टीसीएस आईओएन ने अपनी नेशनल क्वालिफायर टेस्ट सभी कॉर्पोरेट्स के लिए खुली की

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर 29 सितम्बर 2020 वैश्विक स्तर की आईटी, कंसल्टिंग और व्यवसाय समाधान सेवाएं प्रदान करने वाली टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस (टीसीएस) (बीएसई: 532540, एनएसई: ) के स्ट्रैटेजिक यूनिट टीसीएस आईओएन™ की नेशनल क्वालिफायर टेस्ट अब कई सहभागी कॉर्पोरेट्स के फ्रेशर रिक्रूटमेंट प्रोग्राम्स के लिए एक कॉमन गेटवे टेस्ट होगी। इस स्टैंडर्डाइज़्ड टेस्ट के जरिए युवा कई अलग-अलग कॉर्पोरेट्स में रिक्त पदों तक अपनी पहुंच बढ़ा सकते हैं, और कॉर्पोरेट्स को उम्मीदवारों की संज्ञानात्मक योग्यताओं के बारे में गहरी जानकारी प्राप्त होती है, और उम्मीदवारों के मूल्यांकन पर होने वाला उनका खर्च कम होगा।

जिनके पास दो सालों तक का काम का अनुभव है ऐसे युवा कर्मचारी और अंडरग्रेजुएट या पोस्टग्रेजुएट प्रोग्राम्स के अंतिमपूर्व / अंतिम वर्ष में पढ़ रहे किसी भी शाखा के छात्र इस टेस्ट के लिए आवेदन दे सकते हैं और आज के प्रतिस्पर्धात्मक नौकरी मार्केट में अपना स्थान बना सकते हैं। यह टेस्ट आईटी, बीएफएसआई, विनिर्माण, फार्मा और एफएमसीजी क्षेत्रों की विभिन्न कंपनियों और स्वयं टीसीएस में नौकरियों के अवसरों के लिए एकल खिड़की के रूप में काम करेगा।

उम्मीदवार यह टेस्ट अपने घरों से दे सकते हैं।  जिनके पास इस टेस्ट के लिए ज़रूरी बुनियादी सुविधाएं नहीं हैं वे उम्मीदवार टीसीएस आईओएन सेंटर में आकर भी टेस्ट दे सकते हैं।

इस टेस्ट में मौखिक, संख्यात्मक और तर्क क्षमताओं पर ध्यान केंद्रित किया जाता है और उम्मीदवारों का नॉर्मलाइज़्ड एनक्यूटी स्कोर निकाला जाता है जिसे उम्मीदवारों की संज्ञानात्मक क्षमताओं के रूप में प्रस्तुत किया जा सकता है।  आईटी क्षेत्र में इस कौशल की मांग को मद्देनज़र रखते हुए एक सब्जेक्ट एनक्यूटी की भी योजना बनायी जा रही है जो प्रोग्रामिंग पर केंद्रित होगी। कंपनियों को उम्मीदवारों की क्षमताओं को बेहतर समझ प्रदान करने के लिए टेस्ट ब्लूप्रिंट में टीसीएस आईओएन द्वारा लगातार सुधार किए जाएंगे।

टीसीएस आईओएन के ग्लोबल हेड श्री. वेंगूस्वामी रामास्वामी ने बताया, “इस अनूठी नेशनल क्वालिफायर टेस्ट को शुरू करके हम नौकरी ढूंढ रहे लाखो युवाओं को भारत के अग्रसर कॉर्पोरेट्स के लिए काम करने के अवसर दे रहे हैं। यह उच्च स्तरीय स्टैंडर्डाइज़्ड टेस्ट इसमें सब्स्क्राइब करने वाले कॉर्पोरेट्स को उम्मीदवारों की क्षमताओं का संपूर्ण मूल्यांकन प्रदान करेगा और वे पूरे देश भर के कई निपुण युवाओं तक तेज़ी से पहुंच पाएंगे।”     

 यह एनक्यूटी हर तिमाही में लिया जाएगा और इसका स्कोर दो सालों के लिए वैध रहेगा। पहला टेस्ट, जोकि निःशुल्क होगा, 24 से 26 अक्टूबर तक होगा। इसके लिए रेजिस्ट्रेशन्स 17 अक्टूबर तक किए जा सकते हैं। उम्मीदवार अपने स्कोर को सुधारने के लिए इस टेस्ट को कई बार दे सकते हैं।

उम्मीदवार इस टेस्ट के लिए यहां <URL> रजिस्टर कर सकते हैं।  अधिक जानकारी के लिए कृपया इस लिंक पर क्लिक करें – https://learning.tcsionhub.in/hub/national-qualifier-test/

.

About Patrika Jagat