स्नैपडील इस साल घर में पूजा के जश्न के लिए तैयार

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर 15 अक्टूबर 2020- भारत के अग्रणी ई-काॅमर्स मार्केटप्लेस, स्नैपडील ने आज नवरात्रि के उत्सव के लिए अपने विशेष ई-स्टोर का लाॅन्च किया है।

इस साल कोविड-19 महामारी के चलते सरकारी एजेन्सियों ने त्योहारों के लिए विशेष निर्देश जारी किए हैं, जिसके तहत लोगों को घर में ही अपने परिवार के साथ त्योहारों का जश्न मनाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। इन्हीं प्रयासों को बढ़ावा देते हुए, स्नैपडील विशेष ई-स्टोर वन-स्टाॅप शाॅप लेकर आए हैं, ताकि उपभोक्ताओं के लिए त्योहारों की ज़रूरी चीज़ें खरीदना आसान हो जाए और वे घर में सुरक्षित रहते हुए नवरात्रि का त्योहार मना सकें।

इस स्टोर में पूजा के लिए सभी ज़रूरी सामग्री जैसे मूूर्तियां, देवताओं की फ्रेम की गई तस्वीरें, पूजा के मैट, कलश, नेति बर्तन, हवन सामग्री, पूजा के दीए आदि शामिल हैं। स्टोर में पूजा से जुड़ी अन्य एक्सेसरीज़ जैसे मूर्तियों की स्थापना के लिए छोटे स्टूल, साज-सज्जा के सामान जैसे तोरन, फूल, लाईट और मोमबत्तियां भी शामिल हैं। इन सभी आइटमों को एक स्टोर में व्यवस्थित किया गया है, ताकि लोगों के लिए पूजन सामग्री खरीदना एवं त्योहारों का जश्न मनाना आसान हो जाए।

रु 600-1200 की कीमत पर उपलब्ध पूजा किट्स में पूजा के लिए सभी ज़रूरी एक्सेसरीज़ एवं सामग्री आइटम शामिल हैं, जो उपभोक्ताओं को खूब लुभा रहे हैं, ज़्यादातर विक्रेताओं द्वारा उपलब्ध कराए गए ऐसे पूजा किट सोल्ड आउट हो चुके हैं। पिछले साल की तुलना में छोटे मंदिरों की मांग इस साल 2 गुना अधिक है।

इस साल बिकने वाले अन्य आइटमों में शामिल हैं, पूजा की किताबें, संगीत के उपकरण जैसे मंजीरा और ढोेलकी। गुजरात एवं महाराष्ट्र से एथनिक डिज़ाइन के आभूषणों एवं पारम्परिक परिधानों की मांग भी इस साल बहुत अधिक बढ़ गई है।

पूजा सामग्री एवं पूजा से जुड़े आइटमों की मांग इसलिए बढ़ रही है क्योंकि लोग मंदिरों या अन्य सामुदायिक कार्यक्रमों के बजाए घर में ही रहकर सभी धार्मिक अनुष्ठान करना चाहते हैं, त्योहार मनाना चाहते हैं।

इस साल, स्नैपडील ने उपवास के लिए सेहतमंद फलाहार की रेंज को भी बढ़ाया है। इसमें सूखे मेवे, न्यूट्री चटपटा मिक्स, मखाना, सुपर सीड चाट आदि शामिल हैं।

‘‘क्योंकि इस साल जश्न छोटे एवं व्यक्तिगत हो गए हैं, हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं घर से बाहर गए बिना ही उपभोक्ताओं की सभी ज़रूरतें पूरी हो सकें। इस साल हम अपने नवरात्रि ई-स्टोर में पारम्परिक एवं आधुनिक आइटमों की व्यापक रेंज लेकर आए हैं जो घर में आपकी पूजा को सम्पूर्ण बनाएंगी।’’ स्नैपडील के प्रवक्ता ने बताया।

सरकारी निर्देशों के अनुसार इस बार भीड़भाड़ वाले आयोजन करने की अनुमति नहीं दी गई है, लोग वर्चुअल तरीकों से त्योहारों का जश्न मनाना चाहते हैं। इस साल नवरात्रि का आयोजन सोशल मीडिया चैनलों एवं घरों में छोटे जश्नों के साथ किया जा रहा है। विभिन्न प्रतियोगिताओं जैसे ‘बेस्ट ड्रैस्ड इन नवरात्रि थीम कलर्स’ और ‘शो याॅर गरबा स्किल्स’ के माध्यम से लोग पारम्परिक परिधानों एवं फैंसी एक्सेसरीज़ का विकल्प चुन रहे हैं। स्नैपडील के ई-स्टोर पर ब्लूटुथ स्पीकर और होम आॅडियो सिस्टम भी डिस्काउंट के साथ उपलबध कराए गए हैं, ताकि स्नैपडील के उपयोगकर्ता घर पर ही गरबा का लुत्फ़ उठा सकें।

स्नैपडील ने इस सीज़न सबसे लोकप्रिय बनारसी एवं रेशमी साड़ियों पर 75 फीसदी तक की छूट का आॅफर देने के लिए साड़ी लेबल शेराईन के साथ भी साझेदारी की हैं। यह लेबल उन उपभोक्ताओं को डांडिया रास के लिए अनारकली के विकल्प देता है, जो घाघरा नहीं पहनना चाहते। इसमें मात्र रु 399 की शुरूआती कीमत पर लहंगा चोली भी उपलब्ध हैं, तो आज ही खरीददारी शुरू कीजिए और आगामी त्योहारों का जश्न मनाने के लिए तैयार हो जाइए।

About Manish Mathur