भारत में दिवाली की छुट्टी मानाने की लिस्ट में जयपुर सबसे ऊपर है: ओयो दिवाली बुकिंग ट्रेंड्स के अनुसार

Editor-Manish Mathur

जयपुर 12 नवंबर 2020: 2020 एक चौकाने वाला साल रहा है। इस साल लोगों ने वर्कफॉम होम, मास्क और दस्ताने के साथ दूरी बनाकर रहने की दिनचर्या का हिस्सा बनाया। लेकिन धीरे- धीरे अनलॉक होने पर लोग सामान्य जीवन बदलने के लिए छुट्टियों पर निकलने के लिए मन बना रहे हैं, जिसमें सुरक्षा और स्वच्छता का पूरा ख्याल रख रहे हैं। दुनिया की लीडिंग हॉस्पिटैलिटी चैन ओयो होटल्स एंड होम्स के अनुसार महीनों तक घर में रहने के बाद इस दिवाली, लोग एक राज्य से दूसरे राज्य और समुद्र तट स्थलों की यात्राएं करना पसंद कर रहे हैं।

ओयो की दिवाली बुकिंग के अनुसार, जयपुर, केरल, गोवा, विशाखापत्तनम और वाराणसी यात्रियों के लिए सबसे लोकप्रिय छुट्टी बिताने की जगह के रुप में सबसे ऊपर हैं। डेटा के अनुसार जयपुर उत्तर भारत का सबसे लोकप्रिय स्थल है, जहां दिल्ली एनसीआर और लखनऊ जैसे आसपास के शहरों पर्यटक जाना पसंद कर रहे हैं। दक्षिण भारत में, चेन्नई और बैंगलोर के लोग भारत के दक्षिण-पश्चिमी तट केरल में कोच्चि की तरफ जा हैं। दूसरी ओर, भारत की समुद्र तट की राजधानी, गोवा देश भर के यात्रियों को आकर्षित कर रही है। जिसमें अधिकांश बुकिंग पुणे से हैं, इसके बाद बैंगलोर और हैदराबाद हैं।

इस बारे में टिप्पणी करते हुए, हर्षित व्यास, एसवीपी और सीओओ – फ्रेंचाइजी बिजनेस, ओयो इंडिया और दक्षिण एशिया ने कहा, “धीरे-धीरे अनलॉक के साथ  त्योहारी सीजन के चलते सितंबर 2020 से यात्रा करने की वृद्धि हुई है। जैसा कि राज्यों ने पर्यटकों के स्वागत के लिए अपनी सीमाओं को खोल दिया है, ओयो और पूरी हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री, सुरक्षित अनुभव के साथ यात्रियों के विश्वास पर खरी उतर रही है। हमारी दिवाली बुकिंग के ट्रेंड्स के अनुसार, सामाजिक दूरियां जीवन का हिस्सा बन गई हैं और लोग सुरक्षित यात्रा विकल्प, रोड ट्रिप्स, स्टे आदि को चुन रहे हैं, इसलिए, इस साल दिवाली के दौरान और आगामी छुट्टियों के मौसम में अंतर-राज्यीय यात्रा में वृद्धि हो रही है। लोगों की यात्रा की ओर इच्छा को देखते हुए हमे उम्मीद हैं कि आने वाले महीनों में लेसर डेस्टिनेशन में लोगों का जाना बढ़ता रहेगा। हम अपने एसेट पार्टनर्स और उन सभी कर्मचारियों के प्रति भी आभार व्यक्त करना चाहेंगे जिन्होंने यह सुनिश्चित करने के लिए काफी परिश्रम किया है कि हम एक बार फिर से यात्रियों का स्वागत करने के लिए तैयार रहें।“

