डीबीएस बैंक ने पेश की सहज और सरल ऑनलाइन एसएमई ऋण प्रक्रिया

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 16 सितम्बर 2020 -ग्राहकों के लिए सहज, सरल और परेशानी मुक्त बैंकिंग समाधान पर लगातार फोकस रखते हुए डीबीएस बैंक इंडिया ने आज एसएमई के लिए अपने ऑनलाइन ऋण समाधान प्लेटफार्म – डीबीएस डिजिटल बिजनेस लोन्स को पेश किया। डीबीएस के इस सेगमेंट-फ्लैगशिप प्लेटफॉर्म ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम आकार के उद्यमों के लिए व्यावसायिक ऋण तक पहुंच बनाने की आसानी में सुधार किया है, यह 20 करोड़ रुपए तक का कर्ज प्रदान करता है।

ऋण आवेदन की प्रक्रिया सरल है और इसे ऑनलाइन केवल बैंक स्टेटमेंट और आईटी रिटर्न (5 करोड़ से ऊपर के ऋण के लिए वित्तीय विवरण) अपलोड करके किया जा सकता है। डेटा-संचालित प्लेटफॉर्म बैकएंड पर क्रेडिट-संबंधित जानकारी लेता है और आवेदक के समग्र व्यवसाय पर एक वित्तीय स्वास्थ्य विश्लेषण को देखता है। यदि प्लेटफॉर्म उधार दिए जा सकने के सभी मानदंड को पूरे होते पाता है तो प्लेटफॉर्म स्वयं ई-ऑफर पत्र को ऑटो-जेनरेट करने में सक्षम है।

25 करोड़ रुपए तक के टर्नओवर वाले उद्यम 24 घंटे* के भीतर 5 करोड़ रुपए तक के ऋण के लिए सैद्धांतिक स्वीकृति प्राप्त कर सकते हैं (ऋण आवेदन के पूरा होने और उधार मानदंडों की पूर्ति के अधीन)। इस तरह, 25 करोड़ तक के टर्नओवर वाली कंपनी के लिए 5 करोड़ रुपए तक के कर्ज के लिए एक अंतिम ई-ऑफर (एक सफल सत्यापन प्रक्रिया के अधीन), केवल 5 कार्य दिवसों* में स्वीकृत किया जा सकता है। ग्राहक द्वारा प्रस्ताव स्वीकार करने के बाद, डीबीएस मूल्यांकन प्रक्रिया शुरू करता है। अंतिम मंजूरी के बाद एक सप्ताह से भी कम समय में ऋण का वितरण हो जाता है। डीबीएस दोनों प्रदान करता है, एक डीबीएस रिलेशनशिप मैनेजर (आरएम) – स्व-सेवा (चुनिंदा स्थानों पर) और साथ ही डीबीएस डिजिटल बिजनेस लोन्स प्लेटफॉर्म पर आरएम-असिस्टेड क्रेडिट एप्लिकेशन।

बैंक की इस पेशकश के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए नीरज मित्तल, मैनेजिंग डायरेक्टर एंड कंट्री हेडइंस्टीट्यूशनल बैंकिंग ग्रुप, डीबीएस बैंक इंडिया ने कहा, ‘चुनौतीपूर्ण कारोबारी माहौल के चलते ग्राहकों, विशेष रूप से सूक्ष्म और लघु उद्यमों के लिए पेश आ रही परेशानियों के चलते अब हमारा समर्थन पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। डीबीएस डिजिटल बिजनेस लोन्स गर्व से जीवन और आजीविका का समर्थन करने के लिए बैंक की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है। हम अपने ऑनलाइन क्रेडिट प्लेटफॉर्म की वास्तविक क्षमता का लाभ उठाने का प्रयास कर रहे हैं, और ऋण को संवितरित करना जारी रखा है। यहां तक कि लॉकडाउन के बीच भी। डीबीएस सरकार के कोविड-19 राहत प्रयासों के अनुरूप ‘गारंटीड इमरजेंसी क्रेडिट लाइन’ योजना की पेशकश भी कर रही हैं।’

