dcb-bank-ltd-acquires-equity-stake-in-techfino-capital-private-limited
dcb-bank-ltd-acquires-equity-stake-in-techfino-capital-private-limited

डीसीबी बैंक ने लाॅन्च की ‘डीसीबी हेल्थ प्लस फिक्स्ड डिपॉजिट

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर 02 दिसंबर 2020 – नई पीढ़ी के निजी क्षेत्र के बैंक डीसीबी बैंक ने अनेक लाभ प्रदान करने वाले एक अनूठे सावधि जमा प्रोडक्ट- डीसीबी हेल्थ प्लस एफडी की घोषणा की है। इसके तहत 700 दिन की सावधि जमा पर प्रति वर्ष 6.90 प्रतिशत ब्याज का आकर्षक रिटर्न हासिल किया जा सकता है। साथ ही, निशुल्क चिकित्सा सेवाएं और स्वास्थ्य लाभ भी लिए जा सकते हैं।

‘हेल्थ प्लस’ की सेवाएं ग्रेडेड स्केल में दी गई हैं और फिक्स्ड डिपॉजिट राशि से मेल खाती हैं। यह सेवाएं आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी द्वारा प्रदान की जाती हैं।

‘हेल्थ प्लस’ के लाभ में शामिल हैंः-

पैनल मंे शामिल चिकित्सकों, विशेषज्ञों और आपातकालीन सेवाओं के साथ टेली परामर्श और आमने-सामने की परामर्श सेवाएं।

इसके अलावा, ग्राहक निर्धारित फार्मेसी खर्चों के लिए विशेष मूल्य का लाभ उठा सकते हैं। महामारी जैसे चुनौतीपूर्ण समय के दौरान, संपर्क रहित (फोन या वीडियो पर) टेलीकंसल्टेशन एक वरदान साबित होता है, क्योंकि ज्यादातर लोग स्वास्थ्य और सुरक्षा चिंताओं के कारण अस्पतालों में बहिरंग रोगी विभाग (ओपीडी) मंे जाने से कतराते हैं।

इन दिनों अनेक हेल्थ पाॅलिसी ऐसी हैं, जो वरिष्ठ नागरिकों के लिए स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध नहीं कराती हैं। ऐसी सूरत में ‘हेल्थ प्लस’ सेवाएं एक स्मार्ट विकल्प साबित होती हैं। इस पाॅलिसी में मिलने वाली सेवाओं का लाभ उठाने के लिए न तो किसी चिकित्सा परीक्षण की जरूरत है और न ही अस्पताल में भर्ती की आवश्यकता होती है। यह पाॅलिसी 18 से 70 वर्ष (या अभी तक जिनके 71 वर्ष पूरे नहीं हुए) की उम्र वाले निवासी भारतीयों के लिए उपलब्ध है।

डीसीबी हेल्थ प्लस फिक्स्ड डिपॉजिट ग्राहक ऐप स्टोर या गूगल प्ले स्टोर से आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ILTakeCare ऐप डाउनलोड करके इन सेवाओं को हासिल कर सकते हैं। ये लाभ एक वर्ष के लिए उपलब्ध हैं और यदि इनका उपयोग नहीं किया जाता है, तो इन्हें अगले वर्ष के लिए आगे नहीं बढ़ाया जा सकता है। हालांकि, डीसीबी हेल्थ प्लस एफडी की अवधि तक, इसी तरह के लाभ आगे भी जमा धारकों को अगले वर्ष में उपलब्ध होंगे।

डीसीबी बैंक के रिटेल और एसएमई बैंकिंग के प्रमुख श्री प्रवीण कुट्टी ने कहा, ‘‘डीसीबी फिक्स्ड डिपॉजिट हमेशा कुछ अनूठा लेकर ही आते हैं! ग्राहकों की आवश्यकताओं को समझते हुए डीसीबी बैंक उन्हें एक ऐसा फिक्स्ड डिपॉजिट प्रोडक्ट उपलब्ध कराता है, जो कि वास्तविक मूल्य प्रदान करता है। लॉकडाउन के दौरान टेलीकंसल्टेशन और ऑनलाइन इंटरैक्शन बढ़ गया है। इसी क्रम में डीसीबी बैंक पारंपरिक एफडी के साथ नए-पुराने समाधान प्रदान करता है। नया डीसीबी हेल्थ प्लस एफडी स्मार्ट और व्यावहारिक है जो जमा धारकों को उनके धन को बढ़ने और साथ ही उनके स्वास्थ्य को बनाए रखने में भी मदद करेगा। हेल्थ प्लस एफडी दरअसल डीसीबी बैंक की उसी रणनीति के तहत जारी की गई है, जिसमें बैंक बदलते समय के अनुकूल और ग्राहकों की आवश्यकताआंे को पूरा करने वाले नवीन प्रोडक्ट लाॅन्च करता है।‘‘

 

About Manish Mathur