लॉन्ड्री की नई परिभाषा: भारत में एरियल के लॉन्ड्री पॉड लॉन्च हुए

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर 12 नवंबर 2020 – पीएंडजी घराने का एक प्रमुख अग्रणी डिटर्जेंट ब्रांड एरियल देश में नवाचार को गति दे रहा है। पीएंडजी इंडिया पॉड नामक लॉन्ड्री उत्पाद की क्रांतिकारी शुरुआत करके लॉन्ड्री की श्रेणी के भीतर एक नया सेगमेंट तैयार करने में अग्रदूत की भूमिका निभा रहा है। ये पॉड एक बार में ही इस्तेमाल होने वाले टैबलेट की शक्ल में बेचे जाते हैं। दुनिया भर के कई देशों में लॉन्ड्री करने के सबसे सुविधाजनक तरीके के तौर पर लॉन्ड्री पॉड पहले से ही से लोकप्रिय हैं। एकदम हाल ही में भारत के अंदर लॉन्च किए गए एरियल के 3 इन 1 पॉड पहले से ही एक धुलाई-प्रक्रिया से लैस कैप्सूल हैं, जिनमें गाढ़ा तरल डिटर्जेंट भरा होता है। एरियल के 3इन1 पॉड में तीन चेम्बर होते हैं जो उपभोक्ताओं को एक 3इन1 एचडी धुलाई का लाभ दिलाते हैं- यानी धुलाई करना, दाग-धब्बे छुड़ाना और कपड़े चमकाना।

जोरदार चीजें छोटे पैकेजों में मिलती हैं। एरियल के इन पॉड को अनूठे ढंग से डिजाइन किया गया है, जिसमें गाढ़े तरल डिटर्जेंट से भरी तीन चेम्बरों वाली एक घुलनशील पन्नी का इस्तेमाल हुआ है। पॉड को जब वाशिंग मशीन में डाला जाता है, तो यह पन्नी धुलाई के साथ ऐसे घुल जाती है कि इसका कोई नामोनिशान नहीं बचता। उपभोक्ता को लॉन्ड्री का शानदार अहसास कराने के लिए तीनों चेम्बर एक साथ काम करते हैं। इसके नतीजे में स्वच्छ और त्रुटिहीन धुलाई, जिद्दी दागों से छुटकारा और शानदार चमक हासिल होती है, जो सफेद रंग को और खिला देती है तथा दूसरे रंगों को ज्यादा जीवंत कर देती है। एरियल मैटिक के ये 3इन1 पॉड टॉप और फ्रंट लोड फुली ऑटोमेटिक वाशिंग मशीन, दोनों के लिए उपयुक्त हैं। एरियल एक ऐसा डिटर्जेंट भी है, जिसे पूरी दुनिया के अधिकांश वाशिंग मशीन निर्माता इस्तेमाल करने की सिफारिश करते हैं।

भागदौड़ करने वाले और व्यस्त रहने वाले हर घर-परिवार या सरल लॉन्ड्री की तलाश करने वालों के लिए एरियल के ये पॉड सर्वथा उपयुक्त हैं, क्योंकि इनको संभाल कर रखना, इनकी उचित खुराक तथा इनका इस्तेमाल करना बहुत आसान है। 3 इन 1 लाभ के चलते इनके साथ किसी अन्य उत्पाद का इस्तेमाल करने की कोई जरूरत नहीं पड़ती। ज्यादातर धुलाइयों के लिए एक बार में एक पॉड पर्याप्त होता है। चूंकि ये कैपस्यूल पहले से ही एक धुलाई-प्रक्रिया से लैस होते हैं, इसलिए कपड़ों की सही और शुद्ध सफाई का अंदाजा लगाने के लिए हाथ गंदा करने की जरूरत नहीं होती। पॉड को छीलना या काटना नहीं पड़ता,  कपड़ों से पहले इसे ज्यों का त्यों मशीन में डाला जा सकता है। बेहद आसान और सरल बना दी गई लॉन्ड्री की प्रक्रिया के चलते एरियल पॉड के दम पर कोई भी दोषरहित लॉन्ड्री कर सकता है। इन पॉडों के टब में एक अनोखा चाइल्ड-लॉक ढक्कन लगा होता है, जो इस उत्पाद को दुर्घटनावश बच्चों के संपर्क में आने से बचाता है। दूसरे किसी भी डिटर्जेंट की ही तरह इस पैक को भी बच्चों की पहुंच से दूर संभाल कर रखने की सलाह दी जाती है।

नए एरियल पॉड के लॉन्च को लेकर पीएंडजी इंडिया के चीफ मार्केटिंग ऑफीसर तथा फैब्रिक केयर के वाइस प्रेसीडेंट शरत वर्मा ने कहा, “एरियल पॉड हमारा वैश्विक स्तर का नवीनतम लॉन्ड्री नवाचार है। पीएंडजी ने इन्हें वर्षों के शोध एवं विकास के बाद तैयार किया है। ये पॉड अब आपके कपड़े धोने के अनुभव को एक नीरस, उबाऊ, बहुत समय खाने वाले जटिल काम से बदल कर इसे मजेदार और सुविधाजनक बना देने का वादा करते हैं। एरियल पॉड के आ जाने से अब आपको कपड़े धोने के सही नतीजे मिलने की चिंता में घुल कर वॉशिंग मशीन के अंदर हाथ गंदे नहीं करने पड़ेंगे तथा उसमें कई अन्य उत्पाद नहीं झोंकने पड़ेंगे। हर बार एक उत्कृष्ट एचडी धुलाई पाने के लिए अपनी मशीन में बस एक पॉड डालें। यह सरलता से होने वाली दोषरहित धुलाई है। आप एक बार इसे आजमाएंगे तो फिर पीछे मुड़कर नहीं देखेंगे।”

प्रतिष्ठित एवं सम्मानित शेफ संजीव कपूर, जो एरियल के ब्रांड एंबेसडर भी हैं, का कहना है- “मुझे इस बात की बेहद खुशी है कि अब भारत में भी एरियल पॉड का बहुप्रतीक्षित श्रीगणेश हो चुका है। जैसे कि खाना बनाना गजब का अनुभव है, वैसे ही एरियल पॉड से कपड़े धोना भी एक अनूठा अनुभव सिद्ध हो सकता है। इसमें भरपूर मजा है!! यह आपको एरियल के श्रेष्ठ परिणाम देना भी जारी रखता है। जैसा कि हम जानते हैं- एरियल वैश्विक स्तर पर अधिकांश वॉशिंग मशीन निर्माताओं द्वारा अनुशंसित #1 ब्रांड है, इसलिए ये पॉड टॉप और फ्रंट लोड मशीनों दोनों में काम करने के लिए तैयार किए गए हैं। तो मैं इस छोटे आकार के शक्तिशाली लॉन्ड्री समाधान- एरियल 3इन1 पॉड में खुद को अपग्रेड करने जा रहा हूं। क्या आप पॉड करते हैं?”

एरियल के पॉड 1 नवंबर से चुनिंदा स्टोर और ईकॉमर्स वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। ये 2 आकारों- 18 और 32 काउंट के पैक में मिलेंगे। 18-काउंट वाले पैक की कीमत है 432 रुपए और 32-काउंट वाले पैक की कीमत है 704 रुपए। अब भारत में भी उपलब्ध पॉड के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए डिजिटल प्रचार की अगुवाई में चलने वाले एक अभियान के सहारे इस लॉन्च को मजबूती प्रदान की जा रही है।

About Manish Mathur