आइकन के लिए इंतजार हुआ खत्म : नई लैंड रोवर डिफेंडर भारत में हुई लॉन्च, कीमत 73.98 लाख रुपये से शुरू

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर 15 अक्टूबर 2020 : जगुआर लैंड रोवर इंडिया ने आज भारत में नई लैंड रोवर डिफेंडर के लॉन्च की घोषणा की। 2.0 लीटर के टर्बोचार्ज्ड फोर-सिलेंडर पेट्रोल इंजन के साथ पेश इस गाड़ी में, 221 केडब्ल्यू (300पीएस) और 400 एनएम का टॉर्क पैदा होता है। नई डिफेंडर दो अलग-अलग बॉडी स्टाइल में उपलब्ध है, वेरी स्पोर्टी 90 (3 दरवाजे) और वर्सेटाइल 110 (5 दरवाजे)। नई डिफेंडर 90 की शुरुआती कीमत 73.98 लाख रुपये और नई डिफेंडर 110 की शुरुआती कीमत 79.94 लाख रुपये (एक्स-शोरूम इंडिया) रखी गई है। डिफेंडर 110 की डिलीवरी अब शुरू हो गई है, जबकि डिफेंडर 90 की डिलीवरी वित्त वर्ष 2021 की पहली तिमाही से शुरू होगी।

रोहित सूरी, जगुआर लैंड रोवर इंडिया लिमिटेड के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्‍टर  ने कहा , “अभी तक, लैंड रोवर के तहत, हमारे पास भारत में डिस्कवरी प्रोडक्ट पिलर और रेंज रोवर प्रोडक्ट पिलर उपलब्ध थे। इस लॉन्च के साथ, तीसरा उत्पाद पिलर, डिफेंडर, अब उपलब्ध है। यह कई मायनों में लैंड रोवर ब्रांड की कहानी का पूरक है और हम अपने ग्राहक आधार के बीच लैंड रोवर की पहुंच और अपील का विस्तार करने के लिए बहुत उत्साहित हैं। नई डिफेंडर एक जिज्ञासु मन, प्रामाणिक रोमांच के प्रति आकर्षण, यात्रा के लिए जुनून और जीवन में ऊपर और उसके परे जाने की हिम्मत रखने वाले लोगों के दिलों में अपनी जगह बना लेगा। इस तरह के व्यक्ति नई डिफेंडर की तरह ही उम्र, लिंग और पेशे से सम्बंधित बाधाओं को अपने मुक्त स्वभाव और निडरता के साथ पार करते हैं।”

रोमांच पैदा करने और एक उद्देश्य के साथ पुनर्कल्पित डिजाईन  

नई लैंड रोवर डिफेंडर के डिजाइन को 21वीं सदी के लिए फिर से तैयार किया गया है। शक्ति का प्रतीक, डिफेंडर स्थायित्व और जुझारू क्षमता के लिए जाना जाता है। ठोस आकृति, सामने और पीछे के न्यूनतम ओवरहैंग्स, हल्की खिड़कियां, गोल हेडलाइट्स, साइड-हिंज्ड रियर टेलगेट और बाहरी स्पेयर व्हील जैसे तत्व विशिष्ट फीचर हैं जो मूल मॉडल की तरह ही बनाए रखे गए हैं।

न्यू लैंड रोवर डिफेंडर को पूरी तरह से कस्टमाइज किया जा सकता है। ग्राहक सात बाहरी रंगों के विकल्पों में से चुन सकते हैं जिनमें फ़ूजी व्हाइट, एइगर ग्रे, सेंटोरिनी ब्लैक, इंडस सिल्वर के साथ-साथ टस्मान ब्लू, पेंजिया ग्रीन और गोंडवाना स्टोन जैसे विकल्प शामिल हैं जो डिफेंडर के लिए एक्सक्लूसिव हैं। नई डिफेंडर में 45.72 सेमी (18) प्रेस्ड स्टील रिम से निर्मित 50.8 सेंटीमीटर (20) के मिश्र धातुओं के लिए 9 पहियों की  डिजाइन की एक रेंज भी दी गई है।

