गोदरेज अप्‍लायंसेज ने 6-इन-1 कन्‍वर्टिबल फ्रिजर टेक्‍नोलॉजी के साथ ग्राहकों के लिए अपने रेफ्रिजरेटर्स को मुश्किल कार्य करने लायक बनाया

Editor-Rashmi Sharma 

जयपुर 21 अक्टूबर 2020 -‘सोच के बनाया है’ की अपनी फिलॉसफी के अनुरूप, गोदरेज अप्‍लायंसेज – जो अग्रणी कंज्‍यूमर ड्यूरेबल्‍स निर्माता है – अपने ग्राहकों के लिए एक और स्‍मार्ट टेक्‍नोलॉजी लेकर आया है। यह कन्‍वर्टिबल फ्रिजर टेक्‍नोलॉजी, फ्रिजर से डीप फ्रिजर और यहां तक कि कोल्‍ड स्‍टोरेज मोड सहित 6-इन-1 फ्रिजर मोड्स के साथ है।

महामारी के चलते और संक्रमण के डर से, लोग अपने रेफ्रिजरेटर में अधिक से अधिक स्‍टॉक रख रहे हैं – वो चाहे फल हो, सब्जियां हो, पकाया हुआ भोजन हो, दूसरी बार भोजन के लिए तैयार कर रखा गया सामान हो, या फ्रोजेन फूड्स हो। उपभोक्‍ताओं द्वारा नई आदतें अपनाई जा रही हैं। वो खाने के लिए अधिक चीजें तैयार करके रख देना चाहते हैं और अधिक समय के लिए खाने-पीने की चीजें प्रेजर्व करके रखना चाहते हैं। जड़ी-बूटियों और सब्जियों को काटकर फ्रिज में रख दिया है, कुल्‍फी और आइसक्रीम्‍स को स्‍टोर से खरीदने के बजाये घर पर ही तैयार किया जा रहा है, फ्रिजर एवं फ्रिज में नये-नये सामान व अन्‍य चीजें रखी जाने लगी हैं। पहले, फ्रिजर्स का पर्याप्‍त रूप से उपयोग नहीं होता था, आज फ्रिजर हर समय भरा रहता है। और यही स्थिति फ्रिज के कंपार्टमेंट की भी है।

ऐसे में 6-इन-1 कन्‍वर्टिबल फ्रिजर टेक्‍नोलॉजी को लाया जाना महत्‍वपूर्ण है। इसकी मदद से आप 6 विशिष्‍ट कस्‍टम कूलिंग विकल्‍पों का चुनाव कर सकते हैं –

  • ऑटो मोड – डिफॉल्‍ट सेटिंग जो समझदारी से फ्रिजर के तापमान को नियंत्रित करता है
  • लो लोड मोड – फ्रिजर लोड होने पर भी ऊर्जा की कम खपत होती है
  • आइसक्रीम मोड – आइसक्रीम्‍स के लिए बिल्‍कुल सही तापमान
  • हाई लोड मोड – मुख्‍य कंपार्टमेंट के भरे होने पर भी, हाई लोड मोड में फ्रिजर का तापमान सही बना रहता है
  • डीप फ्रिजर मोड –निम्‍नतम -18° पर फ्रोजेन फूड प्रेजर्वेशन किया जा सकता है, जो कि फ्रोजेन डेसर्ट्स, फ्रोजेन मटर के लिए उपयुक्‍त है
  • कोल्‍ड स्‍टोरेज मोड – निम्‍नतम -25°C के तापमान पर फ्रोजेन फूड प्रेजर्वेशन किया जा सकता है, जो फ्रोजेन मीट के लिए उपयुक्‍त है।

