icici-bank-and-phonepe-partner-to-issue-fastag
icici-bank-and-phonepe-partner-to-issue-fastag

आईसीआईसीआई बैंक ने लॉन्च किया ’माइन’ मिलेनियल्स पीढ़ी के लिए बैंकिंग का पूरा भंडार

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर 06 नवंबर 2020 – आईसीआईसीआई बैंक ने आज 18 वर्ष से 35 वर्ष की उम्र के मिलेनियल ग्राहकों के लिए भारत के पहले व्यापक बैंकिंग कार्यक्रम को शुरू करने की घोषणा की। ‘मिलेनियल नेटवर्क’ से प्रेरित आॅफर को ‘आईसीआईसीआई बैंक माइन’ का नाम दिया गया है जो एक त्वरित बचत खाता, अनेक सुविधाओं से युक्त मोबाइल एप्लिकेशन प्रदान करता है। इससे सहस्राब्दी पीढ़ी के युवा, क्यूरेट क्रेडिट और डेबिट कार्ड, तत्काल व्यक्तिगत ऋण और मांग के अनुरूप निवेश मार्गदर्शन सहित ओवरड्राफ्ट सुविधाएं हासिल कर सकते हैं, यहां तक कि सामाजिक जुड़ाव के साथ एक एक्सपेरियंटल ब्रांच भी उपलब्ध है।

लॉन्च पर टिप्पणी करते हुए, आईसीआईसीआई बैंक के कार्यकारी निदेशक अनूप बागची ने कहा, ‘हमारा देश आने वाले वर्षों में डेमोग्राफिक डिवीडेंड के लिए विशेष रूप से तैयार है, जिसमें लाखों युवाओं के कार्यबल में शामिल होने की उम्मीद है। हमें उम्मीद है कि लगभग 4 करोड़ प्रगतिशील युवा मिलेनियल्स आने वाले वर्षों में अर्थव्यवस्था और बैंकिंग में महत्वपूर्ण योगदान देंगे। हमारे व्यापक शोध से पता चलता है कि सहस्त्राब्दी ग्राहक चाहते हैं कि बैंकिंग सरल, डिजिटल रूप से सक्षम और अनुकूलित हो। इन जानकारियों के आधार पर, हमने ‘आईसीआईसीआई बैंक माइन’ बनाया है, यह मिलेनियल्स के लिए देश का पहला पूर्ण बैंकिंग भंडार है। यह मोबाइल-फस्र्ट, अत्यधिक व्यक्तिगत और अनुभवात्मक बैंकिंग अनुभव प्रदान करता है। हमने देखा है कि सहस्राब्दी ग्राहक डिजिटल-ओनली बैंक नहीं चाहते बल्कि वे ‘डिजिटल फस्र्ट’ की नीति पर चलते हैं। इसने हमें सहस्राब्दी की जीवन शैली के अनुकूल एक नए प्रारूप में अनुभवात्मक शाखा शुरू करने के लिए प्रेरित किया।’

‘आईसीआईसीआई बैंक माइन’ पूरी तरह से उपयोगकर्ता ग्राहकों के अनुभव को ध्यान में रखते हुए आईमोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से निवेश मार्गदर्शन भी प्रदान करता है। इसके लिए, हमने निवेश के क्षेत्र में अग्रणी फिनटेक एसक्यूआरआरएल निवेश प्लेटफार्म को इसे जोड़ा है जो मोबाइल ऐप आईमोबाइल के साथ आता है, ताकि ग्राहकों को आसानी से और तकनीक-प्रेमी तरीके से निवेश करने में सक्षम बनाया जा सके। हम अपने सहस्राब्दी ग्राहकों के लिए आईमोबाइल ऐप में प्रासंगिक फिनटेक आॅफर को एकीकृत करना जारी रखेंगे। हमारा मानना है कि ‘आईसीआईसीआई बैंक माइन’ सहस्राब्दी ग्राहकों को एक ही स्थान पर संपूर्ण और सबसे व्यापक प्रस्ताव दे रहा है।’

‘आईसीआईसीआई बैंक माइन’ की कुछ खास पेशकश पर एक नजर-

तत्काल बचत खाता खोलनाः कोई भी ग्राहक आसानी से बैंक की वेबसाइट या आईमोबाइल एप्लिकेशन पर अपने आधार और पैन कार्ड का उपयोग करके पूरी तरह से डिजिटल और त्वरित बचत खाता खोल सकता है। खाता संख्या और एक आभासी डेबिट कार्ड तुरंत जनरेट होता है जिसका उपयोग ग्राहक तुरंत लेन-देन शुरू करने और ऑनलाइन भुगतान करने के लिए कर सकते हैं।

