कोविड-19 प्रतिबंधों की सीमाओं के बावजूद गगनयान मिशन के लिए एलएंडटी ने देश का पहला लॉन्च हार्डवेयर सौंपा

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर 18 नवंबर 2020 –  इंजीनियरिंग, खरीद और निर्माण परियोजनाएं, विनिर्माण, रक्षा और सेवाओं में भारत के अग्रणी समूह लार्सन एंड टुब्रो ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन, इसरो के चेयरमैन डाॅ. के सिवन की अध्यक्षता में आयोजित एक वर्चुअल फ्लैग आॅफ सेरेमनी से पहले इसरो के गगनयान लाॅन्च व्हीकल के बूस्टर सेगमेंट के लिए पहला हार्डवेयर सौंपा।

कोविड-19 की सीमाओं के बावजूद, दुनिया के तीसरे सबसे बड़े ठोस प्रणोदक रॉकेट बूस्टर -‘एस-200’ के मिडल सेगमेंट को शून्य-दोषों के साथ निर्धारित समय से पहले डिलीवर किया गया है। इस सेगमेंट का उत्पादन एलएंडटी के पवई एयरोस्पेस मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी में किया गया था, जो भारत के पहले मानव मिशन के लिए बेहतर गुणवत्ता और समय की आवश्यकताओं को पूरा करता है।

इसरो के मानव अंतरिक्ष उड़ान कार्यक्रम (एचएसएफपी) को सशक्त बनाने में एलएंडटी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। लगभग पांच दशकों से इसरो का एक विश्वसनीय भागीदार, एलएंडटी इसरो के हर मिशन के लिए हार्डवेयर की एक श्रेणी के उत्पादन में शामिल है, जिसमें प्रशंसित चंद्रयान और मंगलयान मिशन शामिल हैं।

3.2 मीटर व्यास, 8.5 मीटर लंबाई और 5.5 टन वजन वाले महत्वपूर्ण बूस्टर सेगमेंट को संयुक्त रूप से अंतरिक्ष विभाग के सचिव व इसरो के चेयरमैन डॉ. के सिवन औरएल एंड टी बोर्ड के पूर्णकालिक निदेशक और सदस्य श्री जयंत पाटिल ने एक आभासी कार्यक्रम में हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। समारोह में डॉ. एस. सोमनाथ, निदेशक वीएसएससी, डॉ. वी. आर. ललितभामिका, निदेशक डीएचएसपी और डॉ. एस उन्नीकृष्णन नायर, निदेशक एचएसएफसी, इसरो प्रयोगशालाओं के वैज्ञानिक समुदाय के सदस्य और लार्सन एंड टुब्रो के अधिकारी शामिल थे।

इसे देश के लिए एक शानदार दिवाली उपहार के रूप में करार देते हुए, इसरो के चेयरमैन डॉ. के सिवन ने इसरो और एलएंडटी टीमों की सराहना की और कहा, ‘दोनों टीमों ने लगातार उच्चतम गुणवत्ता बनाए रखते हुए उड़ान हार्डवेयर को मानव अंतरिक्ष उड़ान मिशन के लिए आवश्यक मानकों के साथ समय से पहले साकार करने पर काम किया है।’

श्री जेडी पाटिल, पूर्णकालिक निदेशक और वरिष्ठ कार्यकारी उपाध्यक्ष (रक्षा और स्मार्ट टेक्नोलॉजीज), एलएंडटी ने कहा, ‘इस अत्यंत महत्वपूर्ण अंतरिक्ष कार्यक्रम में इसरो की सराहना से हम सम्मानित महसूस कर रहे हैं। इसमें इंजीनियरिंग के सर्वश्रेष्ठ दिमाग और एलएंडटी के कुशल हाथों का मेल हुआ है। इसरो के साथ तकनीकी चुनौतियों को हल करने में हम पांच दशक पुराने साथी हैं। हमें पूरा विश्वास है कि इसरो के वैज्ञानिक, एलएंडटी इंजीनियर और तकनीशियन मिलकर राष्ट्र की आकांक्षाओं को पूरा करेंगे।’

मानव अंतरिक्ष मिशनः जीएसएलवी एमके तृतीय लांचर, जो इसरो का भारी-भरकम लॉन्चर है, की पहचान गगनयान मिशन से है जो एक वांछित अण्डाकार कक्षा में ऑर्बिटर मॉड्यूल लॉन्च करने के लिए इसे अपेक्षित पेलोड वहन क्षमता देता है। एस-200 इस प्रक्षेपण यान के लिए ठोस प्रणोदक बूस्टर बनाता है।

पृष्ठभूमिः

लार्सन एंड टुब्रो एक भारतीय बहुराष्ट्रीय कंपनी है जो प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग, निर्माण, विनिर्माण और वित्तीय सेवाओं में 21 बिलियन डालर के राजस्व के साथ कार्यरत है। यह दुनिया भर में 30 से अधिक देशों में काम करती है। एक मजबूत, ग्राहक केंद्रित दृष्टिकोण और उच्च-श्रेणी की गुणवत्ता के लिए निरंतर प्रयासों के बूते एल एंड टी पिछले आठ दशकों से अपने प्रमुख व्यवसायों में अगुवा की स्थिति बनाए रखने में कामयाब रही है।

About Manish Mathur