गल्‍फ ऑयल ने कोविड-पूर्व की तुलना में सभी क्षेत्रों में वृद्धि दर्ज कराया; दूसरी तिमाही में किया शानदार प्रदर्शन

Editor-Ravi Mudgal

जयपुर 10 नवंबर 2020 – गल्‍फ ऑयल ल्‍यूब्रिकेंट्स इंडिया लिमिटेड, जो हिंदुजा समूह की एक कंपनी है, ने 30 सितंबर, 2020 को समाप्‍त तिमाही और छमाही के अपने अअंकेक्षित वित्‍तीय परिणामों की आज घोषणा की है। प्रमुख बिंदु नीचे दिये गये हैं:

करोड़ रुपये में

  Q-2- FY-20-21 Q-2- FY-19-20 H-1- FY-20-21 H-1- FY-19-20
शुद्ध राजस्‍व 411.74 421.28 652.91 861.96
एबिटा 78.32 75.72 103.74 153.60
कर-पूर्व मुनाफा (पीबीटी) 79.04 69.17 102.20 144.11
कर-पश्चात मुनाफा (पीएटी) 59.13 61.98 76.30 110.71
ईपीएस (बेसिक) 11.79* 12.41* 15.22* 22.19*

* अवार्षिकीकृत

 

कंपनी ने जुलाई-सितंबर तिमाही में सभी क्षेत्रों में रिकॉर्ड वृद्धि दर्ज करायी है। यह सभी सेगमेंट्स में वॉल्‍यूम बढ़ाने हेतु शुरू की गयी पहलों और बुद्धिमानीपूर्वक खर्च हेतु उठाये गये कदमों को जारी रखने के चलते हासिल हुआ है। इंडस्‍ट्री में महीने-दर-महीने आधार पर मांग में तेजी आयी और अधिकांश बाजार एवं उपभोक्‍ता खंड लगभग सामान्‍य स्थिति में लौट आये हैं और मांग में कुछ वृद्धि भी देखने को मिली है। इसके परिणामस्‍वरूप, कंपनी ने लगभग कोविड-पूर्व स्‍तर पर राजस्‍व दर्ज कराये और इस तिमाही में एबिटा और कर-पूर्व मुनाफा सबसे अधिक रहा।

मांग पूरी करने संबंधी हमारी रणनीतियों के साथ कंपनी की विशाल आपूर्ति श्रृंखला और वितरण क्षमताओं के चलते प्रमुख उप-खंडों में वॉल्‍यूम्‍स रिकॉर्ड स्‍तर पर पहुंचे। चेन्‍नई सुपर किंग्‍स (सीएसके) और श्री महेन्‍द्र सिंह धोनी के साथ हमारे गठबंधनों और नवोन्‍मेषी एवं संकेंद्रित कार्यक्रमों के चलते बाजार में बिक्री बढ़ी। दोपहिया और वाणिज्यिक वाहन श्रेणी में उत्‍पादों की मांग बढ़ने के चलते भी दूसरी तिमाही में वृद्धि हुई। पीसीएमओ सेगमेंट, जो बड़े महानगरों में लंबे समय तक के लिए लॉकडाउन लगने के चलते सबसे अधिक प्रभावित हुआ है, में भी तिमाही के अंत तक मांग में वृद्धि हुई। अन्‍य प्रमुख खंडों जैसे कि बी2बी एवं औद्योगिक व्‍यवसायों में कंपनी ने बेहतर प्रदर्शन किया और इस तिमाही में रिकॉर्ड बिक्री दर्ज करायी।

ब्रांड-बिल्डिंग गतिविधियां चयनात्‍मक तरीके से शुरू हुईं जो वर्तमान स्थिति को ध्‍यान में रखते हुए प्रमुख रूप से सोशल मीडिया के उपयोग पर केंद्रित रहीं। #गल्‍फकाकॉल, हमारा सीएसके और एम एस धोनी का कैंपेन, व्‍यापार, उपभोक्‍ताओं और प्रक्रियाओं पर केंद्रित रहे और सोशल मीडिया परिसंपत्तियों का उपयोग करके उन्‍हें लॉन्‍च किया गया, जिसे शानदार प्रतिक्रिया मिली। कंपनी ने ट्रकर्स के लिए ब्रांड प्रोपर्टी ”सुरक्षाबंधन” का सीजन-2 भी लॉन्‍च किया गया। हमने अग्रणी रेडियो चैनल पार्टनर के साथ सहयोग किया और विभिन्‍न ट्रांसपोर्ट नगरों में 10,000 से अधिक ट्रकर्स को विशिष्‍ट और अनूठी राखी (जिसमें साबुन के स्ट्रिप्‍स थे) बांटी गयी। ट्रकर्स और ट्रक एसोसिएशंस द्वारा भी इस व्‍यवहार की प्रशंसा की जा रही थी, इसलिए गल्‍फ ऑयल को ‘सुरक्षाबंधन’ सीजन 1 (2019 अभियान) के लिए प्रतिष्ठित वॉउ अवार्ड्स एशिया 2020 में 2 स्‍वर्ण पदक और इसके कृषि संबंधी ब्रांड प्रोपर्टी – गल्‍फ सुप्रीम ट्रैक्‍टरोत्‍सव के लिए कांस्‍य पदक से सम्‍मानित किया गया।

इस तिमाही में, बीएस VI वाहनों के लिए डीजल एग्‍जॉस्‍ट फ्लुइड (डीईएफ) प्रोडक्‍ट सेगमेंट हेतु गल्‍फ एडब्‍लू® इकोप्रो को भी दोबारा लॉन्‍च किया गया, जिसकी अधिक स्‍वच्‍छ, अधिक इको-फ्रेंड्ली उत्‍सर्जन मानदंडों के लिए दिये जा रहे प्रोत्‍साहन के मद्देनजर अधिक बिक्री हुई और इसके प्रति अधिक झुकाव देखा गया।

सितंबर’20 को समाप्‍त छमाही में कंपनी का परिचालन नकद प्रवाह भी शानदार 133 करोड़ रु. रहा, जिसमें मजबूत कार्यशील पूंजी प्रबंधन का अच्‍छा योगदान रहा।

गल्‍फ ऑयल ल्‍यूब्रिकेंट्स इंडिया लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी, श्री रवि चावला ने कहा, ”जैसा कि पिछली तिमाही के वक्‍तव्‍य में संकेत दिया गया था, कई खंडों में मांग को लेकर आशाजनक स्थितियां दिख रही हैं और हमें सर्वोच्‍च तिमाही लाभदेयता एवं सर्वाधिक एबिटा मार्जिन के साथ टॉपलाइन और बॉटमलाइन दोनों ही मोर्चे पर जबरदस्‍त प्रदर्शन करने की खुशी है। मुझे टीम, ट्रेड और बिजनेस पार्टनर्स पर वास्‍तव में गर्व है जिन्‍होंने इन रिकॉर्ड आंकड़ों को हासिल करने में नवोन्‍मेषी तरीके से अथक प्रयास किया है और इसी का परिणाम है कि हम इस चुनौतीपूर्ण समय में इतना शानदार प्रदर्शन कर सके। इस असाधारण प्रदर्शन का श्रेय हमारी ब्रांड इक्विटी, उत्‍पाद पेशकशों, नेटवर्क और टीम के जुनून की ताकत को जाता है। मौजूदा मांग स्थिति को देखते हुए, हम आगे के समय के लिए भी काफी आशावान हैं, जबकि हम इनपुट लागतों एवं कॉस्‍ट ऑप्टिमाइजेशन पर भी लगातार जोर देते रहे हैं और हमें आगे बाजार हिस्‍सेदारी में वृद्धि की भी उम्‍मीद है।”

कंपनी ने अपनी सीएसआर गतिविधियां जारी रखी और अन्‍य संगठनों के साथ सहयोग करके राशन पैकेट्स बांटे और इस महामारी का सामना कर रहे समुदायों, किसानों और छोटे उद्यमों को सहायता करते रहे हैं।

जीओएलआईएल के विषय में:

हिंदुजा समूह का घटक, गल्‍फ ऑयल ल्‍यूब्रिकेंट्स इंडिया लिमिटेड (जीओएलआईए) भारतीय स्नेहक बाजार में एक स्थापित खिलाड़ी है। यह ऑटोमोटिव और औद्योगिक स्नेहक, ग्रीस, 2-व्हीलर बैटरी आदि की एक विस्तृत श्रृंखला का विपणन करता है। आज, खाड़ी ब्रांड अपने मूल गुणों के रूप में ‘गुणवत्ता, धीरज और जुनून’ के मूल्यों के साथ पांच महाद्वीपों के 100 से अधिक देशों में मौजूद है। गल्फ ऑयल इंटरनेशनल ग्रुप का मुख्य व्यवसाय 400 से अधिक प्रदर्शन स्नेहक और सभी बाजार क्षेत्रों के लिए संबंधित उत्पादों से युक्त एक व्यापक रेंज का निर्माण और विपणन है।

About Manish Mathur