नए रूप-रंग वाला आईमोबाइलः न्यू-लुक वाले बैंक के मोबाइल बैंकिंग ऐप की सुविधा मिलती है, जिसमें यूजर एक्सपीरियंस और यूजर इंटरफेस को सहस्राब्दी के अनुकूल भाषा में रखा गया है। नया संस्करण ग्राहकों को पहले से मौजूद सुविधाआंे के गुलदस्ते के अलावा दो अतिरिक्त लाभ प्रदान करता है। पहला, यह एक अनुकूलन योग्य व्यक्तिगत वित्त प्रबंधन उपकरण प्रदान करता है जो वास्तविक बजट के लिए एआई आधारित एनालिटिक्स का उपयोग करता है जो एक बजट का निर्माण करता है, लेन-देन के इतिहास पर जानकारी प्रदान करता है, बजट के उपयोग पर अलर्ट के साथ खर्च करने वाला ट्रैकर और अन्य उत्पादों के लिए सिफारिशें देता हैं। इन सिफारिशों में क्रेडिट-डेबिट कार्ड अपग्रेड, रिवार्ड रिडेम्पशन, निवेश आदि शामिल हैं। दूसरा, आईमोबाइल का यह संस्करण सहस्राब्दी ग्राहकों को एक सरल तरीके से अपने लक्ष्यों तक पहुंचने में सक्षम बनाता है। ग्राहक अपने लक्ष्य और उनके जोखिम प्रोफाइल के अनुसार, तीन की सूची में से, अपने निवेश विकल्प को चुन सकते हैं। बैंक एक प्रमुख म्यूचुअल फंड निवेश फिनटेक एसक्यूआरआरएल के साथ मिलकर यह सेवा प्रदान करता है। बैंक का इरादा अपने सहस्राब्दी ग्राहकों के लिए आईमोबाइल ऐप के इस संस्करण में प्रासंगिक फिनटेक पेशकशों को जोड़ते जाना जारी रखना है।

क्यूरेटेड फीचर्स वाला नया क्रेडिट कार्डः अपनी जीवनशैली और मासिक आवश्यकता के अनुरूप हर महीने एक योजना चुनने के लिए ’आईसीआईसीआई बैंक माइन’ ग्राहकों को सक्षम करने के लिए बैंक देश का पहला फ्लेक्सी-प्लान क्रेडिट कार्ड प्रदान करता है। वे आईमोबाइल पर एक क्लिक से तीन के गुलदस्ते से एक योजना चुन सकते हैं। यह कार्ड प्रमुख डिजिटल ब्रांडों अमेजन, स्विगी, जोमाटो, मिंत्रा के अलावा अन्य कंपनियों के साथ मल्टी-ब्रांड गठजोड़ भी प्रदान करता है और प्रमुख डिजिटल ब्रांडों पर 5 फीसदी तक का कैशबैक दिलवाता है।

त्वरित व्यक्तिगत ऋण और ओवरड्राफ्ट सुविधाः मिलेनियल ग्राहक अपनी आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए आईमोबाइल के माध्यम से दो त्वरित क्रेडिट सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। पहली, प्री-अप्रूव्ड ग्राहक अपनी एक-बारगी आवश्यकताओं जैसे उपभोक्ता टिकाऊ वस्तु की खरीद, शादी आदि के लिए केवल तीन मिनट में ‘इंस्टा पर्सनल लोन’ की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। दो, वे माइन एकाउंट से जुड़ी इंस्टाफ्लेक्सीकैश, ओवरड्राफ्ट की सुविधा का लाभ उठाकर, मासिक आवर्ती खर्चों का वित्तपोषण कर सकते हैं।

एक्सपेरियंटल एरिया के साथ कुछ अलग लुक देने वाली ब्रांचः  निवेश और ऋणों की पूरी श्रृंखला जैसे बैंकिंग उत्पादों पर सलाह के लिए बैंक ने मिलेनियल्स को लक्षित करते हुए बैंक ने एक्सपेरियंटल ब्रांच की भौतिक उपस्थिति को भी जोड़ा है। इसकी विशिष्टता इसके प्रारूप में निहित है जो पूर्ण डिजिटल स्वयं सेवा कियोस्क, डिजिटल बैंकिंग टर्मिनलों और मनोरंजन के लिए समर्पित क्षेत्र के साथ एक अनुभवात्मक स्थान प्रदान करती है। इसके अलावा, शाखा ‘माइन लाइव’ के लिए एक ऐसे इवेंट प्लेटफॉर्म के रूप में भी काम करेगी, जो कार्यशालाओं, पैनल चर्चा, यात्रा, भोजन, स्वास्थ्य और मनोरंजन, टैलेंट शो आदि वर्चुअल इवेंट को होस्ट करता है। मिलेनियल्स के लिए पहली अनुभवात्मक शाखा बेंगलुरू के मान्यता टेक पार्क में खोली गई है।

