BYJU’S ने की एनएसडीसी से साझेदारी, शिक्षकों और प्रशिक्षकों के कौशल को देगा समर्थन

Editor-Manish Mathur

जयपुर 13 दिसंबर 2020 : भारत की सबसे बड़ी एजूकेशन टेक्‍नोलॉजी कंपनी BYJU’S ने आज राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) के साथ शिक्षकों और प्रशिक्षकों के कौशल का समर्थन करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। स्किल इंडिया मिशन में तेजी लाने के लिए एक विजन को साझा करते हुए भागीदारों का उद्देश्य शिक्षकों और प्रशिक्षकों को प्रमुख कौशल और डिजिटल टूल से सशक्त करना है। इससे बच्चों और युवाओं के लिए लर्निंग भागीदारीपूर्ण, प्रभावी और व्‍यक्तिगत बनेगी।

BYJU’S शिक्षकों की सहायता के लिए अपनी शैक्षिक सामग्री और टूल्‍स को मुफ्त प्रदान करके एनएसडीसी का समर्थन करेगा। इसके अतिरिक्त, BYJU’S अपने एनएसडीसी पारिस्थितिकी तंत्र के साथ अपने डिजिटल शैक्षिक सामग्री (स्कॉलैस्टिक और नॉन-स्कोलास्टिक) को मुफ्त लाइसेंस के रूप में साझा करेगा, ताकि शिक्षकों और छात्रों को सीखने का गुणवत्तापूर्ण अनुभव दिया जा सके।

इस साझेदारी के अंतर्गत, एनएसडीसी की डिजिटल कौशल पहल ईस्किल इंडिया  अपने डिजिटल टूल्स के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इसे अपनाने में BYJU’S की सहायता करेगी। साथ ही यह एनएसडीसी पारितंत्र में हितधारकों को BYJU’S के डिजिटल हस्‍तक्षेपों द्वारा मुहैया कराए गए संसाधनों का इस्‍तेमाल करने में सक्षम बनाएगी।

 BYJU’S के संस्थापक और सीईओबायजू रवींद्रन ने इस साझेदारी पर अपनी बात रखते हुए कहा, “BYJU’S में हमारा लक्ष्य हमेशा छात्रों के लिए गुणवत्तापूर्ण सामग्री सुलभ बनाना और शिक्षकों को सही सामग्री प्रदान करना रहा है। इससे देश भर में छात्रों के लिए सीखने के सबसे बेहतरीन परिणामों को बढ़ावा मिलेगा। हमें एनएसडीसी के साथ साझेदारी करके खुशी हो रही है। यह एक प्रमाणित बल है जिसने भारत में कौशल संबंधी जरूरतों के लिए बहुत योगदान दिया है। यह सहयोग डिजिटल इंडिया के विजन को आगे बढ़ाएगा और ऑनलाइन लर्निंग को बढ़ावा देगा जोकि अब मुख्यधारा की शिक्षा का एक अभिन्न अंग बन चुका है। यह सहयोग शिक्षकों और प्रशिक्षकों को सशक्त बनाने और डिजिटल अर्थव्यवस्था में उन्‍हें सफल होने में मदद करेगा।”

इस सहयोग पर टिप्पणी करते हुए, एनएसडीसी के एमडी और सीईओडॉक्टर मनीष कुमार ने कहा, “डिजिटल लर्निंग शिक्षा और कौशल प्रशिक्षण के आधुनिकीकरण में सबसे महत्वपूर्ण टूल्‍स में से एक के रूप में उभर रहा है। जैसा कि कौशल विकास पारिस्थितिकी तंत्र एक ब्रिक-एंड-मोर्टार मॉडल से एक मिश्रित मॉडल के रूप में विकसित हो रहा है, ऐसे में एनएसडीसी को प्रशिक्षकों के पेशेवर विकास के लिए BYJU’S के साथ साझेदारी करके प्रसन्‍नता हो रही है। इससे शक्तिशाली टीचिंग एवं लर्निंग को समर्थन मिलेगा।”

About Manish Mathur