कुणाल बहल और सुहैल नैथानी पीरामल एंटरप्राइजेज में स्वतंत्र निदेशक नियुक्त किए गए

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर 15 अक्टूबर 2020 पीरामल एंटरप्राइजेज लिमिटेड (‘PEL’, NSE: PEL, BSE: 500302, 912460) ने आज स्नैपडील के सीईओ कुणाल बहल और इकोनॉमिक लॉ प्रैक्टिस के मैनेजिंग पार्टनर सुहैल नैथानी को अपने निदेशक मंडल में स्वतंत्र निदेशक के तौर पर नियुक्त करने की घोषणा की। उनकी नियुक्ति 14 अक्टूबर, 2020 से प्रभावी हो गई है।

देश के अग्रणी वैल्यू-फोकस्ड ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस स्नैपडील के सीईओ और को-फाउंडर कुणाल बहल ने टेमासेक, ब्लैकरॉक, श्री रतन टाटा, सॉफ्टबैंक, प्रेमजी इन्वेस्ट जैसे प्रमुख वैश्विक निवेशकों से पूंजी जुटाई है। कुणाल ने विभिन्न पुरस्कार हासिल किए हैं, जिनमें अर्न्स्ट एंड यंग एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर (स्टार्ट-अप) (2014), फॉर्च्यून ग्लोबल 40 अंडर 40 (2014), द इकोनॉमिक टाइम्स एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर (2015), जोसेफ व्हार्टन अवार्ड फॉर यंग लीडरशिप (2018) और द इकोनॉमिक टाइम्स कमबैक अवार्ड (2019) प्रमुख हैं।

कुणाल एक सक्रिय एंजल इनवेस्टर भी हंै, जिन्होंने भारत, अमेरिका और दक्षिण पूर्व एशिया में उपभोक्ता इंटरनेट, फिनटेक, डायरेक्ट टू कंज्यूमर ब्रांड्स, एआई और डीप-टेक के क्षेत्र में कार्यरत 120 से अधिक टैक्नोलाॅजी कंपनियों में निवेश किया है। उनके कुछ उल्लेखनीय निवेशों में शामिल हैं- ओला कैब्स, अर्बन कंपनी, रेजर पे, शैडोफैक्स, मैमर्थ, इत्यादि। कुणाल 2015 से नई दिल्ली स्थित एक प्रमुख आर्थिक थिंक-टैंक, आईसीआरआईईआर के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स में सेवाएं दे रहे हैं। वह 2019 से नैसकॉम कार्यकारी समिति के सदस्य हैं और सीआईआई राष्ट्रीय ई-कॉमर्स समिति के वर्तमान अध्यक्ष हैं। कुणाल ने यूनिवर्सिटी आॅफ पेंसिल्वेनिया से इंजीनियरिंग की डिग्री ली है और साथ ही उन्होंने व्हार्टन स्कूल से बिजनैस डिग्री भी हासिल की है, जहां वे प्रतिष्ठित मैनेजमेंट एंड टैक्नोलाॅजी प्रोग्राम का हिस्सा थे।

इकोनॉमिक लॉ प्रैक्टिस (ईएलपी) के मैनेजिंग पार्टनर सुहैल नैथानी एम एंड ए, नियामक, व्यापार और प्रतिस्पर्धा कानूनों में अपनी विशेषज्ञता के लिए प्रसिद्ध हंै। उन्होंने जिनेवा में पैनल एंड अपीलेट बाॅडी के समक्ष डब्ल्यूटीओ विवादों में भारत का सफलतापूर्वक प्रतिनिधित्व किया है और वे कम्पीटिशन पाॅलिसी, एडवोकेसी एंड एडवाइजरी फंक्शंस में भारत के वर्किंग ग्रुप के कम्पीटिशन कमीशन का भी हिस्सा रह चुके हैं।

सुहैल को व्यापक रूप से वकालत के कारण एक अग्रणी वकील के रूप में मान्यता दी गई है, और ‘बेस्ट आॅफ द बेस्ट एक्सपर्ट गाइड्स‘ ने उन्हें दुनिया के शीर्ष 30 इंटरनेशनल ट्रेड पे्रक्टिशनर्स में स्थान दिया है। उन्हें भारत के बिजनेस लॉ जर्नल की ए लिस्ट में भारत के शीर्ष 100 वकीलों के रूप में भी नामित किया गया है। सुहैल भारत में जिंदल ग्लोबल लॉ स्कूल में एक मानद अनुबद्ध प्रोफेसर के तौर पर सेवाएं दे रहे हैं, साथ ही वे अडानी इंस्टीट्यूट ऑफ इंफ्रास्ट्रक्चर लॉ में एपेक्स एडवाइजरी बोर्ड और सोमैया विद्याविहार और सलाम बॉम्बे फाउंडेशन के बोर्ड में भी अपनी सेवाएं दे रहे हैं। वह भारत में एक अग्रणी म्यूचुअल फंड के लिए ट्रस्टी के रूप में भी काम करते हंै। भारत के अलावा, वह न्यूयॉर्क के स्टेट बार में भी शामिल हैं। सुहैल ने कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय, इंग्लैंड में मास्टर डिग्री प्राप्त की और ड्यूक यूनिवर्सिटी, यूएसए से एलएलएम की उपाधि हासिल की है।

About Manish Mathur