35 वर्ष तक की आयु वाला कोई भी सहस्राब्दी युवा आईसीआईसीआई बैंक माइन खाते के लिए डिजिटल तरीके से कल यानी 6 नवंबर, 2020 से आवेदन कर सकता है। इसके अलावा गूगल ऐपस्टोर से स्मार्टफोन पर आइमोबाइल ऐप डाउनलोड कर खाता खोला जा सकता है। आइओएस वर्शन जल्द ही उपलब्ध होगा।

 मीडिया रिलीज के लिए परिशिष्टः

आईसीआईसीआई बैंक माइन के विभिन्न आॅफर की एक झलक-

बचत खाता

ऽ तत्काल, कागज रहित और पूरी तरह से डिजिटल खाता खोलना। इसके लिए किसी भौतिक दस्तावेज या शाखा में जाने की आवश्यकता नहीं है

ऽ बैलेंस पर लचीलापनः कोई न्यूनतम बैलेंस जरूरी नहीं

ऽ खाता खोलने पर तत्काल आभासी डेबिट कार्ड तक पहुंच। ई-कॉमर्स लेनदेन के लिए तुरंत इस्तेमाल किया जा सकता है

ऽ मानार्थ पेशकश 50,000 रुपए हवाई दुर्घटना और 50,000 रुपए खरीद सुरक्षा

ऽ पसंदीदा ब्रांडों पर रोमांचक ऑफर के साथ पर्सनल माइन प्लस डेबिट कार्ड में अपग्रेड विकल्प

क्रेडिट कार्ड

ऽ तीन योजनाओं में से मासिक प्लान चुनने की सुविधा प्रदान करता है – ‘फ्री स्टार्टर‘, ‘प्रो49‘ और ‘प्रीमियम 149‘

ऽ आईमोबाइल पर एक क्लिक के साथ एप्लिकेशन और योजना प्रबंधन के साथ मोबाइल-फस्र्ट इस्तेमाल

ऽ प्रमुख डिजिटल ब्रांडों पर 5 फीसदी के त्वरित कैशबैक के साथ हर खरीदारी पर कैशबैक। कैशबैक, माइनकैश के रूप में हैं, रिवाॅर्ड पाॅइंट जिनका उपयोग भुगतान करने के लिए किया जा सकता है।

ऽ भुगतान की गई योजनाओं पर माह आधारित फीस रिवर्सल को खर्च करने की सुविधा। फीस रिवर्सल के लिए पूरे वर्ष इंतजार करने की आवश्यकता नहीं है।

ऽ रेलवे स्टेशनों और घरेलू हवाई अड्डों पर लाउंज के लिए मानार्थ प्रवेश

नए रूप रंग वाला आईमोबाइल ऐप

ऽ नया और सरल यूजर एक्सपीरियंस-यूजर इंटरफेस

ऽ नया इंटरफेस ग्राहकों को स्वयं का बजट बनाने में सक्षम बनाने के लिए बजट के उपयोग पर अलर्ट और ट्रैकर का इस्तेमाल करता है

ऽ अतिरिक्त बचत के लिए परिवर्तन की सुविधा

ऽ डिजिटल म्यूचुअल फंड निवेश के लिए एकक्यूआरआरएल से इंटीग्रेशन

तत्काल ऋण सुविधा

ऽ 25 लाख तक के पूर्व-अनुमोदित ग्राहकों के लिए तीन सेकंड में तत्काल व्यक्तिगत ऋण

ऽ आवर्ती खर्चों को पूरा करने के लिए वेतनभोगी ग्राहकों के लिए तत्काल डिजिटल ओवरड्राफ्ट सुविधा। ब्याज केवल यूटिलाइजेशन पर लगाया जाता है

शाखा का अनुभव

ऽ डिजिटल वाॅल के साथ पूरी तरह से डिजिटल शाखा। उत्पाद और नीति विवरण के साथ डिजिटल कियोस्क की उपलब्धता

ऽ शाखा कर्मचारियों द्वारा संचालित

ऽ सोशल एंगेजमेंट और इवेंट्स के लिए स्पेस

ऽ हर सप्ताह के अंत में कार्यशालाओं, विभिन्न विषयों पर विशेषज्ञों के साथ पैनल चर्चा जैसी गतिविधियां।

अधिक जानकारी के लिए विजिट करेंः https://www.icicibank.com/millennial-banking/index.page

आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड के बारे मेंः  आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड (एनवायएसईः आईबीएन) समेकित परिसंपत्तियों के आधार पर निजी क्षेत्र का भारत का सबसे बड़ा बैंक है। 30 जून 2020 को बैंक की समेकित कुल संपत्ति 14,43,576 करोड रुपए थी। आईसीआईसीआई बैंक की सहायक कंपनियों में भारत की अग्रणी निजी क्षेत्र बीमा, परिसंपत्ति प्रबंधन और प्रतिभूति ब्रोकरेज कंपनियां और देश की सबसे बड़ी निजी इक्विटी फर्में शामिल हैं। यह भारत सहित 15 देशों में मौजूद है।  

About Manish Mathur