डीबीएस बैंक इंडिया ने लाॅन्च किया ‘ट्रैवल नाउ’

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर 29 दिसंबर 2020 – डीबीएस बैंक इंडिया ने आज ’ट्रैवल नाउ’ को लाॅन्च करने की घोषणा की, जो कि डिजीबैंक ऐप के भीतर वन-स्टॉप ट्रैवल मार्केटप्लेस है। यह नई सुविधा ग्राहकों को भारत के भीतर और बाहर सैकड़ों गंतव्यों में उड़ानें, बस टिकट और होटल ब्राउज करने और बुक करने में सक्षम बनाती है। ग्राहक भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस द्वारा पेश ट्रेवल इंश्योरेंस का विकल्प भी चुन सकते हैं। इसमें उड़ान रद्द होने पर और उड़ान की रवानगी और आगमन में 60 मिनट से अधिक की देरी पर आॅटोमेटेड क्लेम प्रोसेस का पालन किया जाता है।

डिजीबैंक का सहज यूएक्स ग्राहकों की प्राथमिकताओं को याद रखने और एक कस्टमाइज्ड और परेशानी मुक्त अनुभव देने के लिए बनाया गया है। ग्राहक अपने डिजीबैंक खाते का उपयोग करते हुए एक निर्बाध और सुरक्षित वन-क्लिक प्रक्रिया के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं, जिससे कार्ड विवरण दर्ज करने या सहेजने और ओटीपी की प्रतीक्षा करने की आवश्यकता नहीं रहती। वे अपनी व्यक्तिगत आवश्यकताओं के अनुरूप पेश किए जाने वाले आॅफर्स की एक पूरी रेंज का लाभ भी उठा सकते हैं।

नई सुविधा के बारे मंे जानकारी देते हुए कार्तिक जैन, एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर- डिजिटल बैंक, डीबीएस बैंक इंडिया ने कहा, ‘‘हमने यह देखा है कि अपनी यात्रा संबंधी तमाम इंतजाम के लिए ग्राहक अक्सर कई साइटों को नेविगेट करने में महत्वपूर्ण समय व्यतीत करते हैं। इसीलिए हमने उनकी यात्रा संबंधी सभी आवश्यकताओं के लिए और उनकी बुकिंग प्रक्रिया को कारगर बनाने के लिए डिजीबैंक में वन-स्टॉप-शॉप की शुरुआत की है। ट्रैवल नाउ प्रपोजल एक सहज बुकिंग अनुभव प्रदान करता है, जिसमें ऑटोमैटिक क्लेम सॉल्यूशन के साथ पहले से तैयार फ्लाइट कवर, और ग्राहक के डीबीएस खाते से परेशानी मुक्त वन-क्लिक भुगतान की सुविधा शामिल है। यह प्रस्ताव हमारे ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए उन्हें अभिनव और निर्बाध समाधान प्रदान करने पर हमारे फोकस के अनुरूप है।‘‘

इंश्योरेंस संबंधी प्रस्ताव उड़ान और बस बुकिंग के लिए उपलब्ध हैं, जिन्हें भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के साथ भागीदारी में प्रस्तुत किया जा रहा है। ये ऐसे प्रस्ताव हैं, जिन्हें ग्राहकों को उनकी यात्रा संबंधी मुश्किलों और प्रमुख चुनौतियों से निपटने के लिए डिजाइन किया गया है। उड़ान में देरी और उड़ान रद्द होने संबंधी जानकारी स्वतः ही पता कर ली जाती है और इसके अनुरूप ग्राहकों को सूचित किया जाता है और साथ ही क्लेम का प्रोसेस भी आॅटोमेटेड रूप में शुरू कर दिया जाता है। दावों की प्रक्रिया एक सरल और टू-क्लिक प्रोसेस है, और राशि सीधे ग्राहकों के खाते में जमा की जाती है। बस बुकिंग के लिए ग्राहक 5 लाख रुपए तक का आकस्मिक मृत्यु कवर और 20 रुपए की कीमत पर (करों को मिलाकर) 1 लाख रुपए तक के आपातकालीन चिकित्सा व्यय का लाभ उठा सकते हैं।

डीबीएस ने 2016 में डिजीबैंक पेश किया था और इसके लॉन्च के बाद से 1 मिलियन बचत खाते खोले हैं। बचत खातों के अलावा, डिजीबैंक अनसिक्योर्ड लोन प्रदान करता है और विभिन्न फंड हाउसों में म्यूचुअल फंड निवेश के लिए पेपरलेस ऑनबोर्डिंग की पेशकश करने वाला पहला बैंक भी है। डीबीएस ट्रेजर्स के माध्यम से डीबीएस सेवाओं और वैल्थ साॅल्यूशंस की एक आकर्षक रेंज भी प्रदान करता है। इनमें विश्व स्तर पर त्वरित खाता खोलने की सेवाएं, एक आॅल-इन-वन डिजिटल बैंकिंग और वैल्थ मैनेजमेंट प्लेटफाॅर्म, रेमिटेंस सर्विसेज और अपने ग्राहकों के लिए 40 से अधिक विशिष्ट सेवाएं और पहले से रचे गए विशेषाधिकार शामिल हैं।

About Manish Mathur