वोडाफोन और आइडिया ब्राण्ड अब होंगे ‘‘vi’’

Edit-Rashmi Sharma

मुंबई, 7 सितम्बर, 2020ः भारत के दो सबसे पसंदीदा और सबसे लोकप्रिय ब्राण्ड आने वाले कल को बेहतर बनाने के लिए एक साथ मिलकर (#TogetherForTomorrow) एक नए ब्राण्ड ‘‘vi’’’ के रूप में विकसित हुए हैं। जिसे ‘वी’ कहा जाएगा। भविष्य के लिए उन्मुख यह ब्राण्ड पूरी तरह उपभोक्ता केन्द्रित है। वोडाफोन आइडिया लिमिटेड ने आज एक वर्चुअल लाॅन्च के ज़रिए अपने ब्राण्ड की इस नई पहचान का ऐलान किया। दोनों ब्राण्ड्स का एकीकरण, दुनिया में दूरसंचार जगत का सबसे बड़ा एकीकरण है।

‘‘vi’’ भविष्य के लिए तैयार है आरैर डिजिटल समाज को अपनी सेवाएं प्रदान कर समाज कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है।

नए ब्राण्ड के लाॅन्च के अवसर पर रविन्दर टक्कर, एमडी एवं सीईओ, वोडाफोन आइडिया लिमिटेड ने कहा, ‘‘दो साल पहले वोडाफोन आइडिया का मर्जर हुआ। तब से हम दो बड़े नेटवर्कों, अपने लोगों और प्रक्रियाओं के समेकन पर ध्यान केन्द्रित कर रहे हैं। आज ‘vi’ ब्राण्ड का लाॅन्च करते हुए हमें बेहद खुशी का अनुभव हो रहा है जो हमारे उपभोक्ताओं के जीवन में बेहद महत्वपूर्ण साबित होगा। भारतीय बेहद आशावादी हैं और अपने जीवन में हमेशा आगे बढ़ना चाहते हैं। वे इस यात्रा में हमारे उल्लेखनीय साझेदार हैं। इस एकीकरण के साथ हम उपभोक्ताओं की हर ज़रूरत को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।’’

यह एकीकरण दुनिया में दूरसंचार जगत का सबसे बड़ा एकीकरण तो है ही, साथ ही हमें अपने सशक्त 4G नेटवर्क पर 1 बिलियन भारतीयों को विश्वस्तरीय डिजिटल अनुभव प्रदान करने की भावी यात्रा के लिए तैयार भी करता है। वोडाफोन आइडिया लिमिटेड अपने 5G आर्कीटेक्चर के सिद्धान्तों के अनुसार उपभोक्ताओं की बदलती ज़रूरतों के अनुसार भविष्य के लिए तैयार डिजिटल नेटवर्क में रूपान्तरण हेतु प्रयासरत है।

यह नया ब्राण्ड उपभोक्ताओं, हितधारकों, समुदायों एवं कर्मचारियों को उत्कृष्ट सेवाएं उपलब्ध कराने की हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है साथ ही डिजिटल इण्डिया में हमारे अग्रणी योगदान को भी दर्शाता हैं। हमें विश्वास है कि ‘‘vi’’ के साथ हम एक ऐसे ब्राण्ड के रूप में स्थापित होंगे जो पहले की तरह उपभोक्ताओं का भरोसा बनाए रखते हुए सभी के द्वारा सराहा जाएगा। हमें विश्वास है कि आपके सतत सहयोग के साथ आपको ‘‘vi’’ का उत्कृष्ट अनुभव प्रदान कर सकेंगे।’’ रविन्द्र टक्कर ने कहा।

प्रोमोटर्स की ओर से संदेश
भारत दूसरा सबसे बड़ा दूरसंचार बाज़ार है और दुनिया में डेटा की सबसे ज़्यादा खपत इसी देश में होती है। देश के 5 लाख गांवों में दुनिया के सबसे कम शुल्क पर 1.2 बिलियन भारतीय वाॅइस एवं डेटा सेवाओं से लाभान्वित होते हें। भारत का अनूठा वायरलैस नेटवर्क पहुंच और दूरगामी प्रभावों के साथ अपने आप में बेजोड़ हैं। अपने नए ब्राण्ड ‘‘vi’’ के साथ हम भारत को डिजिटल अर्थव्यवस्था के रूप में अग्रसर करने हेतु सरकार के साथ साझेदारी के लिए प्रतिबद्ध हैं, ताकि लाखों भारतीयों को डिजिटल क्रान्ति के साथ जेड़कर एक बेहतर कल के निर्माण में योगदान दिया जा सके।
कुमार मंगलम बिरला, चेयरमैन, आदित्य बिरला ग्राुप एवं वोडाफोन आइडिया लिमिटेड

