महिंद्रा म्यूचुअल फंड ने लॉन्च की ‘महिंद्रा मनुलाइफ फोकस्ड इक्विटी योजना

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर 22 अक्टूबर 2020- महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (एमएमएफएसएल) और मनुलाइफ इनवेस्टमेंट मैनेजमेंट (सिंगापुर) पीटीई लिमिटेड (मनुलाइफ सिंगापुर) के 51ः49 संयुक्त उपक्रम महिंद्रा मनुलाइफ इनवेस्टमेंट मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड (पूर्व में- महिंद्रा एसेट मैनेजमेंट कंपनी प्राइवेट लिमिटेड) ने ‘महिंद्रा मनुलाइफ फोकस्ड इक्विटी योजना‘ शुरू की है। यह एक ओपन एंडेड इक्विटी स्कीम है, जिसका उद्देश्य विविध बाजार पूंजीकरण (यानी मल्टी कैप) में अधिकतम 30 शेयरों में निवेश करना है। यह स्कीम उन निवेशकों के लिए उपयुक्त है, जो दीर्घकालिक पूंजीगत लाभ की तलाश कर रहे हैं। यह उन मध्यम अवधि के निवेशकों के लिए भी उपयुक्त है जो   अपेक्षाकृत बेहतर जोखिम वाले समायोजित प्रतिफल की तलाश में हैं।

‘महिंद्रा मनुलाइफ फोकस्ड इक्विटी योजना‘ (स्कीम) एक पेशेवर रूप से प्रबंधित फोकस फंड है, जिसका उद्देश्य बेहतर रिसर्च और जोखिम प्रबंधन के माध्यम से फायदे में रहने वाले सबसे संभावित विचारों की पहचान करना है। 30 शेयरों तक की स्कीम के पोर्टफोलियो के निर्माण के लिए निवेश शैली समस्त मार्केट कैप से होगी। इसके अलावा, पोर्टफोलियो के निर्माण के लिए कई कारकों पर विचार किया जाएगा जैसे – घरेलू और वैश्विक मैक्रो-आर्थिक गतिशीलता, कंपनियों के व्यापार चक्र के विभिन्न चरण, पूर्ण बनाम सापेक्ष मूल्यांकन, तरलता और मार्केट कैप के आधार पर पोर्टफोलियो का आकलन, क्षेत्र के भविष्य के विकास का आकलन, व्यावसायिक दृष्टिकोण (विकास के 1-3 वर्ष को प्राथमिकता), भविष्य के विकास के अनुसार स्टॉक का मूल्यांकन, प्रबंधन संबंधी क्षमताएं और कॉर्पोरेट प्रशासन।

महिंद्रा मनुलाइफ इनवेस्टमेंट मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड के एमडी और सीईओ श्री आशुतोष विश्नोई ने कहा, ‘‘अर्थव्यवस्था के अनलॉक होने के साथ ही देश की अर्थव्यवस्था और इक्विटी बाजार एक मजबूत रिकवरी के लिए तैयार हैं और हमें कॉर्पोरेट प्रदर्शन में भी सुधार नजर आ रहा है। महिंद्रा मनुलाइफ फोकस्ड इक्विटी योजना जोखिम के समायोजन के बाद बाजार में बेहतर रिटर्न की तलाश में जुटे निवेशकों के लिए मध्यम से लंबी अवधि के लिहाज से उपयुक्त है। फोकस किए गए फंडों को अपने स्वयं के मार्केट कैप मिक्स को परिभाषित करने का लाभ मिलता है और इसलिए इक्विटी मार्केट में कहीं भी अवसर खोजने के लिए लचीलापन है। संभावित तौर पर फायदे में रहने वाले  विजेताओं का चयन अनुसंधान, पर्याप्त गुणवत्ता जांच और एक मजबूत जोखिम प्रबंधन प्रक्रिया का पालन करके किया जाता है। पूरी कोशिश निवेश पर बेहतर जोखिम समायोजित रिटर्न सुनिश्चित करने की है।‘‘

न्यू फंड ऑफर 26 अक्टूबर, 2020 को खुलता है और 9 नवंबर, 2020 को बंद होगा। यह योजना निरंतर बिक्री और पुनर्खरीद के लिए  आवंटन की तारीख से 5 व्यावसायिक दिनों के भीतर फिर से खुल जाएगी।

सामान्य परिस्थितियों में महिंद्रा मनुलाइफ फोकस्ड इक्विटी योजना इक्विटी और इक्विटी से संबंधित प्रतिभूतियों में 65 प्रतिशत-100 प्रतिशत का निवेश करेगी, ऋण और मुद्रा बाजार की प्रतिभूतियों में 35 प्रतिशत तक, जिसमें त्रि-पक्षीय रेपो, रिवर्स रेपो और आरईआईटी और इनविट्स द्वारा जारी यूनिट्स में 10 प्रतिशत तक निवेश होगा।

म्यूचुअल फंड निवेश बाजार के जोखिमों के अधीन हैं, योजना से संबंधित सभी दस्तावेजों को ध्यान से पढ़ें।