अपने मूल में व्यावहारिकता और कार्यक्षमता को बरकरार रखते हुए, डिफेंडर के केबिन में एक एर्गोनोमिक डिज़ाइन है जो 5+2 सीटिंग की व्यवस्था प्रदान करता है। इसमें एक अभिनव वैकल्पिक फ्रंट रो सेंटर सीट भी है, जिसे जंपिंग सीट के रूप में जाना जाता है। रियर लोडस्पेस सभी पंक्तियों के साथ 5+2 सीटर के लिए 231 एल (लीटर) से 110 लोडिंग ले जाने की क्षमता के साथ अधिकतम व्यावहारिकता प्रदान करता है। दूसरी पंक्ति के मुड़े होने पर 5 सीटर के लिए 2,380 लीटर तक जगह जा सकती है। दूसरी पंक्ति की सीटबैक अधिकतम लचीलेपन के लिए 40:20:40 के अनुपात में विभाजित होते हैं।  सामान रखने की जगह पर छोटे सामानों को अंदर जाने से रोकने के लिए भार प्रतिधारण एक्सेसरीज का उपयोग किया गया है।

मानक मॉडल में एपरेल का उपयोग किया जाता है, जबकि एस व एसई में बुने हुए कपड़े के साथ एचएसई को क्वाड्रैट के स्टील-कट प्रीमियम टेक्सटाइल के साथ मिलाते हुए उच्च-ग्रेड विंडसर चमड़े का उपयोग किया जाता है, जिसमें 30 फीसदी ऊन मिला होता है। ग्राहक रफ-कट वाले वॉलनट या प्राकृतिक स्मोक्ड डार्क ओक कपड़े का चयन कर सकते हैं। डार्क ग्रे और लाइट ग्रे जैसे पाउडर निर्मित रंग सभी बाहर से दिखने वाले भागों के लिए उत्पाद-प्रेरित सफेद रंग के विकल्प के लिए मानक हैं। उपयोग की जाने वाली सामग्री कार्यात्मक इंटीरियर के लिए स्पर्श, कोमलता और स्थायित्व का सही संतुलन प्रदान करती है, जिससे हर यात्रा वास्तव में आरामदायक हो जाती है।

अद्वितीय क्षमता 

मूल डिजाइन की विशेषताओं को बनाए रखने और भविष्य में विभिन्न पावरट्रेन विकल्पों का समर्थन करने के लिए, वाहन को बीस्पोक डी7एक्स प्लेटफॉर्म पर डिजाइन किया गया है। डी7एक्स आर्किटेक्चर की हल्की ऑल-एल्युमीनियम से निर्मित  डिजाइन, डिफेंडर को पारंपरिक बॉडी-ऑन-फ्रेम डिजाइनों की तुलना में तीन गुना अधिक मजबूत बनाता है और यह अब तक बनी सबसे कठोर लैंड रोवर है। यह मजबूत व कठोर संरचना 4×4 के उन्नत सभी-स्वतंत्र चेसिस के लिए सही आधार प्रदान करती है।

क्षमता और ऑन-रोड हैंडलिंग के मामले में डिफेंडर का कोई तोड़ नहीं है। कॉन्फिगरेबल टेरेन रिस्पांस और टेरेन रिस्पांस 2 ऑल-टेरेन क्षमता को बढ़ाता है और ग्राहकों को ऑफ रोड सिस्टम वरीयताओं को पर्सनलाइज्ड करने की अनुमति देता है। अडैप्टिव डायनैमिक्स के साथ ऑन-रोड हैंडलिंग सभी क्षेत्रों और परिस्थितियों में एक बेहतर ड्राइविंग अनुभव और लंबी दूरी की यात्रा के लिए आराम देती है। अनुकूलनशील गतिशीलता इलेक्ट्रॉनिक एयर सस्पेंशन के साथ उपलब्ध है, जिससे ग्राहकों को ड्राइविंग फीचर्स को खुद के साथ एडजस्ट करने में मदद मिलती है। सिस्टम के अडैप्टिव डैम्पर्स प्रति सेकंड 500 बार तक शरीर की गतिविधियों की निगरानी करते हैं और नियंत्रण और आराम को आपके साथ अनुकूलित करने के लिए तेज प्रतिक्रिया देते हैं।

