टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने पहुंच का विस्तार किया ताकि भारत में नए उभरते बाजारों को कवर कर सके

Editor-Ravi Mudgal

जयपुर 21 नवंबर 2020 : टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम), ने आज एलान किया कि ब्रांड ने एक नई उपलब्धि हासिल की है और देश भर में 400 से ज्यादा कस्टमर टच प्वाइंट बना लिए हैं और इस तरह नए उभरते बाजारों की जरूरतें पूरी कर रहा है। रणनीतिक विस्तार देश भर में विस्तृत ग्राहक आधार को अपनी श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ उत्पाद और सेवाएं मुहैया कराने की कंपनी की सघन प्रतिबद्धता का भाग है। कंपनी ने अपने 401वें आउटलेट, बीजेएस टोयोटा का उद्घाटन कर्नाटक के बेल्लारी में किया और इस तरह अपनी प्रतिबद्धता की पुनर्पुष्टि की। कर्नाटक में नई शुरू हुई डीलरशिप विश्व स्तर की सुविधाओं से युक्त है ताकि 3एस (सेल्स, सर्विस और स्पेयर पार्ट्स यानी बिक्री, सर्विस और पुर्जे) आवश्यकताओं की पूर्ति कर सके और इस तरह ग्राहक के अनुभवों को गुणवत्ता, स्थायित्व और विश्वसनीयता (क्यूडीआर) के टीकेएम के दर्शन के क्रम में नई ऊंचाई पर पहुंचा सके।  

देश में अपनी उपस्थिति का विस्तार करने पर खास ध्यान देने के साथ टीकेएम ऐसे समाधान पेश करने में अग्रणी रहा है जो ब्रांड तक पहुंच आसान बनाता है। कंपनी ने हाल में उत्तरपूर्व भारत में अपना अब तक का पहला क्षेत्रीय स्टॉकयार्ड शुरू करने का एलान किया था। इस तरह यह सुनिश्चित किया गया कि पूरे उत्तरपूर्वी राज्यों में एक बढ़िया और कार्यकुशल वितरण नेटवर्क हो। इसके अलावा, टीकेएम ने अपने नेटवर्क की पहुंच लगातार बेहतर की है और सभी चार जोन में पिछले दो साल के दौरान 100 से ज्यादा सेल्स और सर्विस टचप्वाइंट शुरू किए हैं।   

यही नहीं, टीकेएम ने हाल में अपने सेवा नेटवर्क का विस्तार किया है और कई पीआरओ सेवा सेंटर शुरू किए हैं। ये केंद्र समर्पित सेवा सुविधा हैं जो किसी भी टोयोटा कार की सर्विस के लिए आवश्यक उपकरणों और साधनों से युक्त हैं। इनमें फ्री सर्विस, सामान्य पेड और समय-समय पर किया जाने वाला मेनटेनेंस तथा मामूली सामान्य मरम्मत से लेकर मामूली बॉडी पेन्ट और रीपेयर शामिल है जो टोयोटा के स्तर के अनुसार किया जाता है। इसके अलावा दूसरी कारों की सर्विस भी की जाती है। देशव्यापी पीआरओ सेवा की शुरुआत से छोटे शहरों और नगरों में सर्विस की पहुंच काफी बेहतर हो जाएगी। ये अब पहले के मुकाबले ग्राहकों को करीब हो जाएंगे और सुनिश्चित करेंगे कि टोयोटा के वैश्विक मानकों की पूर्ति करें।  

ग्राहकों के प्रति लगातार बढ़ती प्रतिबद्धता के बारे में श्री नवीन सोनी, सीनियर वाइस प्रेसिडेंट, सेल्स एंड सर्विस, टीकेएम ने कहा, देश भर में 400 आउटलेट का निशान पार होने पर हमें भारी खुशी मिली है। इस उपलब्धि से हम अपनी श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ उत्पाद और सेवा पेशकशों से ग्राहकों की विस्तृत रेंज की आवश्यकता पूरी होने की उम्मीद करते हैं। हमारा लक्ष्य सर्वोच्च स्तर की ग्राहक संतुष्टि सुनिश्चित करना है और ब्रांड की एक विश्वसनीय छवि को मजबूत करना है।

टीकेएम के इंडिया लाइन अप में अपने वर्ग के अग्रणी उत्पाद हैं। इनमें इनोवा क्रिस्टा, फॉरच्यूनर, कैमरी, हाईब्रिड, यारिस, ग्लांजा और हाल में पेश अर्बन क्रूजर शामिल हैं। इसके साथ क्यूडीआर पर मजबूत फोकस शामिल है और यह सही अर्थों में टीकेएम के ग्राहकों को जोड़े रखता है और यह उद्योग के मानकों के लिहाज से भी ज्यादा है। टीकेएम लगातार यह कोशिश कर रहा है कि अपने मौजूदा और भावी ग्राहकों तक प्रभावी पहुंच हो और यह इसके मजबूत नेटवर्क चैनल के जरिए संभव हो।