होण्डा ने किया मिड-साइज़ मोटरसाइकल सेगमेन्ट में प्रवेश

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर 01 अक्टूबर 2020- मिड-साइज़ 350-500 सीसी मोटरसाइकल सेगमेन्ट में भव्य प्रवेश करते हुए होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इण्डिया प्रा. लिमिटेड ने आज नई H’ness – CB350  के विश्वस्तरीय अनावरण की घोषणा की। 9 नए पेटेंट ऐप्लीकेशन्स से युक्त H’ness – CB350 होण्डा के एक्सक्लुज़िव प्रीमियम बाईक वर्टिकल बिगविंग पोर्टफोलियो का तीसरा BSVI माॅडल है।

H’ness – CB350 के डिजिटल ग्लोबल अनावरण के अवसर पर जापान से श्री नोरिआकी आबे (मैनेजिंग ऑफिसर , होण्डा मोटर कंपनी लिमिटेड एवं चीफ ऑफिसर , मोटरसाइकल ऑपरेशन्स , होण्डा मोटर कंपनी लिमिटेड) तथा श्री मसायुकी इगाराशी (आॅपरेटिंग ऑफिसर, होण्डा मोटर कंपनी लिमिटेड, चीफ़ ऑफिसर, रीजनल ऑपरेशन्स (एशिया एण्ड ओशिनिया (होण्डा मोटर कंपनी लिमिटेड, प्रेज़ीडेन्ट एवं सीईओ, एशियन होण्डा मोटर कंपनी लिमिटेड) मौजूद थे।

इस अवसर पर श्री अत्सुशी ओगाटा, मैनेजिंग डायरेक्टर, प्रेज़ीडेन्ट एण्ड सीईओ, होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इण्डिया प्रा लिमिटेड ने कहा, ‘‘दुनिया भर में मोटरसाइकलों की सीबी सीरीज़ होण्डा की चुनौतियों के इतिहास का प्रतीक है। पिछले 60 सालों से, होण्डा आॅन-रोड स्पोर्ट्स का प्रतिनिधित्व करने वाले माॅडलों को ‘सीबी’ नाम दे रही है। हम राइडर्स को ध्यान में रखते हुए सीबी का विकास करते रहे हैं। एक बार फिर से भारतीय राइडरों ने H’ness – CB350 के विकास को प्रोत्साहित किया। इसके 9 नए पेटेंट ऐप्लीकेशन्स आधुनिक तकनीकों की पुष्टि करते हैं। आज H’ness – CB350 के विश्वस्तरीय अनावरण के साथ मिड साइज़ सेगमेन्ट में नई मोटरसाइकल संस्कृति की शुरूआत करते हुए हमें बेहद गर्व का अनुभव हो रहा है।’’

H’ness – CB350 के बारे में अपने विचार व्यक्त करते हुए श्री यदविंदर सिंह गुलेरिया, डायरेक्टर- सेल्स एण्ड मार्केटिंग, होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इण्डिया प्रा. लिमिटेड ने कहा, ‘‘होण्डा के बेजोड़ भरोसे के साथ H’ness – CB350 राइडर को ‘मुक्त भावना के साथ’ सड़कों की चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार करती है। अपने बेहतरीन आवाज़, सड़क पर सशक्त मौजूदगी, नए फीचर्स की व्यापक रेंज के साथ H’ness – CB350 राइडिंग का बेजोड़ परफोर्मेन्स देती है। होण्डा के डीएनए के मुताबिक H’ness – CB350 रोज़मर्रा के कामों से लेकर लम्बे रोड ट्रिप तक के लिए बेहतरीन है। तो शाही अंदाज़ में मोटरसाइकल राइड का आनंद उठाने के लिए तैयार हो जाइए।’’
क्लासिक स्टाइल और आधुनिक लुक

अतीत का सम्मान करते हुए भविष्य की ओर आगे बढ़ने के साथ H’ness – CB350 होण्डा के मूल्यों, शानदार डिज़ाइन और आधुनिक लुक का बेहतरीन संयोजन है। यह स्टाइलिश मोटरसाइकल आज के राइडरों को बेजोड़ अनुभव प्रदान करती है।

हैण्डलबार से युक्त आकर्षक फ्रंट फेशिया, सस्पेंशन और बड़े पहियों के साथ H’ness – CB350 बेहद प्रभावशाली दिखती है और राइडर को अनूठा आत्मविश्वास देती है।

ड्यूल-टोन फ्यूल टैंक’ होण्डा के बड़े मार्क के साथ मोटरसाइकल को हेरिटेज लुक देता है, जो निश्चित रूप से सड़क पर हर किसी को आकर्षित करता है। इसका बड़ा पावरफुल 350 सीसी इंजन और मशीन्ड फिन्स बोल्ड और क्लासिक आउटलुक को और भी बेहतरीन बनाते हैं।

