ग्‍लैंड फार्मा के आईपीओ को लेकर टॉप डॉमेस्टिक ब्रोकरेजेज आशावान; ग्‍लैंड फार्मा ने 6480 करोड़ रु. की पेशकश के साथ सोमवार को बाजार में आईपीओ खोला

Editor-Ravi Mudgal

जयपुर 11 नवंबर 2020 – हाई एंट्री बैरियर इंजेक्‍टेबल्‍स में सबसे दमदार पाइपलाइन्‍स में से एक वाले, ग्‍लैंड फार्मा लिमिटेड को लेकर विश्‍लेषकों में खुशी है। इसके 267 एएनडीए फाइलिंग्‍स में से स्‍टेराइल इंजेक्‍टेबल्‍स के लिए 191 एएनडीए फाइलिंग्‍स, अंकोलॉजी के लिए 50 और ऑप्‍थैल्मिक संबंधी उत्‍पादों के लिए 26 एएनडीए फाइलिंग्‍स हैं।

दिलचस्‍प बात यह है कि अनुपालन के मोर्चे पर, हैदराबाद-स्थित इस कंपनी को इसकी शुरुआत के बाद से अब तक यूएसएफडीए से कभी भी चेतावनी पत्र प्राप्‍त नहीं हुआ है।

आईसीआईसीआई सिक्‍योरिटीज ने 1500 रु. प्रति इक्विटी शेयर पर स्‍टॉक सब्‍सक्राइब करने का अनुमोदन किया है, स्‍टॉक 31.7x वित्‍त वर्ष’20 पर उपलब्‍ध है।

आईसीआईसीआई सिक्‍योरिटीज ने अपनी रिपोर्ट में बताया, ”पूर्णत: एकीकृत इंजेक्‍टेबल/ऑप्‍थल निर्माता और बी2बी फंक्‍शनरी के रूप में, ग्‍लैंड ने अपने बेदाग विनियामक ट्रैक रिकॉर्ड एवं अचल ग्राहक आधार के साथ आकर्षक प्रस्‍ताव दिया है। इसके अलावा, इसकी दीर्घकालिक निर्माण विरासत जैसी विशेषताएं इसके प्रीमियम वैल्‍यूएशन को सत्‍यापित करती हैं। हमें स्‍टॉक को सब्‍सक्राइब करने की संस्‍तुति करते हैं।”

दरअसल, वित्‍त वर्ष 2018-20 के बीच, ग्‍लैंड फार्मा के राजस्‍व में 28% सीएजीआर की दर से वृद्धि हुई है, जबकि वित्‍त वर्ष’21 की पहली तिमाही में राजस्‍व में 31% वृद्धि हुई। ऋण न होने और नकदी उच्‍च होने के चलते, वित्‍त वर्ष’20 में कंपनी का पीएटी मार्जिन मजबूती के साथ 29.4% है, जो वित्‍त वर्ष’18 के 19.8% से अधिक है।

निर्मल बैंग सिक्‍योरिटीज के अनुसार, कंपनी दमदार लाभदेयता के साथ मध्‍यम अवधि में 25 प्रतिशत सीएजीआर को बनाये रखने में सक्षम है। यद्यपि वित्‍त वर्ष’21 की पहली तिमाही के मार्जिन्‍स अधिक हैं, लेकिन हमें लगता है कि एबिटा मार्जिन 35-38% की रेंज में टिकाऊ बना रहेगा।

इसकी रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि कंपनी, आईपीओ के साथ कैपेक्‍स और कैश ऑन बुक्‍स करना चाहती है, जिससे निकट अवधि में रिटर्न अनुपात अस्‍थायी रूप से प्रभावित हो सकता है, हालांकि दीर्घकालिक रूप से सकारात्‍मक बने रहने की उम्‍मीद है।

निर्मल बैंग सिक्‍योरिटीज ने अपनी रिपोर्ट में कहा, ”इश्‍यू प्राइस, 1490-1500 रु. के ऊपरी प्राइस बैंड पर 31.7x FY20 और 19.5x Q1FY21 की वार्षिकीकृत कमाई के साथ जोरदार है, जो कि इंडस्‍ट्री का ऊपरी छोर है। हालांकि, आगे राजस्‍व में वृद्धि और बढ़ती लाभदेयता इसे प्रतिस्‍पर्द्धियों के बीच बेहतर पसंद बनायेगी। हम दीर्घकालिक लाभ की दृष्टि से ‘सब्‍सक्राइब’ करने की संस्‍तुति करते हैं।

विश्‍लेषक इस बात को लेकर आशावान हैं कि कंपनी, नये-नये भौगोलिक क्षेत्रों में भी अपना विस्‍तार कर रही है और विनिर्माण क्षमताओं एवं शोध व विकास में बड़ी राशि का निवेश कर रही है, ताकि ऑर्डर पाइपलाइन को स्‍वस्‍थ बनाये रख सके। आगे, कंपनी को पैरेंट से मजबूत सहयोग प्राप्‍त है और इंजेक्‍टेबल सेगमेंट में प्रवेश हेतु बड़ी बाधाएं हैं जो कंपनी के विकास की संभावना और अधिक बढ़ा देती हैं।

निवेशकों के लिए रेलिगेयर सिक्‍योरिटीज ने कहा, ”वैल्‍यूएशन की दृष्टि से, ग्‍लैंड फार्मा का मूल्‍यांकन 18.5x FY21E P/E वार्षिकीकृत ईपीएस पर किया गया है। आगे, हम कंपनी के विकास को लेकर आशावान हैं और इसलिए, दीर्घकालिक निवेशक इस इश्‍यू को सब्‍सक्राइब कर सकते हैं।”

इस ऑफर का प्राइस बैंड 1,490-1,500 प्रति शेयर पर तय किया गया है, और यह इश्‍यू 11 नवंबर को बंद होगा।

आईपीओ में 1,250 करोड़ रु. तक का फ्रेश इश्‍यू और 3.49 करोड़ शेयर्स का ऑफर फॉर सेल शामिल है।

आईपीओ खुलने के पहले, ग्‍लैंड फार्मा ने शनिवार को कहा कि इसने 70 एंकर निवेशकों से कुल 1,943.86 करोड़ रु. जुटा लिये हैं। कंपनी ने निवेशकों को 12,959,089 शेयर्स आवंटित करके 1,500 प्रति शेयर के ऊपरी प्राइस बैंड पर फंड जुटाये हैं।

आईपीओ में 1,250 करोड़ रु. तक का फ्रेश इश्‍यू और 3.49 करोड़ शेयर्स का ऑफर फॉर सेल शामिल है।

 

About Manish Mathur