अंब्रेला इंश्योरेंस पॉलिसी का महत्व और लाभ

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 10 सितम्बर 2020  – आमतौर पर, अलग-अलग क़ीमती सामानों की सुरक्षा के लिए अलग-अलग बीमा पॉलिसी लाई जाती हैं । अंब्रेला इंश्योरेंस पॉलिसी के महत्व और लाभों के बारे में बात करते हुए, श्रीराम जनरल इंश्योरेंस के प्रबंध निदेशक, नीरज प्रकाश कहते हैं, अंब्रेला बीमा पॉलिसी कई व्यवसायों द्वारा उपयोग की जाने वाली एक अतिरिक्त देयता बीमा का प्रकार है । यह बीमा बीमाकर्ताओं को महत्वपूर्ण दावों और मुकदमों से बचाने के लिए बनाया गया है और अंततः बीमाधारक की संपत्ति और व्यवसाय को बचाने में मदद करता है ।

अंब्रेला बीमा कवर क्या है?

अंब्रेला बीमा पॉलिसी महत्वपूर्ण संपत्ति क्षति के लिए कवर देती है, जहां मानक बीमा देयता सीमा समाप्त हो सकती है । ऐसी पॉलिसी व्यक्तियों और पेशेवरों जैसे डॉक्टर, वकील और गैर-लाभकारी स्वयंसेवकों के लिए उपयुक्त है । अंब्रेला पॉलिसी आपको अपनी मानक प्राथमिक पॉलिसी द्वारा छोड़े गए शून्य को भरने में मदद करती है । आमतौर पर, एक ही बीमा कंपनी से अंब्रेला पॉलिसी खरीदना न केवल आपकी प्राइमरी पॉलिसी कवरेज को बढ़ाता है, बल्कि आपको रियायती दर पर भी पॉलिसी प्राप्त करा सकता है ।

अंब्रेला इंश्योरेंस कैसे काम करता है?

अधिकांश बीमा एक विशिष्ट प्रकार का कवरेज प्रदान करते हैं । उदाहरण के लिए, मोटर बीमा पॉलिसी एक कार दुर्घटना के मामले में आपकी रक्षा करती है, जबकि आपकी होम ओनर पॉलिसी आपके घर और उसमें मौजूद सामान को आग, चोरी या क्षति के विरुद्ध कवर देती है । इसके विपरीत, अंब्रेला बीमा एक एकल पॉलिसी है जो आपके वित्तीय जीवन के अधिकांश पहलुओं को शामिल करती है । भारत में, अंब्रेला बीमा पॉलिसी और पैकेज बीमा पॉलिसी का उपयोग समान अर्थों में किया जाता है । जैसे गृहस्वामी अंब्रेला बीमा, दुकानदार अंब्रेला बीमा, कार्यालय पैकेज बीमा, किसान पैकेज बीमा, डॉक्टर पैकेज बीमा, व्यवसाय पैकेज बीमा आदि. ये पॉलिसीज निम्न कवरेज देती है ।

  • आग और संबद्ध संकट
  • चोरी
  • इलेक्ट्रॉनिक उपकरण और अन्य घरेलू उपकरण
  • मारपीट के कारण धन / नकदी की हानि
  • व्यक्तिगत दुर्घटना

अंब्रेला बीमा पॉलिसी कैसे फायदेमंद है ?

अंब्रेला पॉलिसी बीमित व्यक्ति को सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत प्रदान करती है और इसे बीमा क्षेत्र में एक प्रगतिशील कदम माना जाता है । अंब्रेला बीमा कंपनियों द्वारा पेश किया जाने वाला एक अत्यंत प्रगतिशील उत्पाद है । यह न केवल आपके मन की शांति सुनिश्चित करता है, बल्कि आपको अतिरिक्त रूप से सुरक्षित महसूस कराता है । यदि आप एक अंब्रेला बीमा पॉलिसी खरीदते हैं, तो आप निम्नलिखित तरीकों से लाभान्वित होते है:

  • यह आपकी कई संपत्तियों के लिए फायदेमंद है, जो आपके पास है ।
  • आप व्यक्तिगत देयता, कानूनी देयता और अन्य सामान्य संपत्ति जोखिमों के लिए कवर्ड होंगे ।
  • आप सस्ती दरों पर एक अंब्रेला बीमा पॉलिसी खरीद सकते हैं, यदि आप इसे उसी बीमा प्रदाता से सेक्शन छूट का लाभ लेते हैं ।
  • कई बीमा प्रदाता पॉलिसी अवधि के दौरान बीमा राशि रिटर्न भी देते हैं ।
  • यह आपको ऐसे खतरों और अप्रत्याशित परिस्थितियों के खिलाफ कवर करता है जो किसी भी एकल मानक बीमा पॉलिसी द्वारा कवर नहीं किए जाते हैं ।
  • यह वांछित बीमा राशि के लिए आवश्यक वर्गों को चुनने के लिए लचीलेपन के साथ विभिन्न प्रकार के प्राथमिक बीमा पर व्यापक कवरेज प्रदान करता है ।
  • यह एक ही साथ सभी चुने हुए सेक्शन का परेशानी मुक्त नवीनीकरण प्रदान करता है।
  • यह राइडर विकल्पों की संख्या के साथ आता है, जिसे एक पॉलिसीधारक व्यापक कवरेज के लिए चुन सकता है

अंब्रेला बीमा पॉलिसी का महत्व

बीमा अपने क़ीमती सामान की सुरक्षा के लिए एक उपकरण है । अंब्रेला बीमा भविष्य के खर्चों के खिलाफ शांति का आश्वासन दे सकता है । दावा प्रक्रिया परेशानी मुक्त और त्वरित है, बशर्ते कि आवश्यक वैध दस्तावेज जमा हो । अंब्रेला बीमा आपकी कीमती संपत्ति और भविष्य की रक्षा करने में मदद करता है । इसे अतिरिक्त देयता बीमा भी कहा जाता है, जो किसी भी मुकदमों या विशाल दावों से किसी व्यक्ति को बचाने के लिए डिज़ाइन किया गया है ।

अंब्रेला बीमा पॉलिसी की लागत

अंब्रेला पॉलिसी युद्ध, जानबूझकर की गई आपराधिक कृत्यों और संविदात्मक देनदारियों जैसे कुछ परिदृश्यों में प्रभावी नहीं हो सकती है । यह पारगमन, मोटर वाहनों और शरीर की बीमारियों के दौरान होने वाले नुकसान को भी कवर नहीं करता है । यदि आपकी आवश्यकता आपकी बीमा पॉलिसी के साथ एक अतिरिक्त सुरक्षा की है, तो अंब्रेला बीमा पॉलिसी आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है । अंब्रेला पॉलिसी इस बात पर निर्भर करती है कि आप कितना कवरेज खरीदते हैं, और आपके द्वारा चुने गए कवरेज की बीमा राशि क्या है । जितना धिक आप पॉलिसी सेक्शन चुनते हैं, और जितना अधिक कवरेज राशि आप चुनते हैं, इसकी लागत उतनी ही ज्यादा होगी । लेकिन अन्य व्यक्तिगत प्रकार की बीमा पॉलिसियों की तुलना में अंब्रेला बीमा काफी सस्ता है, खासकर यह देखते हुए कि यह कितने पॉलिसी सेक्शन प्रदान करता है ।

भारतीय संदर्भ में अंब्रेला बीमा पॉलिसी

भारतीय संदर्भ में, ऐसे बीमाकर्ता हैं, जो अलग-अलग बीमा राशि के साथ ऐड-ऑन कवर, अतिरिक्त सीमा और बहिष्करण के साथ एक ही अंब्रेला कवर में 13-14 व्यक्तिगत पॉलिसीज का पैकेज प्रदान करते हैं । प्रस्तावक के पास किसी भी संख्या में सेक्शन चुनने, बीमा राशि या ऐड-ऑन कवर चुनने का लचीलापन होता है । आश्चर्यजनक रूप से बीमा उत्पाद जैसे बिजनेस इंटर्पशंस, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स और फिडेलिटी गारंटी भी इसका हिस्सा हैं ।

वैश्विक स्तर पर, एक अंब्रेला बीमा पॉलिसी अतिरिक्त देयता बीमा कवरेज है जो बीमाधारक के घर, ऑटो या वाटरक्राफ्ट बीमा की सीमाओं से परे जाती है । कुछ प्रकार के मुकदमों और कानूनी प्रक्रियाओं को ऑफसेट करना प्रभावी है. यह परिवाद, बर्बरता, बदनामी और गोपनीयता के आक्रमण से भी बचाता है । ड्रॉप-डाउन सुविधा अंब्रेला पॉलिसी में शून्य को भरती है और उनके कवरेज को बढ़ाती है ।

About Manish Mathur