ऑफ-रोडिंग के लिए, नई डिफेंडर के पास 38 डिग्री का प्रभावशाली अधिकतम एप्रोच एंगल है, 28 डिग्री का अधिकतम ब्रेक ओवर एंगल  (90 पर 31 डिग्री) और अधिकतम डिपार्चर एंगल 40 डिग्री का है। इन्फोटेनमेंट सिस्टम पर वेड सेंसिंग स्क्रीन के साथ, डिफेंडर में 900 मिमी की वाटर वेडिंग गहराई होती है। न्यू डिफेंडर में सामान रखने की अधिकतम सीमा 3,720 किलोग्राम है, जबकि 168 किलोग्राम की अधिकतम रूफ लोड क्षमता  है।

21 सदी की प्रौद्योगिकी

नई डिफेंडर में स्थायित्व और क्षमता के साथ-साथ आधुनिकतम तकनीकों का भी प्रयोग किया गया है। यह लैंड रोवर नए पीवी प्रो इंफोटेनमेंट सिस्टम को पेश करता है। अगली पीढ़ी का टचस्क्रीन एकदम सहज और उपयोगकर्ता के अनुकूल है। अक्सर उपयोग किए जाने वाले कार्यों को करने के लिए जरूरी इनपुट को लेकर इसका  ऑन-डिज़ाइन तत्काल प्रतिक्रिया की गारंटी देता है।

नई डिफेंडर एसओटीए (सॉफ्टवेयर-ओवर-द-एयर) अपडेट का समर्थन करते हुए अगली पीढ़ी के इलेक्ट्रॉनिक वाहन आर्किटेक्चर (ईवीए 2.0) को शामिल करती है। एसओटीए ग्राहकों को रिटेलर पर आए बिना अपडेट प्राप्त करने की अनुमति देता है। नई डिफेंडर का एम्बेडेड डायग्नॉस्टिक्स सिस्टम ग्राहकों को विभिन्न मुद्दों के बारे में सचेत करेगा और डेटा कनेक्शन को पारंपरिक टूलकिट की जगह पर लेते हुए स्वचालित रूप से उन्हें रोकने या हल करने में सक्षम होगा।

नई लैंड रोवर डिफेंडर में इंफोटेंमेंट के तहत कनेक्टेड नेविगेशन प्रो के साथ 25.4 सेमी (10) टचस्क्रीन और 31.24 सेमी (12.3) हाई-डेफिनिशन इंटरएक्टिव ड्राइवर डिस्प्ले शामिल है। यह एक पूर्ण स्क्रीन मानचित्र, फोन और मीडिया को शामिल करने के लिए पर्सनलाइज्ड हो सकता है। इसमें क्लियर साइट रियर मिरर भी है, जो यह सुनिश्चित करने के लिए एक लाइव वीडियो फीड का उपयोग करता है कि आप हमेशा एक अबाधित दृश्य और क्लियरसाइट ग्राउंड व्यू का आनंद ले सकें। यह  3डी सराउंड कैमरा सिस्टम के एक भाग के रूप में उपलब्ध है। क्लियरसाइट ग्राउंड व्यू आपको प्रभावी रूप से डिफेंडर के बोनट के माध्यम से देखने की अनुमति देता है और वाहन के अंडरसाइड और पहियों सहित कई बाहरी दृश्य प्रदर्शित करता है। आराम के लिए वाहन में एक वैकल्पिक मेरिडियन सराउंड साउंड सिस्टम (700 वाट) है। इसमें 14 स्पीकर और एक दोहरे चैनल वाला सबवूफर और प्रीमियम केबिन लाइटिंग आपको 10 विन्यास विकल्प प्रदान करती है ताकि आप अपने माहौल को अपने व्यक्तित्व या अपनी ड्राइविंग शैली के साथ अपना सकें।

About Manish Mathur