महिंद्रा ने अपने ग्राहकों के लिए अपने तरह की पहली कॉन्‍टैक्‍टलेस पेमेंट सुविधा शुरू की

Edit-Rashmi Sharma

मुंबई, 16 सितंबर, 2020: महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड, जो 19.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर वाले महिंद्रा समूह का एक घटक है, ने अपने ग्राहकों द्वारा किये जाने वाले भुगतान के सभी विकल्‍पों के लिए नयी टचलेस और आकर्षक भुगतान सुविधा शुरू की है। कंपनी ने इन विशेषीकृत एवं अपने तरह की पहली पेशकशों को अपने वाहनों की समूची रेंज के एसेसरीज, एक्‍सटेंडेड वारंटी और वर्कशॉप से जुड़े भुगतानों के लिए उपलब्‍ध कराया है।

मौजूदा परिस्थिति में, जब ग्राहकों को कैशेलेस तरीकों से भुगतान करने और अनावश्‍यक यात्रा से बचने हेतु प्रोत्‍साहित किया जा रहा है, ऐसे में इस तरह के टचलेस समाधानों से ग्राहकों को सुविधा होगी। इसकी अनूठी विशेषताओं (प्‍लास्टिक मनी के अलावा) का लाभ लेते हुए ग्राहक अपनी सुविधानुसार विभिन्‍न भुगतान विकल्‍पों क जरिए पेमेंट कर सकते हैं। कंपनी अपने डीलरशिप्‍स और फैसिलिटीज में डिवाइसेज/सॉफ्टवेयर इंस्‍टॉल करने की प्रक्रिया में लगी है और यह सुविधा शीघ्र ही पूरे देश भर में उपलब्‍ध होगी।

कॉन्‍टैक्‍टलेस पेमेंट ऑप्‍शंस के विषय में

कंपनी द्वारा न केवल शोरूम या वर्कशॉप में ग्राहकों को कॉन्‍टैक्‍टलेस भुगतान विकल्‍प की सुविधा दी जायेगी, बल्कि यह सुविधा फिजिकल पीओएस/ई-पीओएस मेथॅड्स के जरिए ग्राहक के घर पर भी प्रदान की जायेगी। इन तरीकों से ग्राहक सभी प्रमुख क्रेडिट/डेबिट कार्ड्स और ई-वैलेट्स के जरिए भुगतान कर सकेंगे। ग्राहक, क्‍यूआर कोड या फिर डीलर द्वारा उन्‍हें एसएमएस किये गये पेमेंट लिंक के जरिए भी घर बैठे आराम से भुगतान कर सकेंगे। वास्‍तविक कॉन्‍टैक्‍टलेस अनुभव के अलावा, ग्राहक आकर्षक ब्‍याज दर पर प्रमुख क्रेडिट/डेबिट कार्ड्स पर तुरंत ईएमआई की सुविधा का भी लाभ ले सकते हैं और इस प्रकार, कम ब्‍याज दर होने के चलते यह उनके लिए किफ़ायती भी होगा। कंपनी द्वारा यह सुविधा वाहन के जीवन-चक्र के दौरान की जाने वाली सभी खरीदों के लिए यह सुविधा उपलब्‍ध कराई जायेगी। यह सुविधा व्‍यापक तरह के एसेसरीज की खरीद, एक्‍सटेंडेड वारंटी और समय-समय पर मेंटनेंस के लिए उपलब्‍ध है। जहां महिंद्रा ने प्रमुख फाइनेंशियर्स के साथ मिलकर गाड़ी के लोन के साथ ही एसेसरीज और एक्‍सटेंडेड वारंटी की फंडिंग की सुविधा प्रदान की है, वहीं नये कॉन्‍टैक्‍टलेस विकल्‍पों के जरिए ग्राहकों को खरीद के समय तुरंत ईएमआई की विशेष सुविधा प्रदान की जायेगी, जिससे ग्राहकों को अ‍तिरिक्‍त छूट मिल सकेगी।

महिंद्रा ने पिछले कुछ महीनों के दौरान कई पहलें की हैं और यह अपने सभी सेगमेंट के ग्राहकों के लिए नये-नये, डिजिटल एवं लचीले विकल्‍प उपलब्‍ध कराता रहा है। कंपनी ने पिछले महीने के लिए इस महीने की फाइनेंस स्‍कीम्‍स को भी जारी रखा है। ये डिजिटल समाधान / स्‍कीम्‍स कई फिनटेक / फाइनेंशियल संस्‍थाओं के जरिए उपलब्‍ध कराये जाते हैं। ग्राहक अपने निकटतम डीलर से संपर्क करके इन ऑफर्स का लाभ ले सकते हैं।

About Manish Mathur