7-Y आकार के शानदार स्पोक एलाॅय व्हील्स H’ness – CB350 को कई गुना आकर्षक बना देते हैं और इसे बेहद खास आधुनिक रोडस्टर लुक देते हैं। क्रोम प्लेटेड पार्ट्स (एक्सहाॅस्ट, मिरर और फेंडर्स) और चैड़े रियर सेक्शन टायर इसे बोल्ड माचो लुक देते हैं। इन सभी फीचर्स के साथ मोटरसाइकल आधुनिक और रेट्रो लुक का शानदार संयोजन प्रतीत होती है।
बेजोड़ पावर

H’ness – CB350 बड़े पावरफुल 350 सीसी, एयरकूल्ड 4 स्ट्रोक, ओएचसी सिंगल-सिलिंडर इंजन के साथ आती है जो PGM-FI टेक्नोलाॅजी से युक्त है। यह अपनी श्रेणी में अग्रणी 30 Nm@3000 rpm का अधिकतम टोर्क देती है। ऐसे में यह रोज़मर्रा में शहर में आने-जाने से लेकर लम्बे वीकेंड राईड्स के लिए बेहतरीन है। कम्प्यूटर सिमुलेशन्स से बनाए गए इवाॅल्वड सेंसर राइड को आरामदायक और नियन्त्रित बनाए रखते हैं।

सिलिंडर पर मौजूद मेन शाफ्ट को-एक्सियल बैलेंसर प्राइमरी और सैकण्डरी वाइब्रेशन को दूर करता है और लम्बी दूरी की राईड केे लिए H’ness – CB350 को आपका बेहतरीन साथी बनाता है, बेहद आकर्षक इंजन ऐसा अहसास देता है कि जैसे थ्राॅब्स, लाॅन्ग-स्ट्रोक इंजन से ट्रांसमिट हो रहे हों।

H’ness – CB350,45mm के बड़े टेलपाईप के साथ आती है जो मफलर कैपेसिटी को संतुलित बनाता है और कम पिच की बोल्ड साउण्ड देता है। एक्सपेंशन चैम्बर में एक-चैम्बर की संरचना थ्राॅटल पर बेहतरीन थ्रम्पिंग एक्सहाॅस्ट नोट डिलीवर करती है। एक्सहाॅस्ट पाईप दोहरी परत से युक्त होते हैं ताकि गर्मी के कारण इसका रंग खराब न हो और लम्बे समय तक विज़ुअल अपील बनी रहे।

इंजन में आॅफसेट सिलिंडर पाॅज़िशन का उपयोग किया गया है, जिससे स्लाइडिंग फ्रिक्शन कम हेा जाता है। असिमिट्रिकल कनेक्टिंग राॅड सुनिश्चित करती है कि कम्बशन के दौरान एनर्जी का नुकसान कम से कम हो। क्रैंककेस के बीच की दीवार के साथ एक क्लोज़्ड क्रैंककेस होता है जिससे भीतरी फ्रिक्शन की वजह से भी एनर्जी का नुकसान कम हो जाता है।

एयर कूलिंग सिस्टम घनी हवा के इनटेक को बनाए रखकर माइलेज में सुधार लाता है और इंजन के तापमान को संतुलित रखते हुए सभी तचउ रेंज में कम्बशन को अनुकूल बनाता है, पिस्टन कूलिंग जैट इंजन की थर्मल दक्षता को बेहतर बनाता है, जिससे माइलेज में सुधार होता है।

पंक्ति में सबसे आगे
होण्डा की बेहतरीन कारीगरी जो सेगमेन्ट में पहली बार पेश किए गए पांच फीचर्स के साथ ‘दुनिया को रोमांचित’ करने के लिए तैयार हैः
सेगमेन्ट में पहली बार होण्डा का सलेक्टेबल टोर्क कंट्रोल ;भ्ैज्ब्द्ध फ्रंट और रियर व्हील्स (यानि अगले और पिछले पहियोें) के बीच की स्पीड के अंतर को पहचान कर रियर व्हील टैªैक्शन को बनाए रखता है, इसके लिए यह स्लिप रेशिओ की गणना करता है और फ्यूल इंजेक्शन के ज़रिए इंजन टोर्क पर नियन्त्रण रखता है। मीटर के बायीं ओर दिए गए स्विच की मदद से भ्ैज्ब् को आॅन/ आॅफ किया जा सकता है। जब सिस्टम सक्रिय हो तो डिजिटल डिस्प्ले में मौजूद ‘टी’ इंडीकेटर जल जाता है।

सेगमेन्ट में पहली बार होण्डा स्मार्टफोन वाॅइस कंट्रोल सिस्टम ;(HSTC)   की मदद से राइडर H’ness – CB350 की राइड के दौरान दुनिया के संपर्क में बना रहता है। कनेक्टिविटी को और बेहतर बनाने के लिए डीएलएक्स प्रो वेरिएन्ट, दुनिया के पहले होण्डा स्मार्टफोन वाॅइस कंट्रोल सिस्टम (HSVCS)*   के साथ आता है, जिसे इन-हाउस विकसित किया गया है। राइडर ऐप्लीकेशन (HSVCS)   के माध्यम से ब्लूटुथ के ज़रिए अपने स्मार्टफोन को मोटरसाइकल से कनेक्ट कर सकता है। एक बार कनेक्ट हो जाने के बाद राइडर हैण्डलबार के बाईं ओर दिए गए कंट्रोल की मदद से सिस्टम को आॅपरेट कर सकता है और फोन काॅल, नेविगेशन, म्युज़िक प्लेबैक एवं इनकमिंग मैसेज आदि सभी को एक्सेस कर सकता है। इस जानकारी के साथ-साथ राइडर का पूरा ध्यान राइड पर ही रहे, इसके लिए हेलमेट हैडसेट स्पीकर होते हैं, जिसकी मदद से वह हर जानकारी को एक्सेस कर सकता है’’।

सेगमेन्ट में पहली बार असिस्ट एण्ड स्लिपर क्लच गियर शिफ्ट को स्मूद बनाता है, जिससे क्लच लिवर आॅपरेशन का लोड कम हो जाता है और बार-बार गियर बदलना राइडर के लिए आसान हो जाता है। इससे राइडर को कम थकान होती है।
हेरिटेज से प्रेरित सेगमेन्ट में पहली बार अडवान्स्ड डिजिटल.एनालाॅग स्पीडोमीटर राइड के दौरान इंटेलीजेन्ट जानकारी देता है। इसमें एचएसटीसी, एबीएस, साईड स्टैण्ड इंडीकेटर विद इंजन इन्हीबिटर, ईको इंडीकेटर, माइलेज फीचर्स, HSVCS गियर पाॅज़िशन इंडीकेटर और बैटरी वोल्टेज मीटर शामिल है।

इसके अलावा माइलेज का विवरण 3 मोड्स में डिस्प्ले होता है- रियल टाईम माइलेज, औसत माइलेज और टैंक खाली होने तक की दूरी-जिससे राईड का अनुभव और भी बेहतर हो जाता है।

सेगमेन्ट में पहली बार फुल एलईडी सेटअप (फ्रंट और बैक दोनों) की मदद से राइडर रात के घने अंधेरे में भी स्टाइल के साथ आरामदायक राईड का लुत्फ़ उठा सकता है।

आराम और सुविधा

ड्यूल चैनल एबीएस पहियों को उस समय लाॅक होने से रोकता है, जब एमरजेन्सी में ब्रेक लगाई जाती है या जब सड़क पर फिसलन हो, इससे राइडर का आत्मविश्वास बढ़ता है। बड़ा 310 mm डिस्क ब्रेक अपफ्रन्ट और 240 mm रियर डिस्क ब्रेकिंग के परफोर्मेन्स को बेहतर बनाता है।

लार्ज सेक्शन फ्रंट सस्पेंशन न केवल इसे बेहतरीन लुक देता है बल्कि मुश्किल सड़कों पर भी राईड को आरामदायक बनाता है। प्रेशराइज़्ड नाइट्रोजन चाज्र्ड रियर सस्पेंशन शानदार रियर डैम्पिंग परफोर्मेन्स देता है।

इंजन स्टार्ट/स्टाॅप स्विच की मदद से छोटे स्टॅप पर आसानी से इंजन को आॅफ किया जा सकता है। हाज़ार्ड स्विच फीचर कम विज़िबिलिटी में भी राइड को सुरक्षित बनाता है।

क्रोम प्लेटेड ड्यूल होर्न’ न केवल राइड को सुविधाजनक बनाता है बल्कि इसे प्रीमियम लुक भी देता है।

19 इंच का फ्रंट टायर इसे आधुनिक रोडस्टर स्टाइल देते हैं और हर तरह की सड़क पर स्थिरता को बढ़ाते हैं। 18 इंच 130 सेक्शन रियर टायर सड़क पर ग्रिप बढ़ाकर राइड की गुणवत्ता को बढ़ाता है।

हाफ-ड्यूपलेक्स क्रेडल फ्रेम इन स्टील पाईप का स्टीयरिंग का कोमल अहसास देता है। फ्रंट का लोड कम सेंटर आॅफ ग्रेविटी से संतुलित किया जाता है, जिससे मोटरसाइकल की राइड बेहद संतुलित बनी रहती है।

स्विंग आर्म के लिए बेहद ठोस बाॅक्स सेक्शन स्टील ट्यूब के उपयोग से डिस्टोर्शन कम हो जाता है और टोर्क सड़क की सतह पर स्थानान्तरित हो जाता है, जिससे राईड बेहतर और आरामदायक बन जाती है।

क्लोज़ली सैट हैण्डलबार राइड को नियन्त्रित बनाता है और सीट एवं फुटरेस्ट को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि किसी भी परिस्थिति में राइड की पकड़ मजबूत बनी रही।

शानदार कुशन से युक्त ड्यूल सीट राइड को बेहद आरामदायक बनाती है फिर चाहेे आप रोज़मर्रा की राइड कर रहे हों या राजमार्ग पर मोटरसाइकल चला रहें हैं। 15 लीटर क्षमता का फ्यूल टैंक लम्बी राइड के दौरान आज़ादी का अहसास देता है।
वेरिएन्ट और कलर्स

आज से, होण्डा ने अपने प्रीयिम बिगविंग डीलरशिप्स पर H’ness – CB350 की बुकिंग शुरू कर दी है।

 

 

About Manish Mathur