आईआईएफएल होम फाइनेंस ने प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत 42,500 परिवारों को वितरित किए 7000 करोड़ रुपए के ऋण

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 10 सितम्बर 2020 -अफोर्डेबल हाउसिंग सेगमेंट में देश की अग्रणी हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों में से एक आईआईएफएल होम फाइनेंस लिमिटेड ने आज कहा कि उसने प्रधान मंत्री आवास योजना की क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम (पीएमएवाय – सीएलएसएस) के अंतर्गत 42,500 लाभार्थियों को लगभग 7000 करोड़ के ऋण मंजूर किए हैं।

इन 42,500 लाभार्थियों को 1000 करोड़ रुपए से अधिक की सब्सिडी राशि उपलब्ध कराई गई है। ये लाभार्थी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस), अल्प आय वर्ग (एलआईजी) और मध्यम-आय वर्ग (एमआईजी) से संबंधित हैं।

1000 करोड. रुपए की कुल सब्सिडी में से 870 करोड़ रुपए से अधिक की सब्सिडी ईडब्ल्यूएस/एलआईजी श्रेणी के परिवारों/लाभार्थियों को प्रदान की गई है। यह कंपनी द्वारा प्रदान की जाने वाली कुल सब्सिडी का 87 प्रतिशत हिस्सा है।

आईआईएफएल होम फाइनेंस के सीईओ श्री मोनू रात्रा ने कहा, ‘‘हम भारत सरकार के आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) के सबके लिए आवास के विजन के अनुरूप काम कर रहे हैं और पिछले 3 महीनों के दौरान हमने अफोर्डेबल हाउसिंग की मांग में एक महत्वपूर्ण सुधार देखा है। दरअसल वर्तमान महामारी के दौर ने लोगों को बेहतर सुविधाओं के साथ साफ-सुथरे माहौल में अपने घर मंे रहने की अहमियत का एहसास कराया है। इसलिए, हम भविष्य में भी अफोर्डेबल हाउसिंग को लेकर बहुत आशावादी हैं।‘‘

इस योजना के तहत 18 लाख रुपए तक की वार्षिक घरेलू आय के साथ घर खरीदने वाले लोग पीएमएवाय (यू) के तहत अपने होम लोन पर सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं। MoHUA द्वारा निर्धारित अन्य पात्रता मानदंडों के अधीन 2.67 लाख रुपए तक की सब्सिडी ली जा सकती है। इस योजना का उद्देश्य सरकार के सभी के लिए आवास के लक्ष्य को हासिल करना है।

कोविड –19 से उपजे हालात के बाद लागू लॉकडाउन के बावजूद, आईआईएफएल होम फाइनेंस लिमिटेड ने तेज गति से अपना कारोबार जारी रखा है और कंपनी पहले की तरह सामान्य तौर पर कामकाज कर रही है।

फिनटेक हाउसिंग फाइनेंस कंपनी के रूप में, आईआईएफएल होम फाइनेंस लिमिटेड लोगों के लिए अपना घर खरीदने की प्रक्रिया को यथासंभव सहज बनाने के लिए समर्पित है। अपने फ्यूचर रेडी टैकनोलजी सिस्टम के कारण, कंपनी महामारी के दौर में भी अपने व्यवसाय को पुनर्जीवित करने में सक्षम साबित हुई है। कंपनी की टैकनोलजी आधारित पहल के कारण कोविड-19 के दौरान भी कारोबारी गतिविधियों को सुचारू बनाए रखने में कामयाबी हासिल की गई। एडवांस्ड एनालिटिकल टूल्स और आॅटोमेशन साथ, आईआईएफएल होम फाइनेंस लिमिटेड ने क्रेडिट अंडरराइटिंग, अप्रेजल और कलैक्शन प्रोसेस को तेज और सटीक बनाया है।

कंपनी अफोर्डेबल होम फाइनेंस सेगमेंट में अग्रणी है और कंपनी ने हमेशा अल्प आय वर्ग में अनौपचारिक आय वाले व्यक्तियों की मदद करने में सहायक की भूमिका निभाई है। इसका स्माॅल-टिकट साइज होम लोन प्रोडक्ट स्वराज लोन समाज के ऐसे अनछुए वर्ग के लिए वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देता है। यह पहली बार घर खरीदने वाले लोगों के एक ऐसे विशाल समुदाय की जरूरतों को पूरा करता है, जिनके पास आमदनी से संबंधित कागजात हो भी सकते हैं या नहीं भी हो सकते हैं।

 

About Manish Mathur