‘‘यह एक नए एकीकृत ब्राण्ड ‘‘टप’’ के तहत हमारे नए एकीकृत कारोबार के लाॅन्च की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है। 2018 में, वोडाफोन इण्डिया और आइडिया के समिमलन ने सरकार के डिजिटल इण्डिया दृष्टिकोण की ओर मार्ग प्रशस्त किया। अब दोनों कारोबारों का एकीकरण पूर्ण हो गया है और यह नई शुरूआत का समय है। हमारा मानना है कि यह ‘‘vi’’ के लाॅन्च के लिए उचित समय है, एक कंपनी जो वोडाफोन इण्डिया और आइडिया की संयुक्त क्षमताओं का प्रतीक है। ‘‘vi’’ भारत के नागरिकों और कारोबारों को नेटवर्क का उत्कृष्ट अनुभव प्रदान करने, बेहतर कस्टमर सर्विस एवं अग्रणी उत्पाद और सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए तत्पर है।’’

निक रेड, सीईओे- वोडाफोन ग्रुप पीएलसी

नए ब्राण्ड पर बात करते हुए कविता नायर, चीफ़ डिजिटल ट्रांसफोर्मेशन एण्ड ब्राण्ड आॅफिसर, वोडाफोन आइडिया ने कहा, ‘‘‘‘vi’’ भारत के दो सबसे पसंदीदा ब्राण्ड्स वोडाफोन और आइडिया की संयुक्त क्षमता का प्रतीक है तथा विकासशील भारत की ओर मार्ग प्रशस्त करता है। यह हर भारतीय को जीवन में आगे बढ़ने में मदद के लिए तत्पर है। ‘‘vi’’ एक गतिशील, प्रत्यास्थ ब्राण्ड है जो राष्ट्र कल्याण की दिशा में अपने प्रयासों को हमेशा जारी रखता है। आने वाले महीनों में भी ‘‘vi’’ उपभोक्ताओं के लिए भावी संभावनाओं पर काम करता रहेगा। आज के दौर के उपभोक्ताओं और कनेक्टेड प्रणाली की ज़रूरतों को ध्यान में रखते हुए ‘‘टप’’ को पेश किया गया है। हम आप सभी को आमत्रित करते हैं कि हमारी इस यात्रा में शामिल हों और एक बेहतर कल के निर्माण में हमारे साथ मिलकर आगे बढ़ें।’’

vi . (#TogetherForTomorrow)
vi सिर्फ एक नई पहचान ही नहीं बल्कि एक नया डिज़ाइन सिस्टम है। यह सिस्टम एक बड़े बदलाव का प्रतीक है। जो सभी वर्गों, सभी भौगोलिक क्षेत्रों, ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों के उपभोक्ताओं और कारोबारों से जुड़ा है। यह सभी प्रारूपों में प्रत्यास्थ है और अपने साझेदारों के साथ मिलकर काम करता है।

ब्राण्ड का नया नाम टप वोडाफोन आइडिया के संक्षिप्त रूप से कहीं बढ़कर है। जहां एक ओर यह दोनों ब्राण्ड्स के मूल संदर्भ को इंगित करता है, वहीं दूसरी ओर ‘वी’ के उच्चारण के साथ भारतीय समाज की सामुहिक प्रवृति को भी दर्शाता है। यह सिर्फ मेरे बारे में नहीं बल्कि ‘हम सब के बारे में है।

टप का उललेख एक बड़े डाॅट के साथ किया जाता है। जो आत्मविश्वास और संतोष का सूचक है। यह प्रगतिशील और उत्साही भारत का संकेत है। यह अनूठी, बेजोड़ और शानदार संभावनाओं की ओर इशारा करता है जो हमेशा से उपभोक्ताओं को प्राथमिकता देती रहीं हैं।

आज से टीवी और डिजिटल प्लेटफाॅम्र्स पर के विज्ञापन प्रसारित किए जाएंगें, जिसके बाद रोचक मल्टी-मीडिया अभियान शुरू किया जाएगा। इन सब के बीच आने वाले सप्ताहों में पूरे बाज़ार में इस नए ब्राण्ड को लेकर ज़बरदस्त उत्साह और जोश होगा।

टप के साथ सक्रियता
वोडाफोन आइडिया लिमिटेड अपने नए उत्पादों, सेवाओं और समाधानों के साथ डिजिटल कनेक्टिविटी की बढ़ती ज़रूरतों को ध्यान में रखते हुए रीटेल एवं एंटरप्राइज़ दोनों प्रकार के उपभोक्तओं को अपनी सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। वोडाफोन आइडिया लिमिटेड अपने उत्कृष्ट नेटवर्क पर उपभोक्ताओं को किफायती सेवाएं प्रदान करना जारी रखेगा।

