icici-bank-and-phonepe-partner-to-issue-fastag
icici-bank-and-phonepe-partner-to-issue-fastag

आईसीआईसीआई बैंक ने पेश किया ‘आईस्टार्टअप-2.0’

Edit-Rashmi Sharma

मुंबई 11 सितम्बर 2020 – आईसीआईसीआई बैंक ने स्टार्टअप्स के लिए एक कार्यक्रम पेश किया है जो बैंकिंग के साथ-साथ बैंकिंग से परे की जरूरतों जैसे नियामक सहायता, एनालिटिक्स, स्टाफिंग, अकाउंटिंग, ग्राहक अधिग्रहण और ग्राहकों के लिए डिजिटल आउटरीच आदि का ध्यान रखता है।

देश के सबसे व्यापक कार्यक्रम का नाम ‘आईस्टार्टअप-2.0′ है, जो ग्राहकों को तीन प्रकार के  चालू खाते प्रदान करता है – प्लैटिनम, गोल्ड और सिल्वर। यह स्टार्ट-अप के लिए किसी भी बैंक द्वारा सबसे व्यापक रेंज है। नए व्यवसाय (10 वर्ष तक) जाॅइंट, निजी और सार्वजनिक सीमित कंपनियों के साथ-साथ सीमित देयता भागीदारी सहित चालू खाते का विकल्प चुन सकते हैं। इसके अलावा, स्टार्टअप एक खाता खोल सकते हैं और निगमन के समय तुरंत खाता संख्या प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि बैंक ने अपने एपीआई को कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय (एमसीए) की वेबसाइट के साथ एकीकृत किया है। यह संस्थापकों /उद्यमियों को महत्वपूर्ण सुविधा प्रदान करता है क्योंकि इससे समय और प्रयासों की बचत होती है। उन्हें किसी खाते के लिए आवेदन करने के लिए फिर से विवरण नहीं भरना पड़ता है। आगे की सुविधा के रूप में, बैंक केवाईसी के लिए मूल दस्तावेजों को सत्यापित करने के लिए आपकी सहूलियत वाले समय पर एक अधिकारी को स्टार्टअप पर भेजता है।

इस चालू खाते के अन्य लाभों में एक समर्पित रिलेशनशिप मैनेजर की उपलब्धता, प्रमोटरों के लिए प्रीमियम बचत खाता और कर्मचारियों के लिए वेतन खाते और एक साल के लिए त्रैमासिक औसत शेष की माफी शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, स्टार्टअप अपने खाते में आवश्यक सुविधाओं को अनुकूलित और चुन सकते हैं और अधिमान्य मूल्य निर्धारण के साथ उद्योग में अपनी तरह की नई पहल के रूप में घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार लेनदेन, दोनों के लिए एकल खाते का उपयोग कर सकते हैं।

बैंकिंग के अलावा भी तमाम सेवाएं एक ही जगह उपलब्ध है, जिसका नाम, ‘स्टार्टअप असिस्ट’ है और जो शुरुआती कदम भर रहे या विकास के अगले चरण में जा रहे स्टार्टअप की मदद करने के लिए, भागीदारों के साथ मिलकर सेवाएं प्रदान करता है। आमतौर पर, स्टार्ट-अप व्यक्तिगत सेवा प्रदाताओं तक पहुंचने के लिए बहुत समय और बैंडविड्थ खर्च करते हैं। ‘स्टार्टअप असिस्ट’ के साथ, उन्हें मेजबान सेवाओं तक एकल-बिंदु पहुंच की सुविधा मिलती है। इसमें एक ‘सेट-अप’ शामिल है, जो उन्हें कंपनी के पंजीकरण, कराधान, अनुपालन, रसद, सुविधा प्रबंधन जैसी जटिल सेवाओं के साथ दूसरों के बीच स्टार्ट अप की मदद करने के लिए रियायती मूल्य पर विशेषज्ञों की एक शृंखला तक पहुंच प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त, स्टार्ट-अप के लिए आभासी दुनिया में डिजिटल रूप से व्यापार का विस्तार करना चाहते हैं तो ’डिजिटल कंसीयज’ सहायक उपलब्ध है। यह वेबसाइट डवलपमेंटऔर होस्टिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग, एसईओ और एसईएम से लेकर अन्य के बीच सेवाओं के लिए एक-स्टॉप समाधान प्रदान करती है, इस प्रकार एक शुरुआत के डिजिटल परिवर्तन को सरल और आसान बनाता है। ये सभी सेवाएं एक समर्पित कंसीयज हेल्पलाइन के माध्यम से या एक ऐप या एक ईमेल के माध्यम से उपलब्ध हैं। इसके अलावा, बैंक ने ‘वर्क-फ्रॉम-होम’, आईटी हार्डवेयर, डील, वेब-होस्टिंग, अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर, टेलीकॉम पैकेज, प्रिंटिंग और स्टेशनरी आदि पर समाधान के लिए आकर्षक ऑफर लाने के लिए विभिन्न अन्य कंपनियों के साथ करार किया है।

