एक्सिस म्‍युचुअल फंड ने नया कैंपेन ”शुरुआतसिपसे” लॉन्‍च किया

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर 09 अक्टूबर 2020 -एक्सिस म्‍युचुअल फंड, जो देश के तेजी से बढ़ते म्‍युचुअल फंड हाउसेज में से एक है, ने ”शुरुआतसिपसे” नामक अपना नया डिजिटल अभियान शुरू किया है। इसका उद्देश्‍य सिप के महत्‍व के बारे में निवेशकों को जानकारी प्रदान करना है ताकि वो अपने इच्छित वित्‍तीय लक्ष्‍य हासिल कर सकें।

मौजूदा महामारी ने हमें अनुशासित निवेश का महत्‍व सीखा दिया है। पिछले छ: महीने में जोखिम लेने की क्षमताओं में भारी बदलाव आया है और ऐसी स्थिति में, आपकी मेहनत की कमाई को बचाने व उसे बढ़ाने का उपयुक्‍त साधन है, सिप (सिस्‍टमेटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान)। लचीलापन, अनुशासित एप्रोच, और कंपाउंडिंग क्षमता जैसे कई लाभों के चलते, निवेश पोर्टफोलियो में सिप्‍स का महत्‍वपूर्ण स्‍थान है।

एक्सिस म्‍युचुअल फंड के नये डिजिटल अभियान, शुरुआतसिपसे” का उद्देश्‍य निवेशकों को यह महसूस कराना है कि उनकी जिंदगी के किसी भी पल में, सुरक्षित निवेश पोर्टफोलियो का महत्‍व सर्वोपरि होगा। इस डिजिटल अभियान का उद्देश्‍य यह बतलाना है कि चाहे हमारा उद्देश्‍य म्‍युजिशियन के रूप में अपना कॅरियर शुरू करने का हो या अपना स्‍वयं का उद्यम शुरू करने का या फिर अपनी स्‍वयं की संपत्ति खड़ी करने का, व्‍यवस्थित और अनुशासित तरीके से निवेश आवश्‍यक है। सिप के जरिए नियमित निवेश से न केवल बाजार की सही टाइमिंगका डर कम होता है, बल्कि निवेशकों को किसी भी तरह की दुविधा नहीं रहती।

यह कैंपेन यह सोचकर भी डिजाइन किया गया है कि जिंदगी की विभिन्‍न अवस्‍थाओं में लोगों के सामने अलग-अलग चुनौतियां, महत्‍वकांक्षाएं और लक्ष्‍य होते हैं। और जीवन के ऐसी प्रत्‍येक अवस्‍था एवं आवश्‍यकता के लिए, सिप एक महत्‍वपूर्ण निवेश विकल्‍प हो सकता है, जो सरल, लचीला और अफोर्डेबल है।

एक्सिस एएमसी के प्रबंध निदेशक और मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी, श्री चंद्रेश कुमार निगम ने बताया, ”हर नये लक्ष्‍य को हासिल करने के सफर की शुरुआत सही दिशा में उठाये गये पहले कदम के साथ होती है। इसी तरह, वित्‍तीय कल्‍याण के लिए, आपके लिए जिम्‍मेवारीपूर्ण निवेश की दिशा में एक कदम बढ़ाना आवश्‍यक है – और यह जरूरी नहीं है कि आपके द्वारा बढ़ाया जाने वाला यह कदम बड़ा ही हो। यह छोटा कदम भी हो सकता है, ऐसा जो आपके लिए सहज हो। महत्‍वपूर्ण बात है, शुरुआत करना, उस पर केंद्रित रहना, और अनुशासित एवं व्‍यवस्थित तरीका अपनाना। ”शुरुआतसिपसे” अभियान के जरिए, हम उम्‍मीद कर रहे हैं कि निवेशक, सिप के जरिए निवेश की शुरुआत के महत्‍व को समझ सकेंगे।

निवेशकों के लिए निवेश को आसान बनाने हेतु, एक्सिस म्‍युचुअल फंड ने अपने मोबाइल एप्लिकेशन को नया बनाया है जिसमें कई खूबियां मौजूद हैं। कार्ट में कई निवेश को शामिल करने से लेकर ड्रॉप ऑफ की स्थिति में ट्रांजेक्‍शंस को चेक आउट करने और स्‍कीम्‍स को आसानीपूर्वक बदलने तक की सुविधाओं युक्‍त, यह एप्‍प बाजार में उपलब्‍ध नवीनतम एप्‍स में से एक है। आगे, इस एप्‍प का उपयोग करके यूपीआई के जरिए निवेश किया जा सकता है, इससे नये निवेश किये जा सकते हैं और आसानी से टॉप-अप किया जा सकता है, चलते-फिरते एनएवी से जुड़ी नवीनतम जानकारी, और एकाउंट स्‍टेटमेंट हासिल किया जा सकता है।

अप्रैल 2020 से, इस एप्‍प के जरिए किये जाने वाले निवेशों में 30 प्रतिशत महीने-दर-महीने की दर से वृद्धि हुई है। इसके अलावा, इस एप्‍प के जरिए एक्सिस म्‍युचुअल फंड में लगभग 23 प्रतिशत (सितंबर 2020 के आंकड़े के अनुसार) नया प्रत्‍यक्ष निवेश अंतर्वाह हुआ है।

एक्सिस एएमसी के विषय में: एक्सिस एएमसी, भारत के सबसे तेजी से बढ़ रहे परिसंपत्ति प्रबंधकों में से एक है। यह म्‍युचुअल फंड्स, पोर्टफोलियो प्रबंधन और वैकल्पिक निवेशों में व्‍यापक तरह के परिसंपत्ति प्रबंधन उत्‍पाद उपलब्‍ध कराता है।

शुरुआत सिप से, एक्सिस म्‍युचुअल फंड की एक निवेशक एवं जागरूकता पहल है। निवेशकों को एक बार केवाईसी प्रक्रिया पूरी करनी होती है। अधिक जानकारी के लिए, www.axismf.com पर जाएं या customerservice@axismf.com पर हमसे संपर्क करें। निवेशकों को चाहिए कि वो केवल पंजीकृत एमएफ से ही इस संबंध में बात करें, जिनके बारे में जानकारी www.sebi.gov.in – Intermediaries/Market Infrastructure Institutions section पर उपलब्‍ध है।

About Manish Mathur