कंपनी ने एक अनूठे प्रोग्राम ‘HappySurprises” की घोषणा भी की है जिसके तहत हर किसी को एक नए लोगून Viapp के साथ ‘मीट एण्ड ग्रीट’ एवं रोज़ाना पुरस्कार जीतने के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

अपने रोचक अभियानों के तहत कंपनी ने एक ऐप्लीकेशन का लाॅन्च भी किया है जिसके ज़रिए मोबाइल उपयोगकर्ता अपने खुद के एक्सक्लुज़िव एवं कस्टमाइज़्ड vitune को क्रिएट एवं डाउनलोड कर सकते हैं। कोई भी मोबाइल उपयोगकर्ताViapp को डाउनलोड कर इस फीचर का इस्तेमाल कर सकता है या वेबसाईट(QMViin) पर विज़िट कर सकता है। यह पूरी प्रक्रिया बेहद आसान है- उपयोगकर्ता को अपने लिए अनूठी रिंगटोन पाने के लिए सिर्फ अपना 10 अंकों का मोबाइल नंबर एंटर करना होता है। ये सेवाएं टप एवं गैर-टप दोनों तरह के उपयोगकर्ताओं के लिए खुली हैं। अगले कुछ दिनों में डिजिटल उपयोगकर्ताओं के लिए कई और रोचक पहलों की योजना बनाई गई है।

vi करता है मजबूत, बेहतर और तेज़ नेटवर्क का वादा
vi -5G आर्कीटेक्चर के सिद्धान्तों पर आधारित सशक्त और फ्यूचर फिट नेटवर्क के लिए तैयार है।

यह कवरेज और क्षमता बढ़ाने के लिए 4G में निवेश जारी रखेगा। वोडाफोन आइडिया लिमिटेड के 4G उपभोक्ताओं का आंकड़ा अब 1 बिलियन पर पहुंच गया है- यह आंकड़ा मर्जर के ऐलान की तुलना में दोगुना है। दोनों नेटवर्कों के सफल समेकन तथा आधुनिक तकनीकों जैसे डायनामिक स्पैक्ट्रम री-फ्रेमिंग (DSR), M-MIMO, TDD, छोटे सैल, क्लाउड एवं ओपन आरएएन के साथ अब VI के उपभोक्ता हाई-पावर्ड, एकीकृत नेटवर्क की संयुक्त क्षमता का लाभ उठा सकेंगे।

नेटवर्क में किए गए इस निवेश के चलते क्षमता में उल्लेखनीय बढ़ोतरी हुई है और वोडाफोन आइडिया लिमिटेड अपने उपभोक्ताओं को उत्कृष्ट अनुभव प्रदान करने में सक्षम रही है। अब VI के उपभोक्ता दिल्ली एवं मुंबई जैसे महानगरों सहित कई सर्कलों में की सबसे तेज़ स्पीड का लाभ उठा सकेंगे।

डिजिटल भारत के लिए vi
कंपनी की एकीकरण यात्रा की शुरूआत मर्जर के साथ हुई। कंपनी अपने सभी प्रयासों में- अधिग्रहण से लेकर आॅन-बोर्डिंग एवं कस्टमर केयर तक-नइ डिजिटल अवधारणा को अपनाने के लिए प्रयासरत है। भविष्य के लिए तैयार अपने विश्वस्तरीय नेटवर्क के साथ कंपनी अपने उपभोक्ताओं को उत्कृष्ट सेवाएं प्रदान करने के लिए आॅनलाईन प्लेटफाॅम्र्स पर ध्यान केन्द्रित कर रही है, जिनके लिए डिजिटल जीवन जीने का नया तरीका बन गया है।

वोडाफोन आइडिया लिमिटेड ने उपभोक्ताओं को काॅन्टेक्टलैस सेवाओं से लाभान्वित करने के लिए कई डिजिटल विकल्प जैसे व्हाॅटसऐप और वेबसाईट पर एआई-पावर्ड बाॅट और डिजिटल रीचार्ज के विकल्प भी पेश किए हैं।

वोडाफोन आइडिया आईओटी के क्षेत्र में भी अग्रणी रही है। आने वाले समय में भी यह विश्वस्तरीय बुनियादी सुविधाओं में निवेश जारी रखेगी अैर नई एवं स्मार्ट तकनीकें- हाई स्पीड एवं सुरक्षा लीज़्ड लाईन, MIMO और क्लाउड सेवाएं पेश करती रहेगी।

भारतीय उद्यमों के लिए टप भरोसेमंद साझेदार के रूप में कारोबार को उत्पादों एवं सेवाओं के साथ सक्षम बनाएगी ओर उन्हें आज के डिजिटल दौर में नए अवसरों से लाभान्वित होने में मदद करेगी। वोडाफोन इण्डिया उद्यमों के लिए पसंदीदा टेल्को पार्टनर बने रहने के लिए निरंतर प्रयासरत है।

About Manish Mathur