दिनेश कुमार खारा ने एसबीआई के चेयरमैन के रूप में कार्यभार संभाला

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर 09 अक्टूबर 2020 -श्री दिनेशकुमार खारा ने भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के नए चेयरमैन के रूप में कार्यभार संभाल लिया है। उनकी नियुक्ति 7 अक्टूबर, 2020 से प्रभावी होगी और उनका कार्यकाल तीन वर्ष का रहेगा। चेयरमैन के तौर पर अपनी नई भूमिका से पहले श्री खारा मैनेजिंग डायरेक्टर, ग्लोबल बैंकिंग एंड सब्सिडियरीज के रूप में बैंक को अपनी सेवाएं दे रहे थे। वह श्री रजनीश कुमार का स्थान लेंगे, जिन्होंने 6 अक्टूबर, 2020 को अपना तीन साल का कार्यकाल पूरा किया।

श्री खारा को बैंकिंग के सभी पहलुओं जैसे रिटेल, कॉर्पोरेट क्रेडिट और इंटरनेशनल बैंकिंग में साढ़े तीन दशक से अधिक का समृद्ध और विविध अनुभव है। मैनेजिंग डायरेक्टर के रूप में श्री खारा ने पांच सहयोगी बैंकों और भारतीय महिला बैंक के एसबीआई में विलय को सफलतापूर्वक पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिसके बाद भारतीय स्टेट बैंक वैश्विक स्तर पर शीर्ष 50 बैंकों की लीग में शामिल होने में सफल हुआ।

श्री खारा ने एसबीआई में मैनेजिंग डायरेक्टर के तौर पर नियुक्ति से पहले एसबीआई फंड्स मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड (एसबीआईएमएफ) में एमडी और सीईओ के रूप में भी कार्य दायित्व निभाया। उनके नेतृत्व में एसबीआई एमएफ भारत में 5 वीं सबसे बड़ी म्यूचुअल फंड कंपनी बनने मंे सफल रही।

श्री खारा 1984 में प्रोबेशनरी ऑफिसर के रूप में बैंक में शामिल हुए, इसके बाद उन्होंने एसबीआई में कई प्रमुख पदों पर कार्य किया। भोपाल सर्कल के चीफ जनरल मैनेजर के रूप में श्री खारा ने लगभग 1400 शाखाओं का प्रबंधन किया और 1.5 लाख करोड़ रुपये से अधिक के डिपॉजिट और एडवांस पोर्टफोलियो को संभाला। उनके पास इंटरनेशनल बैंकिंग ग्रुप के ओवरसीज एक्सपेंशन विंग का भी कार्यदायित्व रहा है, जहां उन्होंने एसबीआई के शिकागो ऑफिस में काम किया था। वह इंडियन ओशन इंटरनेशनल बैंक मॉरीशस (अब एसबीआई मॉरीशस) और पीटी बैंक इंडोमोनेक्स (अब एसबीआई इंडोनेशिया) के विदेशी अधिग्रहण से जुड़े रहे थे।

उन्होंने जिन अन्य महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया, उनमें एसबीआई कॉर्पोरेट सेंटर के एसोसिएट्स और सहायक विभाग में जनरल मैनेजर का पद भी शामिल हैं, जहां श्री खारा ने एसबीआई के विभिन्न गैर-बैंकिंग सहायक कंपनियों के संचालन और रणनीति के मुद्दों पर बारीकी से काम किया। श्री खारा ने बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है और वे वाणिज्य में स्नातकोत्तर उपाधि प्राप्त हैं। वह इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकर्स (सीएआईआईबी) के प्रमाणित एसोसिएट भी हैं।

About Manish Mathur