टीसीएस रूरल आईटी क्विज: राजस्थान क्षेत्र अंतिम राउंड को सूरतगढ़ स्कूल ने जीता

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर 24 अक्टूबर  2020 – वैश्विक स्तर की आईटी सेवाएं, कंसल्टिंग और व्यवसाय समाधान प्रदान करने वाली अग्रणी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस (टीसीएस) (बीएसई: 532540, एनएसई: TCS) ने आयोजित की हुई रूरल आईटी क्विज के राजस्थान क्षेत्रीय अंतिम राउंड को सूरतगढ़ के स्वामी विवेकानंद गवर्नमेंट मॉडल स्कूल के छात्र ने जीता है। राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद् समग्र शिक्षा के सहयोग से इस प्रतियोगिता  का आयोजित किया गया था।

इस वर्ष टीसीएस रूरल आईटी क्विज में ऑनलाइन टेस्ट्स और वर्चुअल क्विज शोज् का आयोजन किया गया है, जो छात्रों को रोचक डिजिटल अनुभव प्रदान कर रहे हैं। राजस्थान के 32 जिलों के कक्षा आठवीं से बारहवीं तक के छात्रों ने इस क्विज में हिस्सा लिया।  प्रिलिमिनरी ऑनलाइन टेस्ट के बाद छह छात्रों को वर्चुअल फाइनल्स के चुना गया। क्विज के अंतिम चरण में पांच विभाग थे – बाइट अबंडंस, टेक विज़न, टेक क्लाउड, टेक एजाइल और टेक इकोसिस्टम। इनमें छात्रों का आईटी क्षेत्र के बारे में ज्ञान परखा गया और उन्हें तार्किक रूप से सोचने के लिए प्रोत्साहित किया गया।

रूरल आईटी क्विज के राजस्थान क्षेत्रीय फाइनल्स के विजेता:

  • विजेता: हिमांशु माकर, स्वामी विवेकानंद गवर्नमेंट मॉडल स्कूल, सूरतगढ़
  • उपविजेता: मोहित रतन, स्वामी विवेकानंद गवर्नमेंट मॉडल स्कूल, अनूपगढ़

भाग्यशाली विजेता को 10,000 रुपयों और उपविजेता को 7,000 रुपयों से गिफ्ट वाउचर्स से सन्मानित किया गया। सभी सहभागियों को प्रमाणपत्र और शिक्षकों को विशेष प्रमाणपत्र दिए गए।

छोटे शहरों, जिलों के छात्रों की आईटी के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से कर्नाटक सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स, आईटी, बीटी और सायंस और टेक्नोलॉजी विभाग के सहयोग से टीसीएस वर्ष 2000 से रूरल आईटी क्विज का आयोजन कर रही है। भारत के छह राज्यों में इस क्विज का आयोजन किया जाता है। छात्रों को प्रौद्योगिकी जगत की ताज़ा गतिविधियों की जानकारी मिलें यह भी इस क्विज का उद्देश्य है। आज तक इस पहल में 180 लाख से ज्यादा छात्र शामिल हुए हैं।

टीसीएस की रूरल आईटी क्विज 2020 में गुजरात, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान और कर्नाटक में छह क्षेत्रीय राउंड्स हैं।  इन क्षेत्रीय राउंड्स के विजेताओं को राष्ट्रीय अंतिम राउंड में सहभागी होने का अवसर मिलेगा।  टीसीएस रूरल आईटी क्विज का राष्ट्रीय अंतिम राउंड नवंबर में होगा। भाग्यशाली राष्ट्रीय विजेता को 1,00,000 रुपयों और उपविजेता को 50,000 रुपयों की टीसीएस शिक्षा स्कॉलरशिप से सम्मानित किया जाएगा।

About Manish Mathur