दक्षिण एशिया – ओयो होटल्स एंड होम्स, ऑनलाइन रेवेन्यू एंड मार्केटिंग के प्रमुख यतीश जैन ने लेसर ट्रेवल में बढ़ोतरी पर अपने अनुभव साझा करते हुए कहा, “भारत भर के यात्रियों का इस हॉलिडे सीजन के दौरान छुट्टियों पर निकलना पुरे टूरिज्म और हॉस्पिटैलिटी इकोसिस्टम के लिए खासा बदलाव लाएगा। जो स्वागत योग्य बदलाव है। हमारे कंस्यूमर यूज़ केसेस के अनुसार, 57% लोग छुटियाँ बिताने के लिए यात्रा करना चाहते हैं, लगभग 61% लोगों ने कहा कि उन्होंने अपनी आने वाली छुट्टी के लिए डेस्टिनेशन पहले ही तय कर लिया था। यह संकेत है कि अगले कुछ महीनों में ट्रेवल सेगंनेट में इज़ाफ़ा होगा, हालांकि, इनमें से 67% कस्टमर सुरक्षित रहने की भी मांग कर रहे हैं। कस्टमर्स की सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए, हम ओयो में अपने कांटेक्टलेस्स चेक-इन और सेनिटाईज़ बिफोर योर आईज पहल को जारी रखेंगे। अपनी दिवाली बुकिंग के ट्रेंड्स के अनुसार, हमें यह साझा करने में खुशी हो रही है, ओयो प्लेटफार्म पर आने वाले कस्टमर्स प्री-कोविड की तुलना में लगभग शत प्रतिशत है और बुकिंग करने की इच्छा  रख रहे है और प्लेटफार्म पर ट्रैफिक 50% से अधिक है। इसका कारण है कि अधिक से अधिक यात्री आस पास की जगहों पर जाने के लिए विकल्प तलाश रहे हैं, जिसके परिणामस्वरूप छोटी जगहों को बढ़ावा मिला है, हम 28 राज्यों और 8 केंद्र शासित प्रदेशों में अपनी मजबूत उपस्थिति के साथ इस ट्रेंड का समर्थन करते हैं। हमें विश्वास है कि वर्तमान ट्रेंड 2021 के छमाही तक महीने दर महीने वृद्धि के साथ जारी रहेगी।”

अप्रैल 2020 से सितंबर 2020 के बीच पूरे भारत में यात्रा के रुझान के अनुसार, दिल्ली, बैंगलोर, हैदराबाद, मुंबई, और कोलकाता सहित व्यवसायिक स्थलों की बुकिंग में तेजी देखी गई। दूसरी ओर, ओयो के बुकिंग डेटा में यह भी बताया गया है कि छुट्टियों में बिताने वाले शहर जैसे शिमला, मनाली, मुन्नार, ऊटी और गंगटोक में पूर्व-कोविड दिनों के दौरान अन्य पर्यटक केंद्रों की तुलना में बढ़ती मांगनहीं दिखी है, हालाँकि यह सितंबर 2020 से बुकिंग की बढ़ती संख्या ने अब सकारात्मक संकेत दिखा रहा है। वहीं शिमला में ओयो ने सितंबर 2020 के लिए बुकिंग में 280% महीने-दर-महीने वृद्धि देखी है। इसके अतिरिक्त, ओयो के हालिया कंस्यूमर सर्वे के अनुसार, देश भर में छुट्टी बिताने की मांग में वृद्धि हुई है, 80% कस्टमर सेनिटाईज़ स्टे की तलाश कर रहे हैं, जबकि 46% कस्टमर अपनी अगली यात्रा की योजना बनाते समय नियम संबंधी जानकारी चाहते हैं।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि यात्रियों के पास एक सुरक्षित और सुखद अनुभव हो, ओयो ने हाल ही में सोनू सूद, ओयो के एसेट ओनर और ब्रांड एंबेसडर के साथ दो पहलें शुरू की हैं। ‘सेनिटाइज्ड बिफोर योर आईज’ एक ऑन-रिक्वेस्ट पहल है, जिसके माध्यम से ओयो के गेस्ट अपनी आँखों के सामने ज्यादा छूने वाली जगहों को सेनिटाइज्ड करवा सकते है। दूसरी पहल ‘कॉन्टैक्टलेस चेक-इन’ है जिसके तहत मेहमानों को तेज और सुरक्षित डिजिटल चेक-इन अनुभव प्रदान करता है, जहां भी, जब भी, जिससे आगमन पर फिजिकल संपर्क की आवश्यकता समाप्त हो जाती है।