बर्गर किंग इंडिया लिमिटेड का आईपीओ बुधवार, 2 दिसंबर, 2020 को खुला

Editor-Ravi Mudgal

जयपुर 02 दिसंबर 2020 : बर्गर किंग इंडिया लिमिटेड (”कंपनी”), जो रेस्‍टॉरेंट्स की संख्‍या के आधार पर शुरुआती पांच वर्षों के परिचालन के दौरान भारत की एक सबसे तेजी से बढ़ने वाला अंतर्राष्‍ट्रीय क्‍यूएसआर चेन है (स्रोत: टेक्‍नोपैक), 10 रु. के फेस वैल्‍यू वाले इक्विटी शेयर्स के अपने आईपीओ का बिड/ऑफर बुधवार, 2 दिसंबर, 2020 को खोलेगा। बिड/ऑफर, शुक्रवार, 4 दिसंबर, 2020 को बंद होगा। ऑफर का प्राइस बैंड, 59 रु. से 60 रु. प्रति इक्विटी शेयर के बीच तय किया गया है।

आईपीओ में कंपनी का कुल 4,500 मिलियन रु. * तक के इक्विटी शेयर्स का फ्रेश इश्‍यू (”फ्रेश इश्‍यू”) और क्‍यूएसआर एशिया प्राइवेट लिमिटेड (”प्रोमोटर सेलिंग शेयरधारक”) के 60,000,000 इक्विटी शेयर्स का ऑफर फॉर सेल (”ऑफर फॉर सेल”, और फ्रेश इश्‍यू के साथ, ”ऑफर”) शामिल है।

कंपनी ने (i) 23 मई, 2020 को बोर्ड के प्रस्‍ताव के अनुसार 44 रु. प्रति इक्विटी शेयर के नकद मूल्‍य पर प्रोमोटर सेलिंग शेयरहोल्‍डर को 1,32,00,000 इक्विटी शेयर्स का राइट्स इश्‍यू करके कुल 580.80 मिलियन रु.; और (ii) 18 नवंबर, 2020 को बोर्ड के प्रस्‍ताव के अनुसार बीआरएलएम के परामर्श से 58.50 प्रति इक्विटी शेयर के नकद मूल्‍य पर एआईएल को 15,712,820 इक्विटी शेयर्स के अधिमान्‍य आवंटन से 919.20 मिलियन रु. का प्री-आईपीओ प्‍लेसमेंट ले लिया है। प्री-आईपीओ प्‍लेसमेंट के अनुसार, फ्रेश इश्‍यू का आकार, 6,000 मिलियन रु. तक के लिए 1,500 मिलियन रु. घटा दिया गया है, तद्नुसार, फ्रेश इश्‍यू का आकार 4,500 मिलियन रु. तक है।

न्‍यूनतम 250 इक्विटी शेयर्स और उसके बाद 250 इक्विटी शेयर्स के गुणकों में बोलियां लगायी जा सकती हैं।

यह ऑफर, सिक्योरिटीज कॉन्ट्रैक्ट्स (रेगुलेशन) रूल्स, 1957 के 19(2)(बी) की शर्तों, यथा संशोधित (“एससीआरआर“), सिक्‍योरिटीज एंड एक्‍सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (इश्‍यू ऑफ कैपिटल एंड डिस्‍क्‍लोजर रिक्‍वायरमेंट्स) रेगुलेशंस, 2018, के विनियम 31 के साथ पढ़ें, (”सेबी आईसीडीआर रेगुलेशंस”) के अनुसार उपलब्‍ध कराया जा रहा है। यह ऑफर, सेबी आईसीडीआर विनियमनों के विनियम 6(2) के अनुसार बुक बिल्डिंग प्रक्रिया के जरिए उपलब्‍ध कराया जा रहा है, जिसमें ऑफर का न्यूनतम 75 प्रतिशत हिस्सा पात्र संस्थागत खरीदारों (‘‘क्यूआईबी’’) (‘‘क्यूआईबी हिस्सा’’) को आनुपातिक आधार पर आवंटित किये जाने के लिए उपलब्ध होगा, हालांकि कंपनी और प्रोमोटर सेलिंग शेयरहोल्‍डर, बीआरएलएम के परामर्श से विवेकानुसार क्यूआईबी का 60 प्रतिशत तक हिस्सा एंकर निवेशकों को आवंटित कर सकते हैं।

एंकर निवेशक हिस्‍से का एक-तिहाई घरेलू म्युचुअल फंड्स के लिए आरक्षित होगा, बशर्ते घरेलू म्युचुअल फंड्स से एंकर निवेशक आवंटन मूल्य पर या इससे ऊपर की वैध बोलियां प्राप्त हों। क्यूआईबी पोर्शन (एंकर निवेशक पोर्शन को छोड़कर) का 5 प्रतिशत हिस्सा केवल घरेलू म्युचुअल फंड्स को आनुपातिक आधार पर आवंटित किये जाने के लिए उपलब्ध होगा, और क्यूआईबी का बाकी हिस्सा, म्युचुअल फंड्स सहित सभी क्यूआईबी बोलीदाताओं (एंकर निवेशकों को छोड़कर) को आनुपातिक आधार पर आवंटित किये जाने के लिए उपलब्ध होगा, बशर्ते ऑफर मूल्य पर या इससे अधिक पर वैध बोलियां प्राप्त हों। यदि ऑफर का कम से कम 75 प्रतिशत हिस्‍सा क्‍यूआईबी को आवंटित नहीं हो पाता है, तो कंपनी को प्राप्‍त बोली राशि लौटा दी जायेगी।

आगे, नेट ऑफर का 15 प्रतिशत से अनधिक हिस्‍सा आनुपातिक आधार पर गैर-संस्‍थागत निवेशकों को आवंटित किये जाने और ऑफर का 10 प्रतिशत से अनधिक हिस्‍सा खुदरा व्‍यक्तिगत निवेशकों को सेबी आईसीडीआर विनियमनों के अनुसार आवंटित किये जाने के लिए उपलब्‍ध होगा, बशर्ते उनसे ऑफर मूल्य पर या इससे अधिक पर वैध बोलियां प्राप्त हों। एंकर निवेशकों को छोड़कर, सभी बोलीदाताओं को अनिवार्य रूप से एप्लिकेशन सपोर्टेड बाय ब्लॉक्ड एमाउंट (‘‘एएसबीए’’) प्रक्रिया के जरिए ऑफर में भाग लेना होगा और इस हेतु, उन्हें अपने-अपने एएसबीए खातों (आरआईबी के मामले में यूपीआई आईडी सहित, जो भी लागू हो) के बारे में जानकारी देनी होगी, जिनमें सेल्‍फ सर्टिफाइड सिंडिकेट बैंक्‍स (”एससीएसबी”) द्वारा संबंधित बोली राशि अवरुद्ध कर दी जायेगी। एंकर निवेशकों को एएसबीए प्रक्रिया के जरिए ऑफर में भाग लेने की अनुमति नहीं है।

फ्रेश इश्‍यू से प्राप्‍त होने वाली शुद्ध आय का उपयोग (i) कंपनी के स्‍वामित्‍व वाले नये बर्गर किंग रेस्‍टॉरेंट्स स्‍थापित करने हेतु कंपनी द्वारा लिये गये ऋण के बकाया के भुगतान या पूर्व-भुगतान; और (ii) कंपनी के स्‍वामित्‍व वाले नये बर्गर किंग रेस्‍टॉरेंट्स की स्‍थापना में लगे पूंजीगत व्‍यय के जरिए कंपनी के स्‍वामित्‍व वाले नये बर्गर किंग रेस्‍टॉरेंट्स शुरू करने, और सामान्‍य कॉर्पोरेट उद्देश्‍य हेतु प्रस्‍तावित है।

इस ऑफर में उपलब्‍ध कराये गये इक्विटी शेयर्स, लिस्टिंग के बाद बीएसई लिमिटेड (”बीएसई”) और नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (”एनएसई”, बीएसई के साथ, ”स्‍टॉक एक्‍सचेंज”) दोनों पर सूचीबद्ध किये जाने के लिए प्रस्‍तावित हैं। ऑफर का विनिर्दिष्‍ट स्‍टॉक एक्‍सचेंज, बीएसई है।

कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी लिमिटेड, सीएलएसए इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, एडेल्‍वाइस फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड और जेएम फाइनेंशियल लिमिटेड, ऑफर के बुक रनिंग लीड मैनेजर्स हैं।

यहां प्रयुक्‍त सभी शब्‍द और विशिष्‍ट रूप से अपरिभाषित का अर्थ वैसा ही होगा, 25 नवंबर, 2020 के रेड हेरिंग प्रॉस्‍पेक्‍टस में बताये गये अनुसार ही होगा (”आरएचपी”)।

 

About Manish Mathur