श्री मित्तल ने आगे कहा, ’व्यवसायों के लिए कर्ज तक पहुंच को बढ़ावा देना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता रही है और एसएमई के लिए डीबीएस डिजिटल बिजनेस लोन्स डिजिटलाइजेशन का लाभ उठाकर व्यापार बैंकिंग के भविष्य की दिशा में एक और कदम है। डीबीएस इस समाधान के माध्यम से नए अवसरों को अनलॉक करने के लिए उद्यमों का समर्थन करना जारी रखेगा। डीबीएस डिजिटल बिजनेस लोन्स हमारे पहले से मौजूद पेमेंट एंड कलेक्शंस, रेमिटेंस, फॉरेक्स सॉल्यूशंस जैसे एफएक्स बुकिंग और एफएक्स फॉरवर्ड, एंटरप्राइज रिसोर्स प्लानिंग (ईआरपी) इंटीग्रेशन, एपीआई, ट्रेड सॉल्यूशंस सहित डीबीएस नेटवर्क लेटर ऑफ क्रेडिट, जैसे बैंकिंग व्यवसाय के प्रस्तावों को मजबूत करता है।’

ऑनलाइन क्रेडिट प्लेटफॉर्म की बारीकियों के बारे में बोलते हुए सुदर्शन चारी, हेडबिजनेस बैंकिंग, डीबीएस बैंक इंडिया ने कहा, ‘हम हमेशा प्रतिस्पर्धी ब्याज दरों के साथ पर्याप्त मात्रा में फंडिंग को मंजूरी देने का प्रयास करते हैं, ताकि ग्राहकों को अपने व्यापार को बढ़ाने में मदद मिल सके। प्रौद्योगिकी कौशल का फायदा उठाते हुए हम डीबीएस डिजिटल बिजनेस लोन्स के साथ एक नया उद्योग मानदंड स्थापित कर रहे हैं। इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से, हम ई-लोन ऑफर को कुछ ही घंटों में, एक सप्ताह से अधिक के वर्तमान बाजार मानक से काफी तेजी से मंजूरी दे रहे हैं। हमें न्यूनतम प्रलेखन की आवश्यकता है। हमारे निर्णय लेने और यहां तक कि 10 दिनों* के भीतर, शुरूआत-से-अंत तक ऋणों का वितरण किया है। प्रक्रिया पूरी तरह से पारदर्शी है, और उधारकर्ता अपने ऋण आवेदन की स्थिति की कभी भी ऑनलाइन जांच कर सकते हैं।’

डीबीएस बैंक इंडिया ने नई दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, चेन्नई, पुणे, सूरत, नासिक, कोल्हापुर और कोलकाता में डीबीएस डिजिटल बिजनेस लोन्स प्लेटफॉर्म के लिए पायलट रन पूरा किया है। 1,000 करोड़ रुपए के ऋण को पहले से ही इन बाजारों में व्यापार, विनिर्माण और सेवाओं में लगे विभिन्न व्यवसायों के लिए प्लेटफार्म के माध्यम से वितरित किया गया है। आगे बढ़ते हुए, बैंक गुरुग्राम, नोएडा, नवी मुंबई, अहमदाबाद, वडोदरा, राजकोट, हैदराबाद, कोयम्बटूर, लुधियाना, जयपुर, नागपुर और भुबनेस्वर में व्यवसायों के लिए ऑनलाइन क्रेडिट प्लेटफॉर्म की पेशकश करेगा।

