डीलशेयर ने वेस्टब्रिज कैपिटल के नेतृत्व में सीरीज़ सी फंडिंग से जुटाई 21 मिलियन डाॅलर की धनराशि

Editor-Manish Mathur

जयपुर 08 दिसंबर 2020 – भारत की सबसे तेज़ी से विकसित होती ई-काॅमर्स कंपनियों में से एक तथा विनीत राव, सौर्जयेन्दु मेड्डा, संकर बोरा एवं रजत शिखर द्वारा स्थापित डीलशेयर ने आज घाष्ेाणा की है कि इसने वेस्टब्रिज कैपिटल के नेतृत्व में सीरीज़ सी फंडिंग राउण्ड में 21 मिलियन डाॅलर की राशि जुटाई है, इस राउण्ड में फाल्कन ऐज कैपिटल द्वारा प्रबंधति वेंचर फंड- एल्फा वेव इन्क्यूबेशन, ज़ैड 3 पार्टनर्स और मौजूदा निवेशकों मैट्रिक्स पार्टनर्स इंडिया और ओमिदयार नेटवर्क इंडिया की भागीदारी रही है। इस राउण्ड में चुनिंदा स्वतन्त्र एंजल निवेशकों ने भी निवेश किया है। मौजूदा राउण्ड के साथ पिछले दो सालों में डीलशेयर द्वारा जुटाई गई कुल धनराशि 34 मिलियन डाॅलर के आंकड़े पर पहुंच गई है।
2018 में अपनी शुरूआत के बाद से डीलशेयर ने भारत के ई-काॅमर्स उद्योग में बेहद विशिष्ट माॅडल का निर्माण किया है। कंपनी ने सफलतापूर्वक भारत के तेज़ी से विकसित होते, मध्यम-आय वर्ग के 500 मिलियन नए इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को लक्षित किया। डीलशेयर के सशक्त माॅडल ने एक ऐसे उद्योग में अर्थव्यवस्था के लिए सकारात्मक रूझान प्रस्तुत किए हैं, जोे 15 बिलियन डाॅलर से अधिक निवेश पूंजी के बावजूद अर्थव्यवस्था में सकारात्म्क रूझान नहीं बना सके।
डीलशेयर की ज़्यादातर सफलता का श्रेय इसके विभेदित प्रथम सिद्धान्त कारोबार निर्माण को जाता है, जो लक्षित उपभोक्ताओं, सोर्सिंग एवं उपभोक्ता अधिग्रहण को ध्यान में रखते हुए लास्ट माईल वितरण को सुनिश्चित करती है। डीलशेयर पहले से 45 मिलियन डाॅलर से अधिक राजस्व और 7 मिलियन डाॅलर से अधिक पूंजी निवेश दर्ज की चुकी है।
भारत का ई-काॅमर्स उद्योग मुख्य रूप से उच्च आय वाले उपभोक्ताओं पर ध्यान केन्द्रित करता है, डीलशेयर मूल्य के प्रति सजग अपने उपभोक्ताओं के लिए गो-टू प्लेटफाॅर्म का विकास कर रहा है। डीलशेयर विकास के अगले चरण के लिए इस पूंजी का उपयोग करेगा, जिसके तहत नए भौगोलिक क्षेत्रों में इसका विस्तार किया जाएगा, मौजूदा बाज़ारों में पहुंच बढ़ाई जाएगी, संचालन का पैमाना बढ़ाया जाएगा, स्थानीय सोर्सिंग नेटवर्क का विस्तार किया जाएगा तथा इसके सभी कारोबार क्षेत्रों में टेक्नोलाॅजी प्लेटफाॅर्म को सशक्त बनाया जाएगा।
धनराशि जुटाने पर बात करते हुए विनीत राव, संस्थापक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी, डीलशेयर ने कहा, ‘‘निवेश का यह राउण्ड डीलशेयर में निवेशकों के भरोसे की पुष्टि करता है, जो भारत की आम जनता, खासतौर पर निम्न एवं मध्यम आय वर्ग वाले उपभोक्ताओं को ई-काॅमर्स का बेजोड़ अनुभव प्रदान करने के मिशन के साथ कार्यरत है। हम अपने टेक्नोलाॅजी प्लेटफाॅर्म को सशक्त बनाने, अपने प्रतिभाशाली कर्मचारियों की संख्या बढ़ाने तथा ‘भारत के लिए निर्मित’ अपने अनूठे समाधानों का पैमाना बढ़ाने के लिए इस धनराशि का उपयोग करेंगे। पिछले दो सालों के दौरान दूसरे एवं तीसरे स्तर के शहरों में हमारे ऐप को तेज़ी से अपनाया गया है और विकास की यह यात्रा लगातार जारी है।’’

‘‘हमें खुशी है कि अपने ई-काॅमर्स कारोबार को देश की आम जनता तक पहुंचाने के लिए हमें डीलशेयर के साथ साझेदारी का अवसर मिला है। भारत की ज़्यादातर आबादी छोटे शहरों में रहती है और इन क्षेत्रों में कारोबार की अपार संभावनाएं हैं। खासतौर पर छोटे बाज़ारों में निम्न एवं मध्यम आय वर्ग वाले उपभोक्ताओं का खरीद का व्यवहार अलग होता है और डीलशेयर इन बारीकियों को समझता है। हम इस बात से बेहद प्रभावित हैं कि किस तरह टीम ने पिछले 2 सालों में कम लागत और उच्च प्रभाव वाले माॅडल पर ध्यान केन्द्रित करते हुए अपना पैमाना बढ़ाया है। कारोबार के प्रति डीलशेयर का अनूठा दृष्टिकोण उन्हें सबसे अलग बनाता है, हमें उम्मीद है कि आने वाले समय में भी हम देश भर में विस्तार के लिए उनके साथ मिलकर टीम के रूप में काम करते रहेंगे।’’ संदीप सिंघल, सह-संस्थापक एवं प्रबन्ध निदेशक, वेस्टब्रिज ने कहा।
‘‘निवेश के इस राउण्ड के साथ, हम मौजूदा एवं नए बाज़ारों में अपने ब्राण्ड की मौजूदगी को और बढ़ाएंगे। अगले एक साल में हमने 5 राज्यों के 100 शहरों एवं नगरों में अपने विस्तार का लक्ष्य तय किया है। इस के साथ, हम अपने उपभोक्ता आधार को भी 1 करोड़ तक पहुंचाएंगे। यह निवेश हमारे सालाना जीएमवी को रु 2500 करोड़ तक पहुंचाने में मददगार होगा।’’ सौर्जयेन्दु मेड्डा, संस्थापक एवं चीफ़ बिज़नेस आॅफिसर, डीलशेयर ने कहा।
‘‘डीलशेयर अपने उत्पादों को अलग तरीके से खरीदता है। इसक साथ ही उपभोक्ताओं को खरीददारी का अनूठा अनुभव प्रदान करता है, जिसके चलते उपभोक्ता डीलशेयर के साथ दोबारा खरीददारी करते हैं और इसक साथ जुड़े रहना चाहते हैं। हमें खुशी है कि हम कंपनी की विकास यात्रा जारी रखने में योगदान दे रहे हैं।’’ नवरोज़ डी. उदवादिया, फाल्कन ऐज के सह-संस्थापक एवं साझेदार ने कहा।
तरूण दवदा, प्रबन्ध निदेशक, मैट्रिक्स इंडिया ने कहा, ‘‘सोशल-शेयरिंग उन्मुख उपभोक्ता अनुभव हो या अनूठी स्थानीय आपूर्ति साझेदारी या किराना स्टोर्स के माध्यम से लास्ट-माईल वितरण हो -डीलशेयर ने भारत के उपयोगकर्ताओं को ध्यान में रखते हुए ई-काॅमर्स के हर पहलु को नए आयाम दिए हैं। यही कारण है कि कंपनी इस सेगमेन्ट में अडाॅप्शन और मुनाफे से जुड़ी सभी बाधाओं को दूर करने में सफल रही है। हमें खुशी है कि हमें विनीत, सौर्जयेन्दु और टीम के साथ साझेदारी का मौका मिला है और इसके साथ हम विकास के अगले चरण की उम्मीद करते हैं क्योंकि हम अपने साझेदारों के रूप में वेस्टब्रिज और ज़ैड3 पार्टनर्स का स्वागत करने जा रहे हैं।’’
‘‘फंडिंगका यह नया राउण्ड आपूर्ति श्रृंखला एवं लाॅजिस्टिक्स के हमारे असेट-लाईट माॅडल को सशक्त बनाएगा। हम खासतौर पर भारत के दूसरे, तीसरे एवं चैथे स्तर क शहरों में स्थानीय अर्थव्यवस्था और उद्यमियों को सशक्त बनाने की योजना बना रहे हैं।’’ संकर बोरा, सस्थापक एवं चीफ़ आॅपरेटिंग आॅफिसर, डीलशेयर ने कहा।

About Manish Mathur