येस बैंक ने येस ऑनलाइन के साथ ई-बैंकिंग को पूरी तरह बदला

Editor-Manish Mathur

जयपुर 10 नवंबर 2020  -अपने पूरी तरह से नए रिटेल नेटबैंकिंग प्लेटफाॅर्म ‘येस आॅनलाइन‘ के माध्यम से येस बैंक ने एक परिवर्तित ‘डिजिटल बैंक‘ बनाने की अपनी रणनीति के अनुरूप एक कदम और आगे बढ़ा दिया है। ग्राहकों की सुरक्षा और सुविधा को ध्यान में रखते हुए लॉन्च किया गया येस बैंक का यह इंटरफेस डिजिटल बैंकिंग और ऑनलाइन भुगतान ईको सिस्टम में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है।

एडवांस्ड मशीन लर्निंग और एक अनुकूल यूजर इंटरफेस द्वारा संचालित येस आॅनलाइन अपने इंटेलीजेंट सर्च और क्विक-एक्शन लिंक टैब के साथ ग्राहकों की सुविधा को ध्यान मंे रखते हुए डिजाइन किया गया है।  क्विक-एक्शन लिंक टैब बिल भुगतान, धन हस्तांतरण, खाता विवरण और अक्सर किए जाने वाले अन्य लेनदेन के लिहाज से सक्षम हैं। यह नया इंटरफेस ग्राहक को बैंक की सभी सेवाओं जैसे जमा, क्रेडिट कार्ड, ऋण और निवेश तक पहुँच प्रदान करने के लिए एक यूनिफाइड प्लेटफाॅर्म प्रदान करता है। ग्राहक की  निवल संपत्ति और बैंकिंग प्राथमिकताओं के आधार पर एक नेट-वैल्यू कैलकुलेटर और एनालिटिक्स-आधारित प्रोडक्ट और सर्विस रिकमेंडेशंस भी उपलब्ध कराया गया है।

येस आॅनलाइन की रिस्पाॅन्सिव डिजाइन इस तरह की है कि इससे उपयोगकर्ता को बेहद आसानी होती है। इसमें बेहतर और स्पष्ट मेनू के साथ मॉड्यूलर कार्ड आधारित इंटरफेस है, जिससे ग्राहक आसानी के साथ नेविगेट कर सकते हैं। सभी किस्म के लेनदेन को पूरी तरह सुरक्षित करने के लिए एक मल्टी-लेयर सिक्योरिटी सिस्टम का सपोर्ट साथ में है।

येस आॅनलाइन की लॉन्चिंग पर टिप्पणी करते हुए येस बैंक की चीफ आॅपरेटिंग आॅफिसर अनीता पाई ने कहा, ‘‘उपयोगकर्ताओं के अनुकूल इंटरफेस के साथ हमारा ऑनलाइन बैंकिंग प्लेटफॉर्म येस आॅनलाइन बेहतर और उन्नत तरीके से काम करता है, जिससे हमारे ग्राहक सुरक्षित और सुविधापूर्ण तरीके से ऑनलाइन बैंकिंग कर सकते हैं। आने वाले समय में बैंक के सभी इनोवेशन के लिहाज से भी यह एक प्लेटफाॅर्म के रूप में काम करेगा। इस ऑनलाइन बैंकिंग प्लेटफॉर्म को लॉन्च करना दरअसल हमारे सभी ग्राहकों के लिए बैंकिंग को सहज और खुशहाल बनाने के लिए येस बैंक की प्रतिबद्धता को ही रेखांकित करता है।‘‘

इस इंटरफेस की अग्रणी डिजाइन के कारण उपयोगकर्ताओं के लिए अत्याधुनिक कस्टमाइज्ड अनुभव संभव हो पाता है। उदाहरण के लिए, वे जिस कार्यक्रम को चुनते हैं- येस प्रोसपेरिटी, येस प्रेमिया, येस फस्र्ट, येस  प्राइवेट – ग्राहकों को प्रत्येक सेगमेंट के लिए एक विशिष्ट लुक और फील और कस्टमाइज्ड ऑफर मिलते हैं।

हरेक के लिए उपयुक्त इंटरफेस के कारण ग्राहक और बेहतर तरीके से अपने खातों का प्रबंधन कर सकते हैं, साथ ही वे कुछ क्लिक्स के साथ स्टैंडिंग आॅर्डर्स सेट कर सकते हैं, बचत और जमा के लिए अपने लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं और अपने खर्चाें की निगरानी कर सकते हैं। वे बार-बार किए जाने वाले लेनदेन को भी ‘फेवरिट‘ के रूप में मार्क कर सकते हैं और बकाया राशि का समय पर भुगतान करने के लिए रिमाइंडर भी सेट कर सकते हैं।

इसके अलावा, इंटरफेस द्वारा संचालित एनालिटिक्स-संचालित निर्णय उपयोगकर्ता को लाभान्वित करने के लिए प्रोडक्ट रिकमंडेशंस प्रदान करता है।

येस ऑनलाइन बैंक की डिजिटल परिवर्तन की प्रक्रिया में एक प्रमुख भूमिका के रूप में कार्य करेगा। एपीआई आधारित तकनीक पर निर्मित, यह इंटरफेस मौजूदा और आगामी डिजिटल बैंकिंग अनुप्रयोगों में, प्लग-एंड-प्ले मॉडल के माध्यम से माइक्रो सर्विसेज के पुनः उपयोग की सुविधा प्रदान करता है। यह बैंकिंग के प्लेटफॉर्मिफिकेशन के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है और विभिन्न एप्लीकेशंस में समान अनुभव प्रदान करता है। जऊ इनोवेशन और ओरेकल फाइनेंशियल सर्विसेज सॉफ्टवेयर लिमिटेड के साथ साझेदारी में बनाए गए इस नए इंटरफेस का निर्माण क्लाइंट्स के साथ निरंतर चर्चाओं, कस्टमर सर्वे से मिले फीडबैक और क्लोज्ड यूजर ग्रुप डिस्कशंस के आधार पर किया गया है। यह सुनिश्चित किया गया है कि नई नेटबैंकिंग प्रणाली डिजिटल बैंकिंग से विकसित उपभोक्ताओं की समस्त अपेक्षाओं को पूरा कर सके।

येस आॅनलाइन का अनुभव करने के लिए क्लिक करेंः

https://yesonline.yesbank.co.in.

येस बैंक के बारे में

येस बैंक एक ‘फुल सर्विस कमर्शियल बैंक‘ है जो कॉर्पोरेट एमएसएमई और खुदरा ग्राहकों के लिए उत्पादों सेवाओं और टैक्नोलाजी से संचालित डिजिटल आफरिंग्स की एक पूरी श्रृंखला उपलब्ध कराता है। येस बैंक अपने पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी येस सिक्योरिटीज और अपने म्युचुअल फंड कारोबार से संबंधित कंपनी येस एसेट मैनेजमेंट (इंडिया) लिमिटेड के माध्यम से अपने निवेश बैंकिंग मर्चेंट बैंकिंग और ब्रोकरेज व्यवसायों को संचालित करता है। मुंबई में मुख्यालय वाले येस बैंक की भारत में सभी 28 राज्यों और 8 केंद्र शासित प्रदेशों में अखिल भारतीय मौजूदगी है जिनमें गिफ्ट सिटी में एक आईबीयू और अबू धाबी में एक प्रतिनिधि कार्यालय भी शामिल है।

अधिक जानकारी के लिए विजिट करें-http://www.yesbank.in/

About Manish Mathur