महामारी के दौरान भारत में रीयल-टाइम पेमेंट ट्रांजेक्शन में वृद्धि, एफआईएस की नई ग्लोबल रिपोर्ट में खुलासा

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर 09 अक्टूबर 2020 -एफआईएस® (एनवाईएसईः एफआईएस) द्वारा आज जारी किए गए नए शोध से पता चलता है कि कोविड-19 महामारी के दौरान भारत में रीयल-टाइम पेमेंट ट्रांजेक्शन को अपनाने और इसे इस्तेमाल करने में तेजी आई है और रीयल टाइम पेमेंट की प्रणाली इंस्टेंट पेमेंट्स के अलावा अन्य कई सुविधाएं भी प्रदान कर रही हैं।

एफआईएस की सातवीं वार्षिक ‘फ्लेवर्स आॅफ फास्ट‘ रिपोर्ट में दुनिया भर में वास्तविक समय भुगतान नेटवर्क के बारे में प्रमुख निष्कर्षों पर प्रकाश डाला गया हैः-

ऽ ग्लोबल रीयल टाइम पेमेंट के मामले में भारत दुनियाभर में अग्रणी है, यहां प्रतिदिन 41 मिलियन रीयल टाइम ट्रांजेक्शन किए जाते हैं, जो दुनिया के किसी भी अन्य देश से अधिक हैं। भारत में आईपीओ सब्सक्रिप्शन, मेंडेट मैनेजमेंट और इनवाॅइस-इन-द-बाॅक्स सहित अनेक व्यावसायिक सेवाओं के शुभारंभ के साथ ही कुछ नया करने के प्रयास भी जारी हंै।

ऽ छह देश ऐसे हैं, जहां पिछले छह वर्षों में प्रोसेस किए गए रीयल-टाइम भुगतानों की संख्या में दोगुना या इससे अधिक वृद्धि हुई है। ये हैं- बहरीन (657 प्रतिशत), घाना (488 प्रतिशत), फिलीपींस (309 प्रतिशत), ऑस्ट्रेलिया (214 प्रतिशत), भारत (213 प्रतिशत) और पोलैंड (208 प्रतिशत)।

ऽ इसी अवधि में, चार देशों में वास्तविक समय के भुगतान लेनदेन के मौद्रिक मूल्य में दो गुना या अधिक वृद्धि देखी गई है। ये हैं- फिलीपींस (482 प्रतिशत), बहरीन (311 प्रतिशत), ऑस्ट्रेलिया (231 प्रतिशत) और घाना (222 प्रतिशत)।

ऽ दक्षिण कोरिया ने देश की HOFINET योजना के माध्यम से प्रति वर्ष प्रति नागरिक 75 लेनदेन के साथ, प्रति व्यक्ति सबसे अधिक वास्तविक समय में लेनदेन की सूचना दी।

ऽ अमेरिका में, 130 से अधिक वित्तीय संस्थान वर्तमान में वास्तविक समय के भुगतानों को लागू कर रहे हैं, सितंबर 2019 की तुलना में पांच गुना वृद्धि दर्ज।

ऽ सभी यूरोपीय भुगतान सेवा प्रदाताओं के आधे से अधिक (56 प्रतिशत) यूरोप में प्रचलित एसईपीए क्रेडिट ट्रांसफर इंस्टैंट पेमेंट्स नेटवर्क में शामिल हो गए हैं, जो 20 देशों में सीमा पार और इंस्टेंट पेमेंट लाता है।

ऽ वियतनाम और हंगरी ने पिछले साल के बाद से वास्तविक समय भुगतान नेटवर्क को जोड़ा, इस तरह की योजनाओं को अपनाने वाले देशों की कुल संख्या 56 हो गई।

