ट्रेन्ट लिमिटेड ने घोषित किए वित्तीय वर्ष 2021 की द्वितीय तिमाही के नतीजें

Editor-Manish Mathur

जयपुर 06 नवंबर 2020 –ट्रेन्ट लिमिटेड ने (कंपनी) 30 सितंबर 2020 को समाप्त हुए पहले छमाही के वित्तीय परिणाम (स्वतंत्र और समेकित) आज घोषित किए।

 स्वतंत्र नतीजें

  • तिमाही के दौरान, स्थानीय नियमों के अनुसार साप्ताहिक छुट्टी के दिनों पर स्टोर्स बंद रखने पड़े थे। इससे संचालन से प्राप्त होने वाला महसूल प्रभावित हुआ है।  पिछले वर्ष की इसी तिमाही की अपेक्षा इस वर्ष महसूल में 45% की गिरावट हुई है और वह 452 करोड़ रूपए दर्ज किया गया है। पहली तिमाही में संचालन में 171 करोड़ रुपयों का नुकसान1 हुआ था जो इस तिमाही में 59 करोड़ रूपए रहा।
  • फिर भीउत्साहजनक बात है कि हाल के हफ्तों में स्थानीय प्रतिबंधों को हटाए जाने के कारण  पूरी तरह से चालू हैं। रेवेन्यू ट्रेजेक्टरी में लगातार रिकवरी दर्ज की जा रही है, पिछले वर्ष की तुलना में जुलाई 2020 38% और अक्टूबर 2020 करीबन 70% था। दिवाली की तैयारियों के चलते हाल ही के हफ़्तों में ग्राहकों के उत्साह में बढ़ोतरी हमारे लिए यक़ीनन प्रोत्साहक है।
  • जैसा कि हमने पहले भी साझा किया था, खर्च कम करने के विभिन्न उपायों का हम पालन कर रहे हैं और मध्यम अवधि में वास्तविक क्षमताएं हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं। हमें हमारे संपत्ति हितधारकों से उत्साहवर्धक समर्थन मिल रहा है। फिर भी परिणाम वर्तमान स्थिति के आधार पर हम इन नतीजों में परंपरागत प्रावधानों को शामिल करते हैं और आगे चलकर उनका विश्लेषण किया जाएगा।  लागू मानकों के अनुसार, किराया और संबंधित शुल्क (द्वितीय तिमाही में 23 करोड़ रूपए और पहली छमाही में  58 करोड़ रूपए) जो कि अर्जित नहीं किए जाने हैं, लेकिन फिर भी उनको अन्य आय के रूप में समाविष्ट किया गया है हालांकि वे संचालनात्मक हैं।
  • इन नतीजों में लाभ और हानि के बयान में किराया, मूल्यह्रास, अन्य आय और वित्त लागतों में दर्शाए गए इंडएएस 116 लीज एकाउंटिंग आवश्यकताओं को भी शामिल किया गया है। सितंबर 2020 को समाप्त तिमाही के लिए स्टैंडअलोन लाभ पर इंडसएएस 116 का निवल प्रभाव प्रतिकूल था, द्वितीय तिमाही में यह प्रभाव 21 करोड़ रूपए और पहली छमाही में 38 करोड़ रूपए दर्ज किया गया।
  • तिमाही के परिणामों में आस्थगित करों के कारण 19 करोड़ रुपयों की राशि भी शामिल है (द्वितीय तिमाही में नुकसान के संबंध में), वित्तीय वर्ष 2021 और 2022 में हम उनकी वसूली करने की आशा रखते हैं। पहली छमाही में आस्थगित करों की राशि 61 करोड़ रूपए थी।
  • हमारे ग्राहक हमारे डिजिटल प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर करने लगे हैं।  पिछले वर्ष की तुलना में कोविड लॉकडाउन के बाद हमारे ऑनलाइन चैनल्स ने 50% से ज्यादा बढ़ोतरी दर्ज की है।
  • तेज़ी से विस्तार की हमारी नीति को लगातार जारी रखने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं और उसपर पूरा ध्यान केंद्रित किया है। वित्तीय वर्ष 2021 में हमने आज तक 11 नए स्टोर्स शुरू किए हैं इनमें 8 जुडिओ, 2 वेस्टसाइड, 1 लैंडमार्क शामिल हैं। हमारे लिए अनुकूल सभी माइक्रो बाजारों में अवसरों का लाभ उठाने के लिए हम उत्सुक हैं।