उपरोक्त सेवाओं के अलावा ‘आईस्टार्टअप 2.0’ एक ही स्थान पर बैंकिंग और बैंकिंग सेवाओं के संयोजन के साथ स्टार्टअप के लिए चैतरफा समग्र और सबसे व्यापक प्रस्ताव प्रदान करता है।

इस पहल की जानकारी देते हुए श्री पंकज गाडगिल, हेडसेल्फ एम्प्लॉयड सेगमेंट, आईसीआईसीआई बैंक ने कहा, ‘भारत में एमएसएमई और स्वरोजगार सेगमेंट अर्थव्यवस्था की रीढ़ है। हमें लगता है कि अनुकूल नियमों और उद्यमशीलता की उच्च भावना के साथ देश में स्टार्टअप सेगमेट तेजी से विकास के लिए तैयार है। हम मानते हैं कि ‘आईस्टार्टअप 2.0’ देश में उपलब्ध सबसे व्यापक कार्यक्रम है। यह उन्हें एमसीए के साथ निगमन के दौरान डिजिटल तरीके से हमारे साथ तुरंत ऑन-बोर्ड आने की अभूतपूर्व सुविधा प्रदान करता है। यह व्यापार से लेकर व्यक्तिगत बैंकिंग आवश्यकताओं को पूरा करता है और मजबूत मोबाइल और इंटरनेट बैंकिंग प्लेटफार्मों का उपयोग करके डिजिटल रूप से लेनदेन को सक्षम करता है।

हमारे शोध से पता चलता है कि किसी भी स्टार्टअप को वेबसाइट विकास, डिजिटल मार्केटिंग, स्टाफिंग समाधान, विनियामक और कर समाधान और लेखांकन जैसे व्यवसाय के अन्य क्षेत्रों के लिए शुरुआत में बहुत अधिक सहारों की जरूरत है। इस अंतर्दृष्टि के साथ, हमने उन कंपनियों के साथ करार किया है जो ‘स्टार्टअप असिस्ट’ के तहत सेवाएं देने के लिए अपने क्षेत्रों में अग्रणी हैं। यह खूबियां इसे सभी प्रारंभिक चरण के साथ-साथ आगे बढ़ने में स्टार्टअप की जरूरतों के लिए ‘वन-स्टॉप शॉप’ बनाती है। हम मानते हैं कि यह ‘ऑल-इन-वन’ और व्यापक ‘आईस्टार्टअप 2.0’ प्रोग्राम स्टार्ट-अप को आसान बैंकिंग और उससे आगे की बैंकिंग सेवाएं प्रदान करेगा, कागजी कार्यवाहियों में लगने वाले श्रम और समय को घटाएगा और इस प्रकार समग्र उत्पादकता और दक्षता में सुधार करके अपने व्यापार के विकास को बढ़ावा देगा।’

आईस्टार्टअप-2.0‘ प्रोग्राम की कुछ खूबियां

बैंकिंग विशेषताएं:

  • अत्याधुनिक ‘इंस्टाबिज़’ मोबाइल एप्लिकेशन तक पहुंचः 150 से अधिक सेवाओं के साथ, यह व्यापक मोबाइल ऐप व्यवसायों को बैंक शाखा में आए बिना लगभग सभी बैंकिंग लेनदेन को डिजिटल रूप से पूरा करने में सक्षम बनाता है। यह उद्योग में अपनी तरह की कई नई सुविधाएं प्रदान करता है, जैसे जीएसटी का त्वरित भुगतान, आसान थोक संग्रह और कई मोड के माध्यम से धन का भुगतान, स्वचालित बैंक सामंजस्य सहित आवक-जावक रेमिंटेस, आदि।
  • निर्यात-आयात लेनदेन के लिए एक विशेष डिजिटल प्लेटफॉर्म कॉर्पोरेट इंटरनेट बैंकिंग प्लेटफॉर्म और ट्रेड ऑनलाइन की उपलब्धता
  • 40 से अधिक लोकप्रिय लेखा/ईआरपी प्लेटफार्मों के साथ ‘कनेक्टेड बैंकिंग’ के माध्यम से स्वचालित बैंक सामंजस्य सुविधा
  • व्यापार डेबिट कार्ड और एफडी समर्थित व्यापार क्रेडिट कार्ड
  • ‘प्रतिभूति के खिलाफ ऋण’ पर अधिमान्य मूल्य निर्धारण और ‘फिक्स्ड डिपॉजिट के खिलाफ ओवरड्राफ्ट सुविधा’
  • जीरो प्रोसेसिंग शुल्क और फिक्स्ड डिपॉजिट /ओवरड्राफ्ट पर प्रतिबद्धता शुल्क
  • समूह स्वास्थ्य और व्यक्तिगत दुर्घटना कवर

स्टार्टअप असिस्टके साथबियाॅन्ड बैंकिंगकी विशेषताएं

  • स्टार्ट-अप सेट अप कंसीयजः विशेष रूप से सेट अप स्टेज में स्टार्टअप की सहायता के लिए तैयार आईसीआईसीआई बैंक ग्राहकों के लिए विशेष रियायती मूल्य पर स्टार्टअप्स को एकल बिंदु सेवा प्रदान करता है। वे एक समर्पित कंसीयज हेल्पलाइन या एक ईमेल के माध्यम से कंपनी पंजीकरण, कराधान, अनुपालन, रसद, सुविधा प्रबंधन जैसी सेवाओं तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं।
  • डिजिटल कंसीयजः डिजिटल कारोबार का विस्तार करने के इच्छुक स्टार्ट-अप्स के लिए उपयोगी। यह वेबसाइट विकास और होस्टिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग, एसईओ और एसईएम आदि समाधान प्रदान करता है। आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहकों के लिए डिजिटल पैकेज एक समर्पित हेल्पडेस्क और मोबाइल ऐप के माध्यम से एक सहयोगी की पेशकश के साथ आते हैं।
  • अतिरिक्त प्रस्तावः ‘वर्क-फ्रॉम-होम’, आईटी हार्डवेयर पैकेज प्रिंटर, हार्ड डिस्क और मॉनिटर, लैपटाॅप जैसे सामानों की खरीद के साथ एक्सेसरीज के मुफ्त आॅफर। आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहकों के लिए एक प्रमुख लेखा सॉफ्टवेयर, क्लाउड सेवाओं के लिए वेबसाइट होस्टिंग कंपनी सहित आकर्षक मूल्य पर कई बेजोड़ पैकेज इसके अलावा, उन्हें मानार्थ अतिरिक्त विज्ञापन मूल्य के साथ एक अग्रणी ऑनलाइन स्ट्रीमिंग नेटवर्क के विज्ञापन के लिए विशेष पैकेज भी मिलते हैं।

कोई भी स्टार्ट-अप ‘आईस्टार्टअप 2.0‘ प्रोग्राम के लिए आवेदन कर सकता है, चाहे वह आईसीआईसीआई बैंक का ग्राहक हो या न हो। प्रवर्तक आईस्टार्टअप करंट अकाउंट के लिए डिजिटल रूप से एमसीए की वेबसाइट से निगमन के दौरान या https://www.icicibank.com/business-banking/current-account/start-up-current-account.html?ITM=nli_business_static_1_istartup_d के माध्यम से अथवा 5676766 पर एसएमएस ‘STARTUP’ करते हुए आवेदन कर सकते हैं। वे अपनी निकटतम बैंक शाखा में भी जा सकते हैं।

About Manish Mathur