2019 में डीबीएस बैंक इंडिया लिमिटेड में स्थानीय रूप से निगमित, पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी की स्थापना के साथ, बैंक ने देश में अपनी विकास योजनाओं को गति दी है और एक ‘फिजिटल’ मॉडल को अपनाकर अधिक बड़े पैमाने पर आगे बढ़ रहा है। पूरे भारत में 25 शहरों में बैंक की कुल 35 शाखाएं हैं। मूल रूप से बैंकिंग को ग्राहकों के रोजमर्रा के जीवन का हिस्सा बनाने के लिहाज से डीबीएस ने शुरूआत से अंत तक डिजिटाइज्ड समाधानों को लागू किया है। इस लोकाचार को ध्यान में रखते हुए, बैंक प्रौद्योगिकी समाधान की शक्ति को डिजाइन किया है, जो व्यापार करने वालों के लिए बैंकिंग को सरल बनाता है। ये साॅल्यूशन बोझिल डाॅक्यूमेंटेंशन की जरूरत को खत्म करते हुए एक सहज और कागज रहित बैंकिंग अनुभव प्रदान करते हैं।

डीबीएस डिजिटल बिजनेस लोन्स के बारे में अधिक जानने के लिए यहां क्लिक करें

डीबीएस एसएमई बैंकिंग के बारे में अधिक जानने के लिए यहां क्लिक करें

[End]

डीबीएस के बारे में

डीबीएस एशिया में एक अग्रणी वित्तीय सेवा समूह है, जिसकी 18 बाजारों में शाखाएं हैं। सिंगापुर में सूचीबद्ध और मुख्यालय वाले डीबीएस की तीन प्रमुख एशियाई अक्षों में बढ़ती उपस्थिति हैः ग्रेटर चीन, दक्षिणपूर्व एशिया और दक्षिण एशिया। बैंक की ‘एए-’, और ‘एए1’ क्रेडिट रेटिंग दुनिया में सबसे ज्यादा हैं।

अपने वैश्विक नेतृत्व के लिए मशहूर डीबीएस को यूरो मनी की ओर से ‘वल्र्ड्स बेस्ट बैंक‘, बैंकर की ओर से ‘ग्लोबल बैंक ऑफ द ईयर’ और ग्लोबल फाइनेंस द्वारा ‘बेस्ट बैंक इन द वल्र्ड’ कहा गया है। बैंकिंग के भविष्य को आकार देने के लिए बैंक डिजिटल प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने में सबसे आगे है, जिसे यूरोमोनी की ओर से ‘वल्र्ड बेस्ट डिजिटल बैंक’ का नाम दिया गया है। इसके अलावा, 2009 से 2019 तक लगातार 11 वर्षों तक ग्लोबल फाइनेंस की ओर से डीबीएस को ‘सेफेस्ट बैंक ऑफ एशिया’ का अवॉर्ड भी दिया गया है।

डीबीएस उपभोक्ता, एसएमई और कॉर्पोरेट बैंकिंग में सेवाओं की पूरी शृंखला प्रदान करता है। एशिया में जन्मे और विकसित हुए बैंक के रूप में, डीबीएस क्षेत्र के सबसे गतिशील बाजारों में व्यवसाय करने की जटिलताओं को समझता है। डीबीएस ग्राहकों के साथ स्थायी संबंध बनाने और सामाजिक उद्यमों के समर्थन के माध्यम से समुदायों में सकारात्मक रूप से प्रभावित करने के लिए प्रतिबद्ध है, क्योंकि यह एशियाई तौर-तरीकों वाला बैंक है। इसने सिंगापुर और एशिया में अपने कॉर्पोरेट सोशल रिस्पॉन्स प्रयासों को मजबूत करने के लिए 50 मिलियन सिंगापुरी डॉलर का फाउंडेशन तैयार किया है।

एशिया में संचालन के अपने व्यापक नेटवर्क और अपने कर्मचारियों को सशक्त बनाने पर जोर देने के साथ डीबीएस एक रोमांचक कैरियर के अवसर प्रस्तुत करता है। बैंक अपने 40 से अधिक राष्ट्रीयताओं का प्रतिनिधित्व करने वाले 29,000 कर्मचारियों में जुनून, वचनबद्धता और कुछ कर गुजरने की भावना को बढ़ावा देता है। अधिक जानकारी के लिए, कृपया विजिट करें:www.dbs.com.

About Manish Mathur