वेस्टेड फाइनेंस का एयूएम हुआ दोगुना, लाॅकडाउन के बीच लगातार दूसरी तिमाही में बढ़ोतरी

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर 13 अक्टूबर 2020 -भारतीय निवेशकों को अमेरिकी शेयर बाजार में निवेश करने में सक्षम बनाने वाले एक ऑनलाइन निवेश प्लेटफाॅर्म वेस्टेड फाइनेंस ने वित्त वर्ष 21 की पहली तिमाही की तुलना में वित्त वर्ष 21 की दूसरी तिमाही में भारत से अमेरिकी बाजारों में कुल निवेश में 150 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है। कंपनी ने वेस्टेड फाइनेंस के प्लेटफॉर्म का उपयोग करके अमेरिकी इक्विटी में निवेश करने के लिहाज से खोले गए नए खातों की संख्या में 70 प्रतिशत की बढ़ोतरी भी दर्ज की है।
कंपनी ने टेस्ला, अमेजॅन, फेसबुक और अन्य टेक्नोलॉजी कंपनियों के शेयरों के प्रति बाजार का लगातार रुझान देखा है। वेस्टेड के 40 प्रतिशत उपयोगकर्ता अमेरिकी बाजारों में निवेश करते हैं क्योंकि वे यूएस एक्सचेंजों में सूचीबद्ध विशिष्ट कंपनियों में निवेश करना चाहते हैं, 29 फीसदी इसे भौगोलिक विविधीकरण के दृष्टिकोण से देखतेे हैं, और 21 प्रतिशत भविष्य में होेने वाले अमेरिकी डाॅलर के खर्च के लिए बचत कर रहे हैं। यूएस स्टॉक मार्केट में पिछली तिमाही में वेस्टेड फाइनेंस के जरिए 10 मिलियन डॉलर से अधिक का निवेश किया गया था, जिससे लगातार दूसरी तिमाही में कंपनी का एयूएम दोगुना हो गया।
वेस्टेड फाइनेंस के सीईओ और को-फाउंडर श्री वीरम शाह ने कहा, ‘‘हमारे प्लेटफाॅर्म पर आने वाले निवेशकों में मिलेनियल्स और एनआरआई दरअसल निवेशकों के प्रमुख सेगमेंट में से एक रहे हैं। वे अमेरिकी शेयरों में निवेश के मूल्य को देख रहे हैं और उन्होंने सक्रिय रूप से वैश्विक इक्विटी पर नजर रखना शुरू कर दिया है और इस तरह वे वैश्विक निवेशक बन गए हैं। वित्त वर्ष 21 की दूसरी तिमाही में, पिछली तिमाही की तुलना में प्लेटफॉर्म पर कुल ट्रेड वाॅल्यूम 3 गुना बढ़ गया है। औसत टिकट का आकार लगभग 400 डाॅलर है। आंशिक निवेश की सुविधा के कारण, लोग छोटी रकम के जरिये भी निवेश करने में सक्षम होते हैं।‘‘
यद्यपि निवेशक सीधे टैक्नोलाॅजी शेयरों में निवेश करना पसंद करते हैं, पर साथ ही वे अपने पोर्टफोलियो के बारे में मार्गदर्शन भी चाहते हैं। इसलिए, 20 प्रतिशत ग्राहकों ने वेस्टेड फाइनेंस द्वारा उपलब्ध कराए गए प्री-बिल्ट इन्वेस्टमेंट पोर्टफोलियो ‘वेस्ट‘ में अपनी दिलचस्पी दिखाई है।
आज की दुनिया में, वैश्विक कंपनियों की भारत में एक बड़ी मौजूदगी के बिना उनकी ग्लोबल मौजूदगी को स्वीकार नहीं किया जाता। और जो लोग इन वैश्विक ब्रांडों के उपभोक्ता हैं, वे अब अपना धन बनाने के लिए इनमें निवेश करने लगे हैं। भारतीय निवेशकों को अमेरिकी बाजारों में निवेश करने की सुविधा देने के लिए, वेस्टेड ने अब 25 से अधिक विभिन्न दलालों, फिनटेक, और धन प्रबंधन फर्मों के साथ साझेदारी की है, जिनमें एक्सिस सिक्योरिटीज, कुवेरा, और मास्टरट्रस्ट जैसी कंपनियां शामिल हैं।
वेस्टेड फाइनेंस का मुख्यालय कैलिफोर्निया में है और यह यूएस सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज कमीशन (एसईसी) में रजिस्टर्ड इनवेस्टमेंट एडवाइजर (आरआईए) है। वेस्टेड फाइनेंस का मुंबई में भी कार्यालय है।
वेस्टेड फाइनेंस के बारे में
वेस्टेड फाइनेंस कैलिफोर्निया मुख्यालय वाला आॅनलाइन निवेश प्लेटफाॅर्म है, जो यूएस सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज कमीशन (एसईसी) में रजिस्टर्ड इनवेस्टमेंट एडवाइजर (आरआईए) है। यह भारतीय निवेशकों को अमेरिकी शेयर बाजार में निवेश करने में सक्षम बनाता है। कंपनी का मिशन स्थानीय निवेशकों को वैश्विक स्तर पर जाने में सक्षम बनाकर उन्हें स्थायी संपत्ति निर्माण के काबिल बनाना है। कंपनी ने ड्राइववेल्थ के साथ भी भागीदारी की है, जो अमेरिका में एक प्रतिष्ठित एसईसी-पंजीकृत ब्रोकर है। यह ब्रोकर 150 देशों में क्लाइंट्स को सेवाएं देता है और सिक्योरिटीज इन्वेस्टर प्रोटेक्शन कॉर्पोरेशन (एसआईपीसी) का सदस्य है, जो अपने ग्राहकों के खातों में 500,000 अमरीकी डालर तक की प्रतिभूतियों का बीमा करता है।

About Manish Mathur