लगातार दूसरी बार! एलेक्स मार्कीज़ के शानदार परफोर्मेन्स के साथ होण्डा 850वें प्रीमियर क्लास पोडियम में पहुंची

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर 19 अक्टूबर 2020 -बिना किसी चूक के एक ओर रेस में प्रीमियर क्लास में एलेक्स मार्कीज़ 11वें पाॅज़िशन से शुरूआत कर दूसरे स्थान पर पहुंचे और शुष्क मौसम के पहले पोडियम के साथ जीत दर्ज की।

एलेक्स मार्कीज़ सुबह वार्मअप में चैथे स्थान से शुरूआत करने के बाद अपने घरेलू मैदान पर बेहतरीन परफोर्मेन्स दे रहे थे, अपनी होण्डा आरसी213वी पर उन्होंने गति बनाए रखी। रेस शुरू होते ही एलेक्स ने फारवर्ड लीप ली और जल्द ही टाॅप टैन में आ गए। रूकी राइडर एंड्रिया डोविज़िओसो के साथ मुकाबला करते हुए, उन्होंने ड्युकाटी राइडर को पीछे छोड़ दिया और मिलर के साथ अगली लाईन तक पहुंच गए।

रेस में अपनी गति बनाए रखते हुए एलेक्स टैªक पर सबसे तेज़ राइडर थे, पेट्रोनस यामाहास की जोड़ी से आगे बढ़ते हुए लगातार दूसरे सप्ताह पोडियम की ओर बढ़े। अपने मोटो 3 और मोटो 2 दिनों की तरह एलेक्स मार्कीज़ एलेक्स रिन्स के साथ जीत के लिए मुकाबला कर रहे थे और तभी उन्हें सुजु़की राइडर को लाईन पर धकेला। आखिरी लैप के पहले टर्न पर एलेक्स थोड़े सहज हुए और आसानी से दूसरा पोडियम फिनिश किया। यह पोडियम मोटोजीपी में एलेक्स का पहला ड्राय वैदर पोडियम है और प्रीमियर क्लास में होण्डा का 850वां पोडियम है। दूसरे स्थान के लिए 20 और पाॅइन्ट्स अर्जित करते हुए एलेक्स 12वें स्थान पर आ गए और रूकी में ब्राड बिंडर के समकक्ष पहुंच गए।

ग्रिड पर पिछले रो से शुरूआत कर स्टेफन ब्रैडल लगातार बढ़ते हुए 17वें पाॅज़िशन पर पहुंचे। ब्रैडल एक बार फिर से फैबियो क्वार्टररो के साथ मुकाबला करते दिखे, और रेस की अंतिम अवस्थाओं में फ्रांसीसी राइडर को पार कर गए। अगले सप्ताह एक ओर रेस में स्टेफन ने और मजबूती के साथ वापसी का लक्ष्य तय किया है, वे आरसी213वी पर पाॅइन्ट्स के लिए मुकाबला करेंगे।

आरागाॅन में रविवार के दिन होण्डा ग्राण्ड प्रिक्स रेसिंग के सभी वर्गों में 100 विभिन्न राइडरों के साथ जीत हासिल करने वाले पहली निर्माता बन गई, जब जैउमे मासिया ने मोटो 3 में जीत हासिल की।

अब टेरूएल जीपी के लिए उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है, जिसका आयोजन 23 से 25 अक्टूबर के बीच मोटरलेण्ड आरागाॅन सर्किट पर होना है। एलेक्स मार्कीज़ ने इसी सर्किट पर लगातार सुधार किया है और इसी रूझान को बनाए रखने के लिए तैयार हैं।

एलेक्स मार्कीज़ (दूसरा)
‘‘11वें पाॅज़िशन से शुरूआत करने के बाद मुझे बिल्कुल उम्मीद नहीं थी कि मैं पोडियम तक पहुंच जाउंगा, लेकिन मैंने अच्छा परफोर्मेन्स दिया। अब में अच्छी पाॅज़िशन में हूं, हम जो कर सकते थे, हमने किया! रेस के अंत में अपने टायर्स पर ज़्यादा ध्यान दे सकता था। हर ओवरटेक पर मुझे मज़ा आया, लेकिन फ्रंट टायर की वजह से मेरी सीमा तय हो गई थी। हालांकि यह यह पोडियम पर शानदार वापसी है, और खासतौर पर ड्राय वैदर में। इस सप्ताहान्त हमने अपनी क्षमता का अच्छा प्रदर्शन दिया है। हमें अभी भी क्वालिफाइंग पर काम करना है, आज के परफोर्मेन्स से हम खुश हैं। मैं रेपसोल होण्डा टीम के प्रति आभारी हूं, जिन्होंने मुझ पर भरोसा किया, मुझे समर्थन एवं मार्गदर्शन प्रदान किया और कभी पीछे नहीं हटे। उन्होंने मुझे शानदार बाईक दी है और पूरी रेस में मुझे खूब मज़ा आया।’’

स्टेफन ब्रैडल (17वां)
‘‘यह बेहद रोमांचक रेस थी, आखिरी पाॅजिशन से शुरूआत करना बेहद निराशाजनक था, लेकिन हम आगे बढ़े और अच्छा मुकाबला किया। हम बाईक की ज्याॅमेट्री पर काम कर रहे हैं और लगातार सुधार कर रहे हैं। वार्म अप में हमारा परफोर्मेन्स ठीक-ठाक था, लेकिन पाॅज़िशन की दृष्टि से इसके परिणाम कुछ खास नहीं रहे। हम लगातार प्रगति कर रहे हैं, और अगले सप्ताह और सुधार के लिए तैयार हैं। पोडियम के लिए एलेक्स को बधाई, रेपसोल होण्डा टीम भी अच्छा काम कर रही है।’’

About Manish Mathur