हीरो मोटोकॉर्प ‘हीरो कोलैब्स’ को एक बड़े अवतार में लेकर लौटा

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर 21 नवंबर 2020-  ‘‘क्रिएट, कोलैबोरेट एंड इंस्‍पायर’’ के अपने मिशन के अनुरूप, विश्व में मोटरसाइकलों और स्कूटरों के सबसे बड़े निर्माता हीरो मोटोकॉर्प ने अपने प्रमुख ‘कोलैबोरेटिव’ प्लेटफॉर्म हीरो कोलैब्स को एक क्राउड-सोर्सिंग प्लेटफॉर्म के रूप में विस्तारित किया है।

इस साल अप्रैल में लॉन्च हुए ‘हीरो कोलैब्स- द डिजाइन चैलेंज’ की भारी सफलता के बाद यह प्लेटफॉर्म अब पूरे साल पहलें करता रहेगा, जो व्यवसाय परिचालन के विभिन्न पहलूओं पर केन्द्रित होंगी। यह भारत के अलावा हीरो मोटोकॉर्प के वैश्विक बाजारों में भाग लेने वालों के लिये खुली रहेंगी।

नई यात्रा की शुरूआत ‘‘द एप चैलेंज’’ से होगी, जो उभरते प्रोग्रामर्स, डेवलपर्स, स्टूडेन्ट्स, फैन्स और पेशेवरों को अपनी तकनीकी कुशलता, रचनात्मकता और डिजाइनिंग की योग्यता दिखाने के लिये एक आदर्श प्लेटफॉर्म देता है।

इस चैलेंज के हिस्से के तौर पर भाग लेने वालों को हीरो कस्टमर एप का यूआई/यूएक्स रि-डिजाइन करना होगा। उन्हें इस एप पर भागीदारी बढ़ाने के लिये फीचर्स भी बताने होंगे। भाग लेने वालों का चयन दो मापदंडों पर किया जाएगा- इंटरफेस डिजाइन और मौजूदा तथा नये फीचर्स का ईज-ऑफ-एक्सेस।

इच्छुक लोग हीरो कोलैब्स की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर हो सकते हैं। एंट्री की समय सीमा दिसंबर, 2020 है।

भारत और विश्व से टॉप तीन एंट्रीज के लिये ग्रैण्ड प्राइज है हीरो एक्सट्रीम 160आर। हर देश से एक स्पेशल मेंशन को नगद पुरस्कार मिलेगा। इन ईनामों के अलावा, हीरो मोटोकॉर्प अपने भविष्य के एप्स में विजेता आइडियाज/डिजाइनों को शामिल कर सकता है, जिससे भाग लेने वालों का अनुभव ज्यादा यादगार होगा, क्योंकि उनका दृश्य साकार हो जाएगा।

हीरो कोलैब्स न केवल विश्वभर के युवाओं को अपनी कुशलता निखारने के लिये प्रेरित करता है, बल्कि सहयोग (कोलैबोरेशन) के जोश को भी बढ़ावा देता है। कंपनी विजेता डिजाइनों/आइडियाज को असली दुनिया में उत्पादन के लिये भी रखती है। स्प्लेंडर+ मोटरसाइकल के लिये ग्राफिक्स के ‘द डिजाइन चैलेंज’ के विजेता डिजाइन पहले से प्रोडक्शन में हैं और हीरो डीलरशिप्स पर बिक रहे हैं।

हीरो मोटोकॉर्प में हेड – स्‍ट्रैटेजी मालो ले मैसन ने कहा, ‘‘हीरो कोलैब्स एक रोमांचक क्राउड-सोर्सिंग प्लेटफॉर्म हैजो लोगों को कुशलता दिखाने का मौका देता है। यह पहल हमारे मिशन के एक स्तंभ ‘कोलैबोरेशन’ पर आधारित है। प्रोत्साहित करने वाले इस प्लेटफॉर्म के साथ हम रचनात्मक लोगों को उनके दृश्य को वास्तविकता में बदलने का मंच दे रहे हैं। यह ऐसा प्लेटफॉर्म हैजो ग्राहकों से ग्राहकों के लिए समाधान लेकर आता है।’’

 विजेताओं और स्पेशल मेंशंस की घोषणा 25 दिसंबर, 2020 को हीरो मोटोकॉर्प के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्‍स के माध्यम से की जाएगी।

हीरो कोलैब्स- द डिजाइन चैलेंज के पहले एडिशन को 10,000 से ज्यादा रजिस्‍ट्रेशन मिले थे।

ऑफिशियल वेबसाइट पर एंट्रीज के सबमिशन के बाद, हीरो मोटोकॉर्प ने वेबसाइट पर वोटिंग के लिये हर कैटेगरी में 50 और शीर्ष 100 डिजाइन चुनकर पोस्ट किये थे। भाग लेने वालों के पास अपने निजी सोशल मीडिया पेजेस पर डिजाइन पोस्ट करने का अवसर भी था, ताकि उनकी एंट्रीज के लिये समर्थन बढ़ सके।

सभी एंट्रीज को कुल लगभग 25,000 वोट मिले। विजेताओं का निर्णय एंट्रीज को मिले वोट और ज्यूरी द्वारा दिये गये बिंदुओं के आधार पर हुआ, जिसमें हीरो मोटोकॉर्प की वरिष्‍ठ नेतृत्‍व टीम थी। विजेताओं को इंडियन मोटरसाइकल ऑफ द ईयर 2020- हीरो एक्सपल्स 200 ग्रैण्ड प्राइज के तौर पर मिली।