tata-power-and-social-alpha-announce-investment-in-industrial-iot-startup-urja
tata-power-and-social-alpha-announce-investment-in-industrial-iot-startup-urja

टाटा पावर गुजरात के धोलेरा सोलर पार्क में विकसित करेगी 100 मेगावैट क्षमता की सौर परियोजना

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर 14 अक्टूबर 2020 :  भारत की सबसे बड़ी एकीकृत बिजली कंपनी टाटा पावर को गुजरात ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड से लेटर ऑफ़ अवार्ड दिया गया है। शुक्रवार 9 अक्टूबर 2020 को दिए गए एलओए के अनुसार टाटा पावर को गुजरात के धोलेरा सोलर पार्क में 100 मेगावैट क्षमता की सौर परियोजना विकसित करने का काम सौंपा गया है।

बिजली खरीदी करार के अनुसार इस ऊर्जा की आपूर्ति जीयूवीएनएल को की जाएगी। यह बिजली खरीदी करार परियोजना की प्रस्तावित कमर्शियल ऑपरेशन की तारीख से 25 सालों तक वैध रहेगा। मार्च 2020 में जीयूवीएनएल द्वारा घोषित की गयी बोली के अनुसार टाटा पावर कंपनी को यह काम मिला है। इस परियोजना को बिजली खरीदी करार की कार्यान्वयन तारीख से 15 महीनों के भीतर शुरू करना है।

इस अवार्ड के  गुजरात में विकसित की जा रही कुल क्षमता 620 मेगावैट होगी और इसमें से 400 मेगावैट ऊर्जा का निर्माण धोलेरा सोलर पार्क में होगा।

टाटा पावर की कुल ऊर्जा निर्माण क्षमता में से 35 – 40% ऊर्जा शुद्ध स्त्रोतों से निर्माण करने के कंपनी के प्रयासों में यह एक महत्वपूर्ण पड़ाव है। हरित और शुद्ध ऊर्जा के प्रति देश की प्रतिबद्धता को पूरा करने में भी इसका योगदान महत्वपूर्ण रहेगा।

इस परियोजना में हर वर्ष करीबन 246 एमयू ऊर्जा का निर्माण होने की अपेक्षा है और इससे हर वर्ष कार्बन डाय ऑक्साइड के उत्सर्जन में करीबन 246 मिलियन किलोग्राम्स की कटौती होगी।

टाटा पावर की शुद्ध ऊर्जा निर्माण क्षमता 3936 मेगावैट तक बढ़ेगी, इसमें से 2637 मेगावैट क्षमता पहले से ऑपरेशनल है और 1299 मेगावैट क्षमता के विकास का काम चल रहा है, इस एलओए की 100 मेगावैट क्षमता भी शामिल है।

About Manish Mathur