क्रेडिट कार्ड की मांग में पूरी तरह रिकवरी

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर 02 दिसंबर 2020 – देश में क्रेडिट कार्ड को लेकर पूछताछ का स्तर अप्रैल 2020 से उत्पन्न हालात के बाद फिर से बहाल हो गया है और अक्टूबर 2020 में क्रेडिट कार्ड के बारे में पूछताछ अक्टूबर 2019 की तुलना में 106 प्रतिशत के स्तर पर पहुंच गई है। इससे संकेत मिलता है कि कोविड- 19 से संबंधित लाॅकडाउन में विभिन्न चरणों में ढील दिए जाने के बाद उपभोक्ताओं से संबंधित आर्थिक गतिविधियों में सुधार हुआ है।

आंकड़े बताते हैं कि परंपरागत रूप से नकदी का इस्तेमाल करने वाले नाॅन-मेट्रो स्थानों में क्रेडिट कार्ड की लोकप्रियता बढ़ रही है और पहले की तुलना मंे और अधिक उपभोक्ता इस उत्पाद को प्राप्त करने के इच्छुक नजर आ रहे हैं। नाॅन-मेट्रो शहरों में क्रेडिट कार्ड के बारे में पूछताछ में सालाना आधार पर 23 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है, जबकि मेट्रो शहरों में पूछताछ को लेकर 10 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है।

चूंकि मांग फिर से शुरू हो गई है, इसलिए जारी किए जाने वाले क्रेडिट कार्ड की संख्या भी धीरे-धीरे बढ़ने लगी है। जुलाई 2020 में जारी होने वाले क्रेडिट कार्ड का स्तर 37 प्रतिशत था, जो जुलाई 2019 के स्तर के बराबर था। यह गिरावट अप्रैल 2020 की लॉकडाउन अवधि में देखी गई उतनी तेज नहीं है, जहां जारी होने वाले क्रेडिट कार्ड की संख्या अप्रैल 2019 के 9 फीसदी के स्तर तक फिसल गई थी।

तालिका 1- क्रेडिट कार्ड से संबंधित पूछताछ और जारी होने वाली संख्या की बहाली (पिछले वर्ष के इसी महीने के प्रतिशत के रूप में)

  Apr-2020 Jul-2020 Oct-2020
Inquiry volumes 5% 61% 106%
Origination volumes 9% 37%

ट्रांसयूनियन सिबिल में वाइस प्रेसीडेंट- रिसर्च एंड कंसल्टिंग श्री अभय केलकर ने कहा, ‘‘लॉकडाउन के उपायों को आसान बनाने के बाद क्रेडिट कार्ड को लेकर पूछताछ के स्तर की पूरी तरह बहाली से इंडस्ट्री को बहुत बढ़ावा मिला है। डिजिटल भुगतान के तौर-तरीकों में तेजी आने और लोगों द्वारा इन्हें अपनाने से ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि कार्ड से संबंधी कारोबार के लिए त्योहारी सीजन आशाजनक साबित होगा।‘‘

सामाजिक दूरी से संबंधित नियमों और लॉकडाउन से उत्पन्न हालात ने उपभोक्ताओं को इस बात पर पुनर्विचार करने के लिए मजबूर कर दिया है कि वे कैसे खर्च करते हैं। इसी माहौल में डिजिटल भुगतान एक आकर्षक विकल्प के रूप में तेजी से उभरा है। एक वर्चुअल माहौल में लेन-देन और खरीदारी करने का यह विकल्प लोगांे को बेहद पसंद आ रहा है। इस दिशा में नकदी की तुलना में क्रेडिट कार्ड एक महत्वपूर्ण कार्यात्मक लाभ प्रदान करते हैं। उपभोक्ताओं की मानसिकता में आया यह बदलाव बकाया राशि में नजर आती वृद्धि में परिलक्षित होता है। जुलाई 2020 में क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि में 32 प्रतिशत की वृद्धि हुई। पिछले वर्ष की समान अवधि में शेष राशि की तुलना मंे यह वृद्धि 33 प्रतिशत है।

’ क्रेडिट कार्ड जारी होने से संबंधित आंकड़े और बैलेंस से संबंधित राशि जुलाई 2020 तक उपलब्ध है

ट्रांसयूनियन सिबिल के बारे में

भारत की अग्रणी सूचना और अंतर्दृष्टि कंपनी के रूप में ट्रांसयूनियन सिबिल आधुनिक अर्थव्यवस्था में विश्वास को संभव बनाती है। हम प्रत्येक व्यक्ति की एक व्यापक तस्वीर प्रदान करके ऐसा करते हैं ताकि वे बाजार में मजबूती से और सुरक्षित रूप से प्रतिनिधित्व कर सकें। इसके परिणामस्वरूप कारोबार और उपभोक्ता विश्वास के साथ लेन-देन कर सकते हैं और महत्वपूर्ण चीजों को हासिल कर सकते हैं। हम इसे बेहतरी के लिए जानकारी कहते हैं।® ट्रांसयूनियन सिबिल ऐसे समाधान प्रस्तुत करती है, जो भारत में लाखों लोगों के लिए आर्थिक अवसर उपलब्ध कराने के साथ उन्हें महान अनुभव और व्यक्तिगत सशक्तिकरण की दिशा मे मदद करते है। हम वित्तीय क्षेत्र के साथ-साथ एमएसएमई, कॉर्पोरेट और व्यक्तिगत उपभोक्ताओं की सेवा करते हैं। भारत में हमारे ग्राहकों में बैंक, वित्तीय संस्थान, एनबीएफसी, हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां, माइक्रोफाइनेंस कंपनियां और बीमा फर्म शामिल हैं।

अधिक जानकारी के लिए विजिट करेंः www.transunioncibil.com

About Manish Mathur