999Services.com का लक्ष्य 2025 तक भारत का 100 लाख किलो ई–कचरा कम करना है

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर 28 दिसंबर 2020  – भारत ने, अकेले, एक ही साल में (2019 में) 3.2 मिलियन टन ई–कचरा पैदा किया था। भारतीय स्टार्ट–अप कंपनी 999Services.com का लक्ष्य है– हमारी पृथ्वी को बचाना। इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए वे पुराने एयरकंडीशनरों का उपयोग करते हैं।

ई–कचरा या इलेक्ट्रॉनिक कचरा बिजली के बेकार हो चुके उपकरणों, जिन्होंने अपना “उपयोगी जीवन” पूरा कर लिया हो, उससे पैदा होता है।

इनकी बढ़ती संख्या के लिए हम सभी तब तक जिम्मेदार होंगे जब तक इसके लिए कुछ काम नहीं करते। एसी सर्विस और एसी की मरम्मत (रीफर्बिश) करने वाली भारतीय स्टार्ट–अप कंपनी 999services.com ने इस दिशा में कदम बढ़ाया है और हमारे धरती को बचाने का संकल्प लिया है। आप मरम्मत कर बिल्कुल नया बनाए गए एयर कंजीशन का प्रयोग कर अपनी धरती को “बचाने” में मदद कर सकते हैं। ऐसा कर आप अधिक जहरीले पदार्थों को पैदा करने की वजह भी नहीं बनेंगे। सरल शब्दों में कहें तो कंपनी एयर कंडीशनरों को नया बना कर सर्कुलर इकॉनमी (circular economy) और सस्टेनेबल सोसायटी (sustainable societies) के निर्माण में मदद करती है।

केवल 2019 में ही, विश्व में 53.6 मिलियन टन ई– कचरा पैदा हुआ जो लगभग 7.3 किलोग्राम प्रति व्यक्ति के बराबर है और यह 350 क्रूज़ जहाजों के वजन के बराबर भी है! अपने घर से सफाई की शुरुआत करने के लिए 999services.com ने 2025 तक हर दिन एयर कंडीशनरों को रीफर्बिश कर भारत के 100 लाख किलोग्राम ई–कचरा कम करने की योजना बनाई है।

कई देशों में, एयर कंडीशनों को कूड़े में या कबाड़खाने में फेंकना अवैध है। ऐसा इसलिए है क्योंकि सभी एसी, हां सभी एसी में, निर्धारित मात्रा में कूलंट या ‘रेफ्रीजरेंट’ होते हैं जो पर्यावरण के लिए खतरनाक हैं। एयर कंडीशनरों से, यहां तक कि बेकार हो चुके एयर कंडीशनर भी, निकलने वाले ग्रीनहाउस गैस ओजन की परत को कमज़ोर बनाते हैं। इसका मतलब है ये पुराने एयर कंडीशनर अभी भी काम कर सकते हैं। आप मरम्मत कर नए बनाए गए एयर कंडीशनिंग यूनिट का प्रयोग अपनी धरती को बचाने में मदद करने के लिए कर सकते हैं और ऐसा कर आप अधिक जहरीले पदार्थों के उत्पादन में योगदान करने से भी बच जाएंगे।

एक रीफर्बिश्ड एसी बिल्कुल नए एसी के जैसे ही काम करता है। इसके अलावा खरीददारों तक पहुँचने से पहले सभी एयर कंडीशनरों की अच्छी तरह से जांच–पड़ताल, मरम्मत की जाती है और वे गुणवत्ता नियंत्रण प्रक्रिया से गुजरते हैं। इसके अलावा ये नए एयर कंडीशनर के मुकाबले बहुत सस्ते होते हैं और बहुत अच्छा काम करते हैं। संभवतः नए एसी खरीदने के मुकाबले यह बहुत अच्छा है, 999services.com के साथ आपका लेन–देन यहीं समाप्त नहीं हो जाएगा। ये अपने रीफर्बिश्ड एयर कंडीशनरों के लिए फ्री अनलिमिटेड गारंटी रिप्लेसमेंट और रीपेर (repair) की सुविधा भी देते हैं यानि, अगर एक साल के भीतर किसी भी तरह की समस्या आई तो आपको बदले में बिल्कुल नया रीफर्बिश्ड एसी मिलेगा। इसकी कीमत में एक पूरी किट और भारत में 18,000 पिन कोड्स (शहरों) के लिए मुफ्त ट्रांसपोर्टेशन शामिल है।

999services.com के संस्थापक और सीईओ, वेदांग खेतावत ने कहा कि “999Services.com पर दिए जाने वाले सॉल्यूशंस बहुत कम कीमत पर मन के मुताबिक नतीजे देते हैं। हम पुराने रिपेर– वाला के सिद्धांत, जिसमें लोग अपने उत्पादों को ठीक करने के लिए स्थानीय विशेषज्ञ की मदद लेते थे, इससे उनके उत्पाद ठीक भी हो जाते थे या पूरी तरह से खराब हो जाया करते थे, के मुकाबले कहीं बेहतर विकल्प देते हैं। प्रक्रिया को मानकीकृत और सुव्यवस्थित करने के साथ– साथ इसे देश के 18000 शहरों में उपलब्ध करा कर, हमने गुणवत्तापूर्ण देखभाल सुनिश्चित की है और हमारे ग्राहक हम पर विश्वास कर सकते हैं।”

आप अनबॉक्स्ड या रीफर्बिश्ड एसी खरीद कर ई–कचरा को कम करने में 999services कम्युनिटी की मदद कर सकते हैं। अभी तक, इस संगठन ने 15 लाख किलोग्राम ई–कचरे को  कम कर दिया है।

 999Services.com के संस्थापक और सीईओ के वेदांग खेतावत के बारे में:

 26 साल की उम्र में, जोश से भरे और आगे की सोच रखने वाले उद्यमी वेदांग ने रीफर्बिश्ड एयर–कंडीशनर के लिए खुद का ई–कॉमर्स बिजनेस प्लेटफॉर्म बनाया और बिल्कुल शून्य से इसकी शुरुआत की। इनके पेशेवर जीवन की शुरुआत कलकत्ता के ला मार्टिनियर से उच्चतर माध्यमिक प्रमाणपत्र पूरा करने के साथ हुई। इन्होंने सेंट जेवियर्स कलकत्ता से बिजनेस में स्नातक किया है। इनमें हमेशा से उद्यमी बनने का जुनून था और अपने जीवन में बहुत पहले ही इन्होंने कस्टमर–सेंट्रिक बिजनेस (ग्राहक–केंद्रित कारोबार/customer-centric business) करने का फैसला कर लिया था। स्नातक करने के बाद इन्होंने न्यूयॉर्क में फिल्ममेकिंग का कोर्स किया, साल 2016 के आखिर में लौटने पर, इनके पिता ने इन्हें टेलीकॉम बैकह़ल इंटीग्रेशन (telecom backhaul integration) के पारिवारिक व्यवसाय में लगा दिया। बतौर प्रशिक्षु इन्होंने वहां 12 महीनों तक काम किया और अपने संचार कौशलों का उपयोग कर सहयोगियों का भरोसा हासिल कर लिया। प्रशिक्षु के रूप में दिन में काम करने के बाद शाम को वे अलग– अलग विषयों में अपने कौशल को निखारने के लिए मेहनत किया करते थे।

एयर कंडीशनर कैसे काम करते हैं, इसे समझने के बाद और इंडस्ट्री में एयर कंडीशनरों की सर्विसिंग को लेकर अपनाए जा रहे गलाकाट तरीकों से परेशान वेदांग कुछ नया करना चाहते थे। वे इस खर्च को कम करना और गैर– पेशेवर तरीके को बदलना चाहते थे। परिणामस्वरूप, अप्रैल 2020 में इन्होंने 999services.com की शुरुआत की। 999services कंपनी का उद्देश्य है सेवाओं और उत्पादों को ऑनलाइन खरीदने के लिए पारदर्शी प्रणाली बनाना। इस नए उपक्रम में, वे प्रक्रिया को सुव्यवस्थित बना रहे हैं, दृढ़–संकल्प कर्मियों की टीम बना रहे हैं और हर दिन किफायती मूल्यों पर सर्वोत्तम सेवा प्रदान करने के लिए इन्होंने अपनी पूरी बचत का निवेश भी कर दिया है।

अपने सहयोगियों के बीच, बहुत प्रशिक्षित एवं छोटी– से– छोटी गलती का पता लगा लेने वाले इंजीनियरों के साथ काम करने के लिए जाने जाते हैं। 999services बनाते समय उनका सबसे बड़ा लक्ष्य था लोगों को हर दिन किफायती मूल्य (everyday value prices) पर विश्वसनीय सेवाएं प्रदान करना, और आज भी उनका सबसे बड़ा मिशन यही है। कारोबार को शुरु करने के दो महीने में ही, पूरे भारत वर्ष से इस कंपनी की सेवाएं लेने के लिए ग्राहक पहुँच रहे हैं।

 

लिंक्डइन:  linkedin.com/in/vedangkhetawat

About Manish Mathur