्कूलों, काॅलेजों, काॅर्पोरेट्स एवं सोसाइटियों में नियमित गतिविधियों के माध्यम से सभी आयु वर्गों के 36 लाख से अधिक लोगों को सड़क सुरक्षा पर जागरुक बना चुकी है।

मई 2020 में होण्डा रोड सेफ्टी ई-गुरूकुल की शुरूआत के बाद से होण्डा 20 राज्यों एवं केन्द्र शासित प्रदेशों के 71 शहरों में 41,000 से अधिक लोगों को डिजिटल तरीकों से सड़क सुरक्षा पर जागरुक बना चुकी है। सिविल सोसाइटी के सहयोग से होण्डा यह सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रयास कर रही है कि भारतीय लोग सड़कों पर सुरक्षित रहें क्योंकि आने वाले समय में भारत लगातार अनलाॅक की ओर बढ़ रहा है।

About Manish Mathur