महिंद्रा मनुलाइफ इनवेस्टमेंट मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड के चीफ इनवेस्टमेंट आॅफिसर श्री कृष्णा संघवी ने कहा, ‘‘वर्तमान इक्विटी बाजार का माहौल निवेशकों को मध्यम से दीर्घकालिक अवधि में रिटर्न हासिल करने का अवसर प्रदान करता है। महिंद्रा मनुलाइफ फोकस्ड इक्विटी योजना सीमित संख्या में उन कंपनियों में निवेश करने की योजना बनाती है जिनमें मजबूत विकास क्षमता है। हमारा एक उच्च विश्वास वाले एक ऐसे इक्विटी पोर्टफोलियो का निर्माण करना है, जिसे मजबूत जोखिम प्रबंधन प्रक्रियाओं का सपोर्ट हासिल हो। हम अपनी जीसीएमवी प्रक्रिया के माध्यम से संभावित तौर पर फायदे मंे रहने वाले शेयर्स का चयन करने और निवेशकों को बेहतर बाजार रिटर्न प्रदान करने की उम्मीद करते हैं।‘‘

निवेशक समझते हैं कि उनका मूलधन उच्च जोखिम में होगा।

निवेशकों को अपने वित्तीय सलाहकारों से परामर्श करना चाहिए यदि संदेह है कि उत्पाद उनके लिए उपयुक्त है अथवा नहीं।

महिंद्रा मनुलाइफ इनवेस्टमेंट मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड और महिंद्रा मनुलाइफ ट्रस्टी प्राइवेट लिमिटेड के बारे मंे

महिंद्रा मनुलाइफ इनवेस्टमेंट मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड (पूर्व में- महिंद्रा एसेट मैनेजमेंट कंपनी प्राइवेट लिमिटेड) (एमएमआईपीएल) महिंद्रा मनुलाइफ मयूचुअल फंड (पूर्व में- महिंद्रा म्यूचुअल फंड) के इनवेस्टमेंट मैनेजर के तौर पर काम करती है। 29 अप्रेल 2020 को एमएमएफएसएल ने एमएमआईपीएल में 51ः49 का संयुक्त उद्यम कायम करने के लिए 49 प्रतिशत हिस्सेदारी मनुलाइफ इनवेस्टमेंट मैनेजमेंट (सिंगापुर) पीटीई लिमिटेड में विभाजित की।

महिंद्रा मनुलाइफ ट्रस्टी प्राइवेट लिमिटेड (एमएमटीपीएल) (पूर्व में- महिंद्रा ट्रस्टी कंपनी प्राइवेट लिमिटेड) महिंद्रा मनुलाइफ म्यूचुअल फंड (पूर्व में- महिंद्रा म्यूचुअल फंड) के ट्रस्टी के तौर पर काम करती है। 29 अप्रेल 2020 को एमएमएफएसएल ने एमएमआईपीएल में 51ः49 का संयुक्त उद्यम कायम करने के लिए 49 प्रतिशत हिस्सेदारी मनुलाइफ इनवेस्टमेंट मैनेजमेंट (सिंगापुर) पीटीई लिमिटेड में विभाजित की।

एमएमआईएमपीएल के बारे मंे और जानकारी के लिए- www.mahindramanulife.com, Twitter: @MahindraMMF

Facebook:@MahindraManulifeMutualFund

महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के बारे मेंः

महिंद्रा ग्रुप का एक हिस्सा महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (महिंद्रा फाइनेंस) भारत की अग्रणी गैर-बैंकिंग वित्त कंपनियों में से एक है। ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्र पर केंद्रित, कंपनी के पास 6.9 मिलियन से अधिक ग्राहक हैं और 10 बिलियन यूएस डॉलर अधिक एयूएम है। कंपनी एक अग्रणी वाहन और ट्रैक्टर फाइनेंसर है और एसएमई को फिक्स्ड डिपॉजिट और ऋण भी प्रदान करती है। कंपनी के 1,300 से अधिक कार्यालय हैं और देश भर के 3,70,000 गांवों और 7,000 शहरों में फैले ग्राहकों तक कंपनी की पहुंच है।

महिंद्रा फाइनेंस भारत का एकमात्र फाइनेंशियल इंस्टीट्यूट है जो उभरते बाजार की श्रेणी-2019 में डॉव जोन्स सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स पर सूचीबद्ध है। ग्रेट प्लेस टू वर्क इंस्टीट्यूट की ओर से महिंद्रा फाइनेंस को ‘इंडियाज बेस्ट कंपनी टू वर्क-2020’ की सूची में 25 वां स्थान दिया गया है और बेस्ट लार्जवर्कप्लेस इन एशिया कैटेगरी में छठा स्थान दिया गया है।

महिंद्रा फाइनेंस के बारे में और जानकारी के लिए विजिट करें-

www.mahindrafinance.com/ Twitter and Facebook: @MahindraFin

महिंद्रा के बारे में

महिंद्रा ग्रुप 19.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर की कंपनियों का फेडरेशन है जो लोगों को आवागमन के नए समाधान, ग्रामीण समृद्धि को बढ़ावा, शहरी जीवन के विस्तार, नए व्यवसायों का पोषण करने और समुदायों को बढ़ावा देने में सक्षम बनाता है। उपयोगी वाहनों, सूचना प्रौद्योगिकी, वित्तीय सेवाओं और वैकेशन के मामले में इसकी स्थिति एक नेतृत्वकारी की रही है और उत्पादों की संख्या के आधार पर यह दुनिया की सबसे बड़ी ट्रैक्टर कंपनी है। महिंद्रा, कृषि व्यवसाय, खाद, वाणिज्यिक वाहनों, परामर्श सेवाओं, ऊर्जा, औद्योगिक उपकरण, रसद, रियल एस्टेट, स्टील, एयरोस्पेस, डिफेंस और टू-व्हीलर में अपनी मजबूत उपस्थिति का भी आनंद उठाता है। भारत में मुख्यालय वाला महिंद्रा 100 देशों के 2,56,000 से अधिक लोगों को रोजगार देता है।

About Manish Mathur