दो फ्रोस्‍ट फ्री रेफ्रिजरेटर रेंज – गोदरेज इऑन वाइब और गोदरेज इऑन वेलर में उपलब्‍ध और इंटेलिजेंट इनवर्टर तकनीक से युक्‍त, ये रेफ्रिजरेटर्स वैरिएबल कंप्रेसर स्‍पीड से कूलिंग को एडजस्‍ट कर सकते हैं, जिससे इसकी कार्यकुशलता बढ़ जाती है, लंबे समय तक चलता है और इसका ऑपरेशन साइलेंट है। 2.75 इंच की पीयूएफ मोटाई वाले, ये रेफ्रिजरेटर मॉडल्‍स सर्वोत्‍तम कोटि का कूलिंग रिटेंशन प्रदान करते हैं, जिससे इसमें रखी वस्‍तुएं लंबे समय तक ताजी रहती हैं। इसमें 27 लीटर का विशाल वेजिटेबल ट्रे भी है, जिसमें उपभोक्‍ताओं द्वारा उनकी सब्जियां रखने के लिए भरपूर जगह है। लॉकडाउन में, उपभोक्‍ताओं द्वारा खाद्य वस्‍तुओं के परिरक्षण एवं भंडारण से जुड़ी आदतें बदल रही हैं और ये नये गोदरेज इऑन वाइब व इऑन वेलर इन आवश्‍यकताओं को बेहतर तरीके से पूरी करने के प्रयास हैं। 261 लीटर और 290 लीटर की क्षमताओं में उपलब्‍ध, इन मॉडल्‍स की शुरुआती कीमत 23,500 रु. (कर सहित) से शुरू है।

लॉन्‍च के बारे में टिप्‍पणी करते हुए, गोदरेज अप्‍लायंसेज के बिजनेस हेड और ईवीपी, श्री कमल नंदी ने कहा, ”महामारी के डर से उपभोक्‍ताओं के व्‍यवहार और उनके निर्णय में बदलाव हो रहा है। स्‍टोरेज की जगह, लचीलापन और सुविधा जैसी खूबियों की ग्राहकों में और अधिक मांग बढ़ गयी है, क्‍योंकि वो ग्राहकों के लिए अधिक सुरक्षित होंगे जिससे बार-बार बाहर जाने की जरूरत कम होगी और वो अपने कई कार्यों को बेहतर तरीके से प्रबंधित कर सकेंगे। गोदरेज ऐसे नये-नये सार्थक नवाचारों को लाने का प्रयास करता रहा है जो हमारे ग्राहकों की मौजूदा आवश्‍यकताओं के अनुसार उनसे प्राप्‍त विचारों के आधार पर उनकी जिंदगी में बदलाव लाते हैं। हमारी नयी गोदरेज 6-इन-1 कन्‍वर्टिबल फ्रिजर टेक्‍नोलॉजी एक ऐसा ही प्रयास है ताकि हमारे ग्राहकों की प्रमुख समस्‍याएं दूर हो सकें। आज के मुश्किल समय में ग्राहक सही मोल लायक प्रस्‍ताव चाहते हैं और हमें विश्‍वास है कि यह विशिष्‍ट तकनीक उनके दैनिक जीवन की आवश्‍यकताएं पूरी करने में मदद करेगी।”

आगे, गोदरेज अप्‍लायंसेज के प्रोडक्‍ट ग्रुप हेड – रेफ्रिजरेटर्स, श्री अनुप भार्गव ने बताया, ”हमारी हाल ही में लॉन्‍च की गई 6-इन-1 फ्रिजर मोड्स वाली कन्‍वर्टिबल फ्रिजर टेक्‍नोलॉजी की मदद से, उपभोक्‍ता अपने रेफ्रिजरेटर से अधिक सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। विशिष्‍ट तरीके से डिजाइन किये गये, ये स्‍टायलिश व आकर्षक रेफ्रिजरेटर्स इस प्रकार से डिजाइन किये गये हैं, ताकि विशेष तौर पर महामारी काल में अधिक स्‍टोरेज एवं लंबे समय तक प्रेजर्वेशन की आवश्‍यकता पूरी कर सकें। हमें विश्‍वास है कि इस नये रेंज से इस वर्ष 250 करोड़ रु. का राजस्‍व जुटाया जा सकेगा और रेफ्रिजरेटर कैटगरी में हमारी स्थिति और अधिक मजबूत हो सकेगी।”