अमेज़न प्राइम वीडियो को 2025-26 सीजन तक खेले जाने वाले सभी न्यूजीलैण्ड क्रिकेट के लिए इंडिया राइट्स मिले

Editor-Manish Mathur

जयपुर 11 नवंबर 2020 : अमेज़न प्राइम वीडियो ने आज 2025-26 तक के लिये न्यूजीलैण्ड क्रिकेट के इंडिया टेरिटरी राइट्स के अधिग्रहण के साथ भारत के लाइव स्पोर्ट्स में अपने प्रवेश की घोषणा की है। इस घोषणा के साथ अमेज़न प्राइम वीडियो पहली भारतीय स्ट्रीमिंग सेवा बन गई है, जिसे एक बड़े क्रिकेटिंग बोर्ड से लाइव क्रिकेट के एक्सक्लूसिव अधिकार मिले हैं। अमेज़न और न्यूजीलैण्ड क्रिकेट बोर्ड के बीच कई वर्षों की इस डील के अंतर्गत प्राइम वीडियो वर्ष 2021 के उत्तरार्द्ध से न्यूजीलैण्ड में पुरूषों और महिलाओं के क्रिकेट में ओडीआई, टी20 और टेस्ट सीरीज के लिए खेले जाने वाले सभी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैचों का संपूर्ण स्ट्रीमिंग गंतव्य बन जाएगा। इस डील में साल 2022 का टीम इंडिया का न्यूजीलैण्ड दौरा और एक दूसरा टूर शामिल है, जिसकी तारीखों की घोषणा बाद में की जाएगी। इस माह के उत्तरार्द्ध में शुरू होने जा रहे 2020-2021 सीजन के लिये अधिकार भी अमेज़न को मिल सकते हैं।

भारतीय पुरूष क्रिकेट टीम को बेजोड़ समर्थन मिलता है और वह पूरे देश के फैन्स को एकजुट कर देती है। अगले 6 वर्षों में भारतीय टीम के न्यूजीलैण्ड में दो अत्यंत प्रतीक्षित दौरे होंगे, जो भारत के क्रिकेट फैन्स के लिये सौगात से कम नहीं हैं! इधर ब्लैक कैप्स के नाम से मशहूर न्यूजीलैण्ड की पुरूष क्रिकेट टीम पूरी दुनिया में लोकप्रिय है और उसे इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने ओडीआई में नंबर 3 और टेस्ट क्रिकेट में नंबर 2 की रैंकिंग दी है।

अमेज़न प्राइम वीडियो के डायरेक्टर और कंट्री जनरल मैनेजर गौरव गांधी ने कहा, ‘‘पिछले कुछ वर्षों से अमेज़न प्राइम वीडियो भारत में विश्व-स्तरीय मनोरंजन का श्रेष्ठ ठिकाना बन गया है- चाहे हमारी अमेज़न ओरिजिनल सीरीज हों या विभिन्न भाषाओं में सबसे बड़ी ब्‍लॉकबस्टर फिल्में। हम अपने प्राइम वीडियो ग्राहकों के लिये अपने कंटेन्ट संग्रह में भारत के सबसे चहेते खेल क्रिकेट को जोड़कर रोमांचित हैं और इसके लिये न्यूजीलैण्ड क्रिकेट के साथ काम करते हुए प्रसन्न हैं, क्योंकि उनकी क्रिकेट टीम मजबूत, जुनूनी और सभी की पसंदीदा है और भारत तथा न्यूजीलैण्ड के बीच क्रिकेट की दुश्मनी बेहतरीन रही है। हम भारत में अपनी पहली लाइव स्पोर्ट की पेशकश के लिये न्यूजीलैण्ड क्रिकेट के साथ मिलकर खुश हैं और हमें विश्वास है कि इस पहल से हमारे प्राइम मेम्बर्स बहुत खुश होंगे।’’

न्यूजीलैण्ड क्रिकेट के चीफ एक्जीक्यूटिव डेविड व्हाइट ने कहा, ‘‘अमेज़न प्राइम वीडियो के साथ यह भागीदारी न्यूजीलैण्ड क्रिकेट के लिये बड़ी चीज है- हम ऐसे प्रसिद्ध और सफल ब्राण्ड के साथ भागीदारी कर खुश हैं और काफी गर्व महसूस कर रहे हैं। जैसा कि हमने पहले कहा है, स्ट्रीमिंग लाइव स्पोर्ट का भविष्य है और अमेज़न प्राइम वीडियो के रूप में हमें ऐसा भागीदार मिला है, जो इस उद्योग के केन्द्र में है; वह खोजपरक है, ट्रेंड  स्थापित करने वाला है और प्रशंसकों तथा सब्सक्राइबर्स को प्राथमिकता देने के लिये जाना जाता है।’’ उन्होंने आगे कहा, ‘‘न्यूजीलैण्ड क्रिकेट के मुख्य लक्ष्यों में से एक है अपनी टीम की वैश्विक पहुँच का विस्तार करना, विश्वभर में अच्छे सम्बंध बनाना और इस उद्देश्य के संदर्भ में हमें इससे बेहतर साथी नहीं मिल सकता था। न्यूजीलैण्ड क्रिकेट की व्यूअरशिप के लिये भारत हमेशा से महत्वपूर्ण रहा है; भारत की तरह कोई देश क्रिकेट को फॉलो नहीं करता है, इसलिये भारत के अग्रणी स्ट्रीमर के साथ इस अनुबंध की घोषणा करना रोमांचक है।’’

इंडियन टेरिटरी न्यूजीलैण्ड क्रिकेट राइट्स पैकेज विश्वभर के लाइव स्पोर्ट्स की प्राइम वीडियो के बढ़ते लाइन-अप में सबसे नया है, जिसमें थर्सडे नाइट फुटबॉल, द प्रीमियर लीग, एटीपी टूर इवेंट्स, डब्ल्यूटीए, द यूएस ओपन (टेनिस), यूईएफए चैम्पियंस लीग, ऑटम नेशंस कप (रग्बी) और सिएटल साउंडर्स एफसी शामिल हैं। फैन्स प्राइम वीडियो चैनल्स के माध्यम से यूरोस्पोर्ट, MLB.TV, एनबीए लीग पास, और पीजीए टूर लाइव जैसी स्ट्रीमिंग सेवाओं के लिये भी सब्सक्राइब कर सकते हैं। यह स्पोर्ट्स फैन्स के लिये लोकप्रिय डॉक्युसीरीज के सिलेक्शन के अलावा है, जैसे द टेस्टः अ न्यू एरा फॉर ऑस्ट्रेलियाज टीम, जो 2018/2019 सेशन के दौरान ऑस्ट्रेलिया की पुरूष क्रिकेट टीम को फॉलो करता है, और एम्मी-विजेता अमेज़न ओरिजिनल ऑल ऑर नथिंग, आदि।

About Manish Mathur