समेकित नतीजें

  • 30 सितंबर 2020 को समाप्त हुई तिमाही में कंपनी ने 585 करोड़ रूपए महसूल और करों के पश्चात् नुकसान 71 करोड़ रूपए दर्ज किया है।
  • समेकित नतीजों में इंडसएएस 116 लीज एकाउंटिंग आवश्यकताएं शामिल हैं।  सितंबर 2020 को समाप्त हुई तिमाही में कर के पहले मुनाफे पर इंडसएएस 116 का निवल प्रभाव 22 करोड़ रूपए प्रतिकूल था और छमाही के लिए यह प्रभाव 44 करोड़ रूपए प्रतिकूल था।  कंपनी के इस प्रदर्शन पर ट्रेन्ट लिमिटेड के अध्यक्ष श्री. नोएल एन टाटा ने बताया, “कोविड से जुड़ी समस्याएं अभी भी जारी होने के बावजूद हमारे सभी विभागों में स्थिति में तेज़ी से सुधार हो रहे हैं यह हमारे लिए प्रोत्साहक बात है। ग्राहकों की संख्या बढ़ रही है, सुरक्षा नियमों का कड़ा पालन किया जा रहा है इन बातों का हमारे प्रमुख हितधारकों ने स्वागत किया है। आशा करता हूं कि त्योहारों का सीज़न सभी के लिए सकारात्मक ऊर्जा लेकर आएगा।

 कोविड केसेस के रिकवरी रेट में सुधार हो रहा है और यहां हम भी हमारी लाभदायकता में सुधार होने की आशा करते हैं।  हालांकि आने वाला कुछ समय अनिश्चित होगा लेकिन हम हमारे अनूठे ब्रांड्स के विकास और स्टोर्स, डिजिटल प्लेटफॉर्म्स के जरिए मजबूत विस्तार पर पूरा ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

 1संचालन के अलावा अन्य आय, वित्तीय खर्च, कर और इंडसएएस 116 प्रभाव को छोड़कर

ट्रेन्ट लिमिटेड :

1998 में स्थापित की गई ट्रेन्ट यह टाटा समूह की कंपनी है। भारत की सबसे बड़ी और सबसे तेजी से विकसित हो रही रिटेल श्रृंखलाओं में से एक वेस्टसाइड, खाद्यपदार्थ, ग्रोसरी और रोज़ाना जरुरत की चीजों के लिए ट्रेन्ट हायपरमार्केट (स्टार बैनर के तहत), पूरे परिवार के मनोरंजन के लिए लैंडमार्क, कम दामों में फैशन की खरीदारी के लिए जुडिओ यह स्टोर्स ट्रेन्ट लिमिटेड द्वारा चलाए जाते हैं।

 इस कंपनी ने देशभर में 88 शहरों में कुल 166 वेस्टसाइड स्टोअर्स शुरू किए हैं, इनमें से हर एक स्टोअर 8,000-34,000 स्केअर फ़ीट का है।   यहाँ पर विमेन्स वेअर, मेन्स वेअर, किड्स वेअर, फुटवेअर, कॉस्मेटिक्स, परफ्यूम्स, हैंडबैग्स, घरेलु फर्नीचर, एक्सेसरीज, लौंजरे और गिफ्ट्स ऐसे कई विभाग बनाए गए हैं।

 जुडिओ वैल्यू फॉर्मेट फैशन डेस्टिनेशन है, देशभर में 88 जुडिओ स्टोर्स हैं और इनमें से हर एक स्टोर 5000 से 8000 स्केअर फ़ीट का है। ग्राहकों की अलग-अलग जरूरतों के अनुसार जुडिओ में विशेष विभाग बनाए गए हैं।  यहाँ महिलाओं, पुरुषों और बच्चों के फैशनेबल कपड़ें, फुटवियर और घरेलु उपयोग की चीजें बेचीं जाती हैं।

लैंडमार्क में पूरे परिवार के लिए मनोरंजन के कई उत्पाद होते हैं।  लैंडमार्क के उत्पाद पोर्टफोलियो में खिलौनें, स्टेशनरी, किताबें, प्रौद्योगिकी और खेल शामिल हैं।

अस्वीकरण

इस प्रेस विज्ञप्ति में कंपनी के प्रदर्शन का वर्णन करते हुए लागू प्रतिभूतियों के कानूनों और विनियमन के अर्थ में “आगे की ओर देखने वाले कथन” हो सकते हैं। वास्तविक परिणाम प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से व्यक्त, अनुमान से भिन्न हो सकते हैं। कंपनी के संचालन में बदलाव ला सकते हैं ऐसे महत्वपूर्ण कारकों में कंपनी जहां काम करती है उन घरेलू बाजारों में मांग / आपूर्ति और मूल्य की स्थिति को प्रभावित करने वाली आर्थिक स्थितिपर्यावरण के कारण परिवर्तन, सरकार के नियम, कानून, न्यायिक घोषणाएँ और / या अन्य आकस्मिक कारक शामिल हैं।

 

About Manish Mathur