एफआईएस की रिपोर्ट के अनुसार रिक्वेस्ट टू पे (आर2पी), क्रॉस-बॉर्डर पेमेंट्स, और कॉर्पोरेट ट्रेजरी बिजनेस-टू-बिजनेस पेमेंट्स रियल-टाइम पेमेंट्स नेटवर्क को अपनाने का अनुरोध कर रहे हैं। आर2पी  सिस्टम लोगों, बिजनेस और सरकारों के लिए तीसरे पक्ष से भुगतान का अनुरोध करता है। ब्रिटेन सरकार ने औपचारिक रूप से अंतरराष्ट्रीय मानकों पर निर्मित एक राष्ट्रीय आर2पी प्रणाली के विकास के लिए एक रूपरेखा तैयार की है। इसके अलावा, यू.एस. में क्लियरिंग हाउस बैंकों और बिलर्स के साथ मिलकर एक आर2पी सेवा शुरू कर रहा है जिसके इस साल के अंत में लॉन्च होने की उम्मीद है।

एफआईएस दुनिया भर में रीयल टाइम पेमेंट्स का समर्थन करता है और अमेरिका, चीन, भारत, ऑस्ट्रेलिया और यूके सहित 24 देशों में तत्काल लेनदेन को प्रोसेस करता है।

एफआईएस के ग्लोबल रियल-टाइम पेमेंट्स के हैड राजा गोपालकृष्णन ने कहा, ‘‘मौजूदा महामारी के दौर में लोगांे ने तुरंत धन हासिल करने की अहमियत को समझा है, खास तौर से उन लोगों के लिए इसका बहुत महत्व है, जिन्हें इसकी सख्त जरूरत है, चाहे वे लोग हों या कारोबार। इस साल की ‘एफआईएस फ्लेवर्स ऑफ फास्ट‘ रिपोर्ट से पता चलता है कि वास्तविक समय के भुगतान नेटवर्क अब उम्मीद से भी अधिक तेज गति से वैल्यू एड कर रहे हैं। एफआईएस में, हम उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ाते हुए इसे सरल, आसान और अधिक लागत प्रभावी बनाने के लिए वैश्विक ईकोसिस्टम में व्यापार भुगतान के अनुभव को आगे बढ़ाने के लिए काम कर रहे हैं।‘‘

2020 की ‘एफआईएस फ्लेवर्स ऑफ फास्ट‘ रिपोर्ट में अप्रैल और मई 2020 में किए गए वास्तविक समय के भुगतान डेटा अनुसंधान का मेटा-विश्लेषण शामिल है। रिपोर्ट में वास्तविक समय या तेज भुगतान को परिभाषित किया गया है, जहां एक मिनट या उससे कम समय में भुगतान की पुष्टि के साथ एक बैंक खाते से दूसरे खाते में धनराशि स्थानांतरित हो जाती है। पूर्ण रिपोर्ट में एफआईएस के वास्तविक समय भुगतान विशेषज्ञों के विश्लेषण के साथ साक्षात्कार शामिल हैं। ‘एफआईएस फ्लेवर्स ऑफ फास्ट‘ रिपोर्ट 2020 के लिए विजिट करेंः fisglobal.com/flavors-of-fast

एफआईएस के बारे में

एफआईएस वैश्विक स्तर पर व्यापारियों, बैंकों और पूंजी बाजार फर्मों के लिए टैक्नोलाॅजी साॅल्यूशंस की एक अग्रणी प्रदाता कंपनी है। 55,000 से अधिक लोग हमारे पैमाने, गहरी विशेषज्ञता और डेटा-संचालित   अंतर्दृष्टि को लागू करके हम पर भरोसा करते हुए भुगतान के तौर-तरीकों को अपना रहे हैं। हम अपने ग्राहकों को व्यावसायिक रूप से महत्वपूर्ण चुनौतियों को हल करने और उन्हें बेहतर अनुभव प्रदान करने के लिए नवीन तरीकों से टैक्नोलाॅजी का उपयोग करने में मदद करते हैं। जैक्सनविले, फ्लोरिडा में मुख्यालय के साथ एफआईएस एक फॉच्र्यून 500® कंपनी है और स्टैंडर्ड एंड पूअर्स के 500® इंडेक्स में शामिल है। अधिक जानकारी के लिए विजिट करेंः www.fisglobal.com

फेसबुक, लिंक्डइन और ट्विटर (@FISGlobal) पर एफआईएस को फाॅलो करें।

About Manish Mathur