घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत- देखो अपना देश’ पर कॉन्फ्रेंस का आयोजन

Edit-Dinesh Bhardwaj

जयपुर, 13 दिसंबर 2020। भारत के प्रमुख बीटूबी ट्रैवल एंड टूरिज्म शोकेस एंड कॉन्क्लेव- इंडिया ट्रेवल मार्ट (आईटीएम), जयपुर, के तहत शनिवार शाम को जयपुर में घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत – देखो अपना देश’  कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में पर्यटन मंत्रालय – भारत पर्यटन, गुजरात पर्यटन विभाग एवं राजस्थान पर्यटन विभाग के अधिकारियों सहित ट्रैवल ट्रेड से जुड़े अन्य सदस्य शामिल हुए। इस अवसर पर गुजरात टूरिज्म पर प्रेजेंटेशन दिया गया। आईटीएम-जयपुर में गुजरात टूरिज्म को यूनीक स्टॉल कॉन्सेप्ट एवं डेकोरेशन के लिए ‘बेस्ट स्टॉल अवार्ड’ भी मिला। अन्य सभी स्टॉल्स को मेमेंटोस दिए गए।

आईटीएम के प्रबंध निदेशक, श्री अजय गुप्ता ने कहा कि इंडिया ट्रैवल मार्ट का उद्देश्य कोरोना के समय में घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देना और लोगों को विभिन्न प्रकार के टूरिज्म पैकेज के बारे में जानकारी प्रदान करना है। जो लोग पिछले 9 महीनों से अपने घरों में बंद हैं, वे बाहर निकलने और यात्रा करने के लिए बेहद उत्सुक हैं। वेडिंग सीजन के दौरान लोग डेस्टिनेशन वेडिंग्स भी बुक करा रहे हैं।

डिप्टी मैनेजर, मार्केटिंग एंड प्रमोशन्स, टूरिज्म कॉर्पोरेशन ऑफ गुजरात लिमिटेड, निकिता कथिरिया ने कहा कि गुजरात पर्यटन विभाग द्वारा की गई पहल इस राज्य के सर्वोत्तम पर्यटन स्थलों एवं अविस्मरणीय अनुभवों के चलते ना केवल भारत से बल्कि दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करने पर प्रकाश डालती है। पोस्ट कोविड ‘वोकल फॉर लोकल’ (घरेलू पर्यटन) का प्रोत्साहन गुजरात के साथ-साथ देश में राष्ट्रीय एकीकरण और  सामाजिक-आर्थिक विकास को मजबूत प्रदान करता है। उन्होंने आगे कहा कि “यह वास्तव में संतोषप्रद है कि गुजरात पर्यटन की दूरदर्शी और जिम्मेदार पर्यटन गतिविधियों को भारत में और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित संगठनों द्वारा मान्यता एवं सम्मानित किया गया है।”

एसोसिएशन ऑफ डॉमेस्टिक टूर ऑपरेटर्स (एडीटीओआई), के प्रेसिडेंट, श्री पीपी खन्ना ने कहा कि जब भी पर्यटक किसी पर्यटन स्थल पर जाते हैं, तो ट्रैवल और टूर ऑपरेटरों को इन पर्यटकों को सभी हैल्थ एवं सेफ्टी प्रोटोकॉल का पालन करने के बारे में शिक्षित करने की अतिरिक्त जिम्मेदारी लेने की आवश्यकता है। यह उनकी यात्रा को सफल बनाने में मदद करेगा जो सुखद, तनाव-मुक्त और सबसे महत्वपूर्ण सुरक्षित होगी। इसके अलावा, उन्हें सर्वप्रथम स्वयं पर्यटन स्थलों पर जाने की भी आवश्यकता है ताकि वे पर्यटन स्थलों की उपर्युक्त मार्केटिंग सके। उन्हें अपने कार्यालयों से बाहर निकलने और लोगों के मध्य यात्रा करने को लेकर विश्वास पैदा करने की आवश्यकता है।

इंडिया एसोसिएशन ऑफ ट्रैवल एंड टूरिज्म एक्सपर्ट (आईएटीटीई) के राष्ट्रीय सलाहकार, श्री सुभाष वर्मा ने कहा कि पर्यटन में उछाल आएगा और यही उद्योगों को आगे बढ़ने का समय है। सभी देशों में अगले एक या दो वर्षों में घरेलू पर्यटन का रुझान देखने को मिलेगा। भारत में घरेलू पर्यटन की अपार क्षमता है और अब इसे संभव करने के लिए उद्योग के रूप में सोचने और मिलकर काम करने का समय है। प्रत्येक राज्य को घरेलू
पर्यटन को आगे बढ़ाने के लिए अनूठे प्रयास करने चाहिए।  राज्यों को ऐसे नियम बनाने चाहिए जो विभिन्न राज्यों के मध्य यात्रा को सुगम बना सकें।

ट्रैवल एजेंट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (टीएएआई) राजस्थान चैप्टर के कोषाध्यक्ष, श्री अरविंद पारीक और डव ट्रेवल्स, अमृतसर के प्रबंध निदेशक, श्री अश्वनी गुप्